×

India vs SA T20 Series: टीम इंडिया को लगा भारी झटका, चोट के कारण राहुल बाहर, अब पंत करेंगे कप्तानी

India vs South Africa T20: रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम के कप्तान बनाए गए केएल राहुल चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। टीम इंडिया अब ऋषभ पंत की कप्तानी में सीरीज का आगाज करेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Jun 2022 1:40 PM GMT (Updated on: 8 Jun 2022 2:56 PM GMT)
india vs south africa t20 kl rahul and kuldeep yadav ruled out of series rishabh pant to lead team
X

india vs south africa t20 series

India vs South Africa T20 Series: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ कल से शुरू होने वाली पांच टी-20 मैचों की सीरीज से पहले टीम इंडिया (Team India) को भारी झटका लगा है। बल्लेबाजी में टीम इंडिया की जान माने जाने वाले कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) खुद सीरीज से बाहर हो गए हैं। राहुल के साथ ही टीम के स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) भी अब सीरीज में खेलते हुए नहीं दिखेंगे। चोट के कारण इन दोनों खिलाड़ियों को इस महत्वपूर्ण सीरीज से बाहर होना पड़ा है।

BCCI की प्रतिक्रिया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बताया, कि केएल राहुल को राइट ग्रोइन इंज्युरी (KL Rahul Right Groin Injury) हुई है। वहीं, गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को नेट प्रैक्टिस के दौरान दाहिने हाथ में चोट लगी है। दोनों चोटिल खिलाड़ी पूरे सीरीज से बाहर हो गए हैं। चयन समिति ने ऋषभ पंत को कप्तान और हार्दिक पांड्या को उप कप्तान (Hardik Pandya as Vice Captain) बनाया है। राहुल और कुलदीप की जगह कौन लेगा, इसकी जानकारी बोर्ड ने अभी नहीं दी है। बीसीसीआई ने बताया, कि दोनों खिलाड़ी अब नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) बेंगलुरु को रिपोर्ट करेंगे। जांच के बाद दोनों के भविष्य पर फैसला लिया जाएगा।

पंत को दिखाना होगा दमखम

टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान रोहित कोहली को इस महत्वपूर्ण सीरीज में आराम दिया गया है। इसलिए कप्तान के रूप में केएल राहुल की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण मानी जा रही थी। आईपीएल के दौरान राहुल ने शानदार बल्लेबाजी के साथ ही लखनऊ सुपर्जायंट्स की टीम की शानदार कप्तानी भी की थी। ऐसे में टीम इंडिया को राहुल से काफी उम्मीदें थीं मगर अब अब केएल राहुल के चोटिल होने से टीम इंडिया को भारी झटका लगा है।

दूसरी ओर ऋषभ पंत ने आईपीएल में दिल्ली की टीम की कप्तानी की थी। हालांकि वे कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों मोर्चे पर ज्यादा कामयाब नहीं दिखे थे। अब बीसीसीआई की ओर से उन्हें राहुल की जगह पंत को कप्तान बनाकर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। अब देखने वाली बात यह होगी कि ऋषभ इस जिम्मेदारी को निभाने में कहां तक कामयाब हो पाते हैं।

स्पिन के मोर्चे पर भी लगा झटका

गेंदबाजी के मामले में यजुवेंद्र चहल के साथ कुलदीप यादव की जोड़ी से टीम इंडिया को काफी उम्मीदें थीं। अब कुलदीप यादव भी चोटिल होने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर हो गए हैं। अब स्पिन के मोर्चे पर यजुवेंद्र चहल के साथ अक्षर पटेल को टीम इंडिया के लिए बड़ी भूमिका निभानी होगी।

बीसीसीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अभी राहुल और कुलदीप की जगह शामिल किए जाने वाले खिलाड़ियों पर फैसला नहीं किया गया है। चयनकर्ता जल्द ही इस बाबत फैसला लेंगे। राहुल और कुलदीप को बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिपोर्ट करने को कहा गया है। वहां इन दोनों खिलाड़ियों की चोट की गहराई से जांच पड़ताल की जाएगी। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही दोनों के भविष्य पर फैसला लिया जाएगा।

तीन शीर्ष बल्लेबाज टीम से बाहर

मौजूदा सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका ने अपनी मजबूत टीम उतारी है जबकि टीम इंडिया के तीन प्रमुख खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को मौजूदा सीरीज में आराम दिया गया है। अब केएल राहुल भी चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं।

ऐसे में भारत के तीन शीर्ष बल्लेबाज इस सीरीज में नहीं दिखेंगे। तीन प्रमुख खिलाड़ियों के बाहर होने के कारण अब ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों को बड़ी भूमिका निभानी होगी। ऋषभ पंत को कप्तानी के मोर्चे पर भी अपनी भूमिका साबित करनी होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story