×

IND vs SA: भारत और अफ्रीका के बीच बारावती स्टेडियम में मैच, जानें कटक में बनें रिकॅार्ड और मैचों के बारें में

IND vs SA: ओडिसा के कटक स्थित बाराबती स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच खेला जाना है। जब की इस सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में 9 जून को खेला गया था।

Prashant Dixit
Published on: 10 Jun 2022 9:22 AM GMT
India and Africa Match at Cuttack Baravati Stadium
X

India vs Africa Match at Cuttack Baravati Stadium (image credit social media)

IND vs SA: ओडिसा के कटक स्थित बाराबती स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच खेला जाना है। जब की इस सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में 9 जून को खेला गया था, जिस मैच में भारत को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। 12 जून को होने वाले इस मैच में भारतीय टीम वापसी करने के लिए बेताव होगी। अभी भारत इस सीरीज में 0-1 से पीछे चल रहा है। कटक के बारावती स्टेडियम में सफलता की कहानी कुछ इस प्रकार है।

कटक के बाराबती मैदान में मैच

कटक के बाराबती स्टेडियम में अब तक कुल 2 टेस्ट, 19 ODI, 2 T20I और 7 IPL मैचों की मेजबानी की है। जिन में से ज्यादातर मैच में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है। बाराबती के इस मैदान पर भारतीय टीम का रिर्काडा भी शानदार रहा है, भारतीय टीम को यहां जीत मिलती रही है। भारतीय टीम के स्टार युवराज सिंह ने यहां अपना 14वां वनडे शतक 2017 में सबसे ज्यादा 150 रन बनाए थें। जबकी इस मैदान की पिच बल्लेबाजों के लिए ज्यादा मुफीद है। जिस के कारण मैच में बड़ा स्कोर बनना तय माना जा रहा है।

बाराबती स्टेडियम में बने रिकार्ड

भारतीय टीम के पूर्व कप्टान कपिल देव ने अपना 300 वां टेस्ट विकेट हासिल किया था।

बाराबती स्टेडियम में उपमहाद्वीप में आयोजित दो विश्व कप मैचों की मेजबानी की और पहला 1987 क्रिकेट विश्व कप और 1996 क्रिकेट विश्व कप।

मोहम्मद अजहरुद्दीन और अजय जडेजा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 275 रन की अटूट चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की है।

इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने 469 रन, उसके बाद अजय जडेजा ने 273 रन और एम अजहरुद्दीन ने 242 बनाए।

कटक मैदान पर सबसे अधिक विकेट अनिल कुंबले, इशांत शर्मा और अजीत अगरकर ने लिए सभी ने 7-7 विकेट झटकें हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story