×

IND vs SA: बरसापारा स्टेडियम में आज दूसरा टी-20 मुकाबला, यहां टीम इंडिया नहीं जीत पाई एक भी मैच...

Barsapara Cricket Stadium: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी अपने अभियान की विजयी शुरुआत की। तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने आठ विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 2 Oct 2022 4:11 AM GMT
Barsapara Cricket Stadium
X

Barsapara Cricket Stadium

Barsapara Cricket Stadium: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी अपने अभियान की विजयी शुरुआत की। तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने आठ विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। अब सीरीज का अगला मुकाबला गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया सीरीज पर कब्जा ज़माना चाहेगी। गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम काफी समय बाद इंटरनेशनल मुकाबला खेला जा रहा है। चलिए जानते हैं इस मैदान से जुड़ी इन अहम बातों के बारे में....

गुवाहाटी में कैसा है टीम इंडिया का इतिहास:

टीम इंडिया का अपने होम ग्राउंड्स पर वैसे तो सभी जगह रिकॉर्ड अच्छा ही रहा है, लेकिन टी-20 मैचों में एक इसी मैदान पर टीम इंडिया ने आज तक कोई मुकाबला नहीं जीता है। इस मैदान पर पिछले पांच साल से कोई टी-20 मुकाबला नहीं खेला गया है। इससे पहले टीम इंडिया ने यहां दो टी-20 मुकाबले खेले थे। इसमें भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में हार का सामना करना पड़ा था। जबकि दूसरा मुकाबला बारिश के कारण बेनतीजा साबित हुआ था। ऐसे में टीम इंडिया आज इस मैदान पर अपनी पहली टी-20 जीत के लिए खेलने उतरेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें अब इस मैदान का नाम बदलकर डॉ. भूपेन हजारिका स्टेडियम कर दिया गया।

बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम से जुड़े रोचक तथ्य:

बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा खेल स्टेडियम है। इसे डॉ. भूपेन हजारिका स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। इस मैदान की स्थापन 2012 में हुई थी। इसका उद्घाटन असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने 10 अक्टूबर 2017 को किया था। बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम भारत का 49 वां अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्थल है। इसमें 40-45 हज़ार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। साल 2017 में यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी-20 मुकाबला खेला गया। उसके बाद टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच भी यहां 2020 में एक और टी-20 मैच खेला जाना था, जो बारिश की भेंट चढ़ गया। अब पांच साल बाद एक बार फिर इस मैदान पर चौके- छक्के लगने नज़र आएंगे।

इस पिच पर मिलेगी गेंदबाज़ों को मदद:

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार (2 अक्टूबर) को तीन मैचों टी- 20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे टी-20 में गेंदबाज़ों का बोलबाला रहने वाला है। यहां लो स्कोरिंग मैच होने की उम्मीद की जा रही है। इस मैदान पर पांच साल बाद कोई मुकाबला खेला जाएगा। इस मैदान का औसत स्कोर 140 रनों के करीब रहा है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story