×

India vs South Africa Test: अजिंक्य रहाणे क्या खो देंगे अपनी उप कप्तानी? जानें कौन होगा भारत का नया टेस्ट उपकप्तान

India vs South Africa Test: भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे में अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा भारतीय टीम के नए टेस्ट उपकप्तान होगें।

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 4 Dec 2021 4:03 AM GMT
Ajinkya Rahane
X

अजिंक्य रहाणे (फाइल फोटो- सोशल मीडिया) 

India vs South Africa Test: भारतीय टीम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे क्या उप कप्तानी (Ajinkya Rahane Vice Captain) का पद खो देंगे? खबर है कि अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारत के नए टेस्ट में उप-कप्तान (new vice captain of india) होंगे। इस संबंध में बीसीसीआई (BCCI) अगले सप्ताह आधिकारिक घोषणा करेगी।

स्पोर्ट्स मीडिया के अनुसार, बीसीसीआई के सेलेक्टर्स भारत के टी20 कप्तान रोहित शर्मा को जिम्मेदारी सौंपेंगे। चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट का मानना ​​है कि रहाणे की जगह ऑल फॉर्मेट हिट रोहित शर्मा को भारत के नए उप-कप्तान (rohit sharma vice captain in test) बनाने का समय आ गया है।

जानकारी के अनुसार, कुछ दिनों में बीसीसीआई के सेलेक्टर्स की बैठक होगी। बता दें कि बीसीसीआई को अभी साउथ अफ्रीका दौरे के लिए सरकार की मंजूरी नहीं मिली है। संभावना है कि सेलेक्टर्स मुंबई टेस्ट के बाद साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए सरकार से बात करेगी। अगर सरकार से मंजूरी मिल जाती है, तो दौरा अब 17 दिसंबर के बजाय 26 दिसंबर से शुरू होगा। इसका मतलब यह है कि भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट (IND vs SA Test) मैच का मुकाबला 9-10 दिनों की देरी से शुरू होगा।

अजिंक्य रहाणे गंवाएंगे उप कप्तानी?

पिछले कुछ टेस्ट मैचों में अजिंक्य रहाणे की पर्फोमेंस कुछ खास नहीं रही है। उनका ये खराब फॉर्म उन पर महंगा पड़ गया है। सेलेक्टर्स ने रहाणे को भारतीय उप-कप्तान के रूप में एक लंबी पारी देने की कोशिश की, लेकिन वे पिछले 1 साल में बेहतर प्रदर्शन करने में विफल रहें। शायद इसी वजह से उन्हें उप कप्तानी का पद गंवाना पड़ रहा है।

अजिंक्य रहाणे टेस्ट मैच के आंकड़े (Ajinkya Rahane Stats)

अजिंक्य रहाणे ने 16 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने केवल एक शतक और दो अर्द्धशतक लगाए। पिछले कुछ वर्षों में उनके खेल के औसत में गिरावट दर्ज की गई है। उनका एवरेज 51.37 से गिरकर 39.60 पर पहुंच गया है। अगर पिछले केवल दो वर्षों (2020 और 2021) के टेस्ट (ajinkya rahane test stats) पर ध्यान दिया जाए तो रहाणे ने 2020 में 4 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 38.86 की औसत से 272 रन बनाए, वहीं 2021 में 12 टेस्ट मैचों की पारी में उन्होंने 20.35 की औसत (ajinkya rahane test average) से 407 रन हासिल किए। हाल ही में कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ (ind vs nz test) खेले गए टेस्ट में उन्होंने 35 और 4 रन बनाए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story