×

शिवम मावी ने पहले ही मैच में बनाया ने ख़ास रिकॉर्ड, फिर कहीं ये बड़ी बात...

India vs Sri Lanka 1st T20: टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में 2 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। मुंबई के वनाखेड़े स्टेडियम खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 4 Jan 2023 9:55 AM GMT
India vs Sri Lanka 1st T20
X

India vs Sri Lanka 1st T20

India vs Sri Lanka 1st T20: टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में 2 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। मुंबई के वनाखेड़े स्टेडियम खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। भारतीय टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए। श्रीलंका की टीम 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 160 रन पर ऑल आउट हो गई। इस जीत के हीरो तेज गेंदबाज शिवम मावी रहे। जिन्होंने 22 रन देकर 4 विकेट लिए। मावी के करियर का यह पहला इंटरनेशनल मुकाबला था।

शिवम मावी ने बनाया ने खास रिकॉर्ड:

इस मैच में टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ शिवम मावी ने एक खास उपलब्धि अपने नाम की। शिवम मावी पदार्पण टी-20 मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी स्पेल में तीसरे स्थान पर रहे। टीम इंडिया के लिए पदार्पण टी-20 मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी बरिंदर सरन के नाम है। बरिंदर सरन ने अपने पदार्पण टी-20 मैच में 2016 में ज़िम्बाव्बे के खिलाफ सिर्फ 10 रन देकर चार विकेट झटके थे। उनके अलावा इस सूची में दूसरे स्थान पर स्पिनर प्रज्ञान ओझा का नाम शामिल है। ओझा ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ 21 रन खर्च करके चार सफलता हासिल की। वहीं अब इस सूची में शिवम मावी का नाम भी जुड़ गया है। मावी ने श्रीलंका के खिलाफ हुए इस मैच में 22 रन देकर चार सफलता अर्जित की।

मैं 6 साल से इंतजार कर रहा था: शिवम मावी

बता दें मैच के बाद अपनी परफॉर्मेंस से खुश होकर शिवम मावी कुछ भावुक हो गए। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में शिवम मावी ने कहा कि ''मैं इस दिन का 6 साल से इंतजार कर रहा था। पहले चोट के कारण मुझे लगा था कि मैं क्रिकेट से दूर हो जाऊंगा। लेकिन हार्दिक भाई से डेब्यू कैप मिलना किसी सपने से कम नहीं था। इस मैच में हार्दिक भाई ने मुझे लगातार पॉजिटिव रखा और मुझसे लगातार बात करते रहे। मुझे अपने प्रदर्शन से काफी ख़ुशी महसूस हुई। शिवम मावी उत्तर प्रदेश के शहर और दिल्ली से सटे नोएडा के रहने वाले हैं. श‍िवम का परिवार मेरठ का रहने वाला है।

श्रीलंका को चाहिए थे 2 ओवर में 29 रन:

बता दें श्रीलंका की शुरुआत बेहद ख़राब रही थी। लेकिन श्रीलंका के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ों ने साहसिक पारी खेलते हुए मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया। मेहमान टीम को अंतिम 2 ओवर में 29 रन चाहिए थे। हर्षल पटेल को हार्दिक पंड्या ने गेंद थमाई। उन्होंने एक नो बॉल और एक वाइड समेत 16 रन दे दिए। इसमें एक छक्का भी लगा। हर्षल पटेल ने 4 ओवर में 41 रन देकर 2 विकेट लिए। श्रीलंका के इसके बाद आखिरी ओवर में सिर्फ 13 रन बनाने थे। एक बार तो भारतीय टीम के खिलाड़ियों और फैन्स की सांसें अटक गई थी। लेकिन अंतिम ओवर में अक्षर पटेल ने छक्का खाने के बाद करिश्माई गेंदबाज़ी की। और टीम को 2 रनों से रोमांचक जीत दिलाई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story