×

India vs South Africa: महिला क्रिकेट विश्वकप का मिशन सेमीफाइनल, किसकी होगी जीत कौन होगा बाहर

India vs South Africa: साउथ अफ्रीका से 28 मार्च को होगा महामुकाबला। मुकाबला क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा, जहां भारत ने पहले भी साउथ अफ्रीका को हराया है।

Prashant Dixit
Report Prashant DixitNewstrack Network
Published on: 26 March 2022 2:15 PM GMT
India vs South Africa
X

India vs South Africa (फोटो - सोशल मीडिया)

India vs South Africa: WWC में भारत को आखिरी लीग मैच में साउथ अफ्रीका से 28 मार्च को होगा महामुकाबला। मुकाबला क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा, जहां भारत ने पहले भी साउथ अफ्रीका को हराया है। हालांकि इस टूर्नामेंट में बड़ी टीमों के खिलाफ भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। अगर भारत हारता है तो विश्वकप से बाहर होना तय समझिए। अंकतालिका का अंकगणित ही अब कुछ ऐसा हो गया है कि जो हारेगा उसे बहुत कुछ खोना पड़ेगा। वो टीम सीधे बाहर हो जाएगी। न्यूजीलैंड सेमीफाइनल की रेस से पूरी तरह से बाहर नहीं है। पाकिस्तान पर जीत के बाद उसका रन रेट प्लस में आ गया है। और अब 27 मार्च को अगर कुछ बड़ा उलटफेर हो गया तो फिर इसके लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खुल सकते हैं।

इन टीम का सेमीफाइनल खेलना तय

अंकतालिका पर नजर डालें तो लीग स्टेज के 7 में से 7 मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया सबसे ऊपर है। वो सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। साउथ अफ्रीका के अब तक खेले 6 मैचों में 9 अंक हैं और वो अंकतालिका में दूसरे नंबर पर हैं। ये टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। वेस्ट इंडीज फिलहाल तीसरे नंबर पर है। सेमीफाइनल के लिए बाकी टीमों में किस्मत किसकी चमकेगी। कौन बाकी के स्थान पर कब्जा कर पाएगा। ये पता 27 मार्च को चलेगा, जब इंग्लैंड और बांग्लादेश की भिड़ंत के साथ साथ भारत और साउथ अफ्रीका के मुकाबले का नतीजा आएगा।

भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता

अब समझिए कि भारत को सेमीफाइनल में जाने के लिए क्या करना होगा बस उसे इसके लिए साउथ अफ्रीका को हराना है दक्षिण अफ्रीका को हराते ही भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। अगर इंग्लैंड बांग्लादेश को हरा भी देता है। तो भी उससे भारत के नतीजे पर फर्क नहीं पड़ेने वाला है। उस सूरत में दोनों ही टीमें सेमीफाइनल में 8-8 अंक के साथ आसानी से पहुंच जाएंगी। अंकतालिका में फिलहाल भारत 5वें स्थान पर है और इंग्लैंड चौथे स्थान पर है वहीं न्यूजीलैंड की टीम छठे नंबर पर है। तीनों ही टीमों के 6-6 अंक हैं। फर्क बस रन रेट का है। इंग्लैंड का रन रेट भारत से बेहतर है, और भारत का रन रेट न्यूजीलैंड से बेहतर है। वहीं न्यूजीलैंड लीग स्टेज के अपने सभी 7 मैच खेल चुकी है। वहीं बांग्लादेश और इंग्लैंड 27 मार्च को आखिरी मैच खेलेंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story