×

IND vs SL: भारत-श्रीलंका के बीच पहला ODI कल, 12 साल से एक भी मैच नहीं हारी इंडिया

India vs Sri Lanka: दोनों टीमें 18 जुलाई को वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series) का पहला मैच खेलने वाली हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 July 2021 9:38 AM GMT
IND vs SL: भारत-श्रीलंका के बीच पहला ODI कल, 12 साल से एक भी मैच नहीं हारी इंडिया
X

भारतीय टीम (फोटो साभार- ट्विटर)

India vs Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच कल यानी 18 जुलाई से वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series) शुरू होने वाला है। श्रीलंका दौरे पर गई टीम इंडिया की कप्तानी टीम के गब्बर यानी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) कर रहे हैं। वहीं, श्रीलंका टीम की कप्तानी दासुन शानाका के हाथों में सौंपी गई है। इस सीरीज के लिए दोनों ही टीमें जबरदस्त तरीके से प्रैक्टिस कर रही हैं। जिसकी फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर भी सामने आए हैं।

बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 18 जुलाई को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम (R. Premadasa International Cricket Stadium) में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें वर्ल्ड की मजबूत टीमों में शुमार हैं। लेकिन अगर अब तक के मैचों पर पर नजर डालें तो भारत और श्रीलंका के बीच हुए एकदिवसीय सीरीज में ज्यादातर टीम इंडिया का पलड़ा मजबूत रहा है।

अब तक भारत का पलड़ा रहा है भारी

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 159 वनडे मैच खेले गए हैं। जिनमें से 91 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, जबकि श्रीलंका की टीम ने 56 मैच जीते हैं। 159 में से 11 मैचों का नतीजा नहीं निकला तो एक मैच टाई रहा। वहीं, अगर बात करें आर प्रेमदासा स्टेडियम की तो यहां पर हुए एकदिवसीय मैचों में भी भारत टीम ही मजबूत रही है। इस फील्ड पर श्रीलंका ने आखिरी बार भारत के खिलाफ 12 दिसंबर 2009 को वनडे मैच में जीत हासिल की थी।

टीम इंडिया (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

12 साल से एक भी मैच नहीं हारा भारत

उसके बाद से इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच करीब 5 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से सभी मैचों में भारत का ही जलवा बरकरार रहा है। यानी कि इस मैदान पर भारत बीते 12 सालों से श्रीलंका के खिलाफ कोई भी मैच नहीं हारा है। हालिया प्रदर्शन की भी बात की जाए तो हाल में श्रीलंका को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में शर्मनाक हार मिली थी, जबकि भारत ने घरेलू सीरीज में इंग्लैंड को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था।

दोनों टीमों पर नजर डालें तो श्रीलंका दौरे पर गई टीम इंडिया में युवा खिलाड़ियों की भरमार है और साथ ही शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे अनुभवी खिलाड़ियों का साथ भी। वहीं, दूसरी ओर श्रीलंका टीम में बीते कुछ समय से काफी कुछ ठीक नहीं रहा। ऐसे में कल के मैच में श्रीलंका भारतीय टीम को किस हद तक टक्कर देती है यह देखने वाला नजारा होगा।

Team India के खिलाड़ी

टीम इंडिया के खिलाड़ी श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया से- शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नीतीश राणा, इशान किशन, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, कृष्णप्पा गौतम, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और चेतन सकारिया। जबकि गेंदबाज- इशान पोरेल, संदीप वॉरियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर और सिमरजीत सिंह।

Team Sri Lanka के खिलाड़ी

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story