×

IND vs SA 4th T20: टीम इंडिया को आज फिर दिखाना होगा दम, सीरीज में बराबरी का बड़ा मौका

IND vs SA 4th T20: भारतीय टीम (Indian Team) शुरुआती दोनों मुकाबले हार गई थी मगर विशाखापट्टनम में टीम ने एक बार फिर अपनी पुरानी ताकत दिखाते हुए जीत हासिल की थी।

Anshuman Tiwari
Published on: 17 Jun 2022 5:07 AM GMT
IND vs SA 4th T20 match
X

टीम इंडिया को आज फिर दिखाना होगा दम (Social media)

IND vs SA 4th T20 match: दक्षिण अफ्रीका (South Africa)के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले गए तीसरे T20 मैच (IND vs SA 4th T20 match) में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया के पास आज सीरीज में बराबरी का बड़ा मौका है। भारतीय टीम (Indian Team) शुरुआती दोनों मुकाबले हार गई थी मगर विशाखापट्टनम में टीम ने एक बार फिर अपनी पुरानी ताकत दिखाते हुए जीत हासिल की थी। सीरीज में अभी भारतीय टीम 2-1 से पिछड़ी हुई है और ऐसे में अगर टीम इंडिया (Team india) जीत आज राजकोट में हासिल करती है तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी। करो या मरो के इस मुकाबले में आज भारतीय टीम को विशाखापत्तनम जैसा प्रदर्शन दोहराना होगा।

तीसरे T20 मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 48 रनों से शानदार जीत हासिल की थी। सीरीज में टीम इंडिया ने वापसी जरूर कर ली है मगर आज का मुकाबला भी काफी अहम है क्योंकि यदि दक्षिण अफ्रीका की टीम ने आज जीत हासिल की तो यह सीरीज भारत के हाथ से निकल जाएगी।

राजकोट के स्टेडियम का इतिहास

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज का T20 मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इसी स्टेडियम में अभी तक तीन टी20 मुकाबले खेले गए हैं जिनमें भारतीय टीम को दो में जीत हासिल हुई है जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है। 2013 में टीम इंडिया ने इस मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से जीत हासिल की थी। 2017 में न्यूजीलैंड ने यहां पर टीम इंडिया को 40 रनों से हरा दिया था।

इस मैदान पर तीसरा T20 इंटरनेशनल मुकाबला 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर 8 विकेट से शानदार जीत हासिल की थी। अब आज इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथा T20 मुकाबला खेला जाना है। वैसे राजकोट की पिच को रनों से भरपूर माना जाता रहा है क्योंकि अभी तक यहां खेले गए तीनों टी-20 मुकाबलों में अच्छा स्कोर बना है।

पंत को देना होगा आलोचकों को जवाब

टीम इंडिया के कप्तान ऋषभ पंत अभी तक सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। पंत अतीत में कई बार अपनी बल्लेबाजी को लेकर आलोचकों के निशाने पर रहे हैं मगर फिर वे एक जबर्दस्त पारी खेलकर सबका मुंह बंद कर देते हैं। ऐसे में पंत के पास चौथे मैच में बड़ा मौका है। टीम इंडिया के फैंस को पंत से एक शानदार पारी की दरकार है। अभी तक वे लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट होते रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे मैच में पंत के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी।

भारत के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी ऋतुराज गायकवाड और ईशान किशन ने विशाखापट्टनम में भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी। दोनों बल्लेबाजों से आज भी भारत को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। ईशान सीरीज में अभी तक अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं और इस प्रदर्शन के दम पर उन्होंने इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी भी पुख्ता कर ली है।

भुवनेश्वर और अक्षर के पास बड़ा मौका

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सीरीज में अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। पिछले दो टी-20 मुकाबलों में उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी। पिछले मैच में भी उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में सिर्फ 21 रन देकर एक विकेट लिया था। भुवनेश्वर T20 में जसप्रीत बुमराह के 67 विकेटों के रिकॉर्ड से सिर्फ 4 विकेट पीछे हैं। उन्होंने अभी तक T20 में 63 विकेट लिए हैं। ऐसे में उनके प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी।

दूसरी ओर भारतीय टीम के स्पिनर अक्षर पटेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरा करने से सिर्फ एक विकेट दूर हैं। अक्षर ने पिछले मैच में भी किफायती गेंदबाजी की थी जबकि यजुवेंद्र चहल विकेट लेने में कामयाब रहे थे। अब देखने वाली बात होगी कि अक्षर पटेल अपने विकेटों का शतक राजकोट में पूरा कर पाते हैं या नहीं।

दक्षिण अफ्रीकी टीम दम दिखाने को बेताब

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की टीम शुरुआती दोनों मैचों की तरह राजकोट में भी अच्छा प्रदर्शन करके सीरीज का फैसला करना चाहेगी। टीम के स्टार बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक कलाई की चोट के कारण पिछला मैच नहीं खेल सके थे मगर गुरुवार को उन्होंने यहां राजकोट में अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। ऐसे में उनके आज के मैच में उतरने की संभावना है।

टीम के दो और बल्लेबाज डेविड मिलर और डुसेन से भी टीम को राजकोट में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। दूसरी ओर भारतीय टीम को इन तीनों बल्लेबाजों को जल्दी आउट करने में कामयाबी हासिल करनी होगी। यदि भारतीय गेंदबाज दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को बांधने में कामयाब रहे और टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया तो निश्चित रूप से भारत सीरीज को बराबर करने में कामयाब हो सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story