×

IND vs WI 5th T20: हार्दिक पंड्या की लचर कप्तानी, वेस्टइंडीज के खिलाफ खुली IPL के धुरंधरों की पोल, सीरीज में हार के बड़े कारण

India vs West Indies 5th T20 Match Highlights: पिछले दो वर्षों के दौरान टीम इंडिया को पहली बार टी 20 सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा है। टीम इंडिया ने शुरुआती दो मैच हारने के बाद दो मैचों में लगातार जीत के साथ जबर्दस्त वापसी की थी मगर आखिरी निर्णायक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीत हासिल करते हुए 3-2 से यह सीरीज अपने नाम कर ली।

Anshuman Tiwari
Published on: 14 Aug 2023 4:02 AM GMT
IND vs WI 5th T20: हार्दिक पंड्या की लचर कप्तानी, वेस्टइंडीज के खिलाफ खुली IPL के धुरंधरों की पोल, सीरीज में हार के बड़े कारण
X
India vs West Indies 5th T20 Match Highlights (photo: social media )

India vs West Indies 5th T20 Match: वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें और आखिरी टी20 मैच में 8 विकेट से मिली हार के साथ ही भारत ने सीरीज भी गंवा दी है। वेस्टइंडीज की टीम ने 6 साल बाद भारत के खिलाफ टी 20 सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की है। पिछले दो वर्षों के दौरान टीम इंडिया को पहली बार टी 20 सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा है। टीम इंडिया ने शुरुआती दो मैच हारने के बाद दो मैचों में लगातार जीत के साथ जबर्दस्त वापसी की थी मगर आखिरी निर्णायक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीत हासिल करते हुए 3-2 से यह सीरीज अपने नाम कर ली।

टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने नौ विकेट पर 165 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने 18 ओवर में ही दो विकेट पर 171 रन बनाकर निर्णायक मैच में जीत हासिल की। टीम इंडिया की ओर से सूर्यकुमार यादव ने 61 और तिलक वर्मा ने 27 रनों की पारी खेली जबकि वेस्टइंडीज की ओर से ब्रेडन किंग 85 रन बनाकर नाबाद रहे। निकोलस पूरन ने भी 45 रनों की शानदार पारी खेली।

हार्दिक पंड्या की लचर कप्तानी

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज हारने में हार्दिक पंड्या की लचर कप्तानी की भी बड़ी भूमिका मानी जा रही है। हार्दिक कप्तान के रूप में छाप छोड़ने में पूरी तरह नाकाम साबित हुए। इस सीरीज के दौरान उनकी ओर से लिए गए कई फैसलों की टीम को भारी कीमत चुकानी पड़ी। निर्णायक मैच में टॉस जीतने के बावजूद उन्होंने बल्लेबाजी चुनी जबकि इसी मैदान पर पिछले मैच में भारत ने कामयाबी के साथ लक्ष्य हासिल करते हुए वेस्टइंडीज को हराया था।

पंड्या टीम के गेंदबाजों का सही इस्तेमाल भी नहीं कर सके। आखिरी मैच में उन्होंने 13 ओवर बाद अक्षर पटेल से बॉलिंग कराई। दूसरी ओर वेस्टइंडीज के कप्तान ने स्पिनर अकील हुसैन से गेंदबाजी की शुरुआत कराई और हुसैन ने दोनों ओपनर को जल्दी आउट करके टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया। पंड्या ने पहला ओवर खुद किया और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को बांधने में पूरी तरह नाकाम रहे। उन्होंने अक्षर पटेल से सिर्फ एक ओवर कराया जबकि तिलक वर्मा और यशस्वी जयसवाल जैसे पार्टटाइम गेंदबाजों पर ज्यादा भरोसा किया। हार्दिक पंड्या की बल्लेबाजी भी काफी धीमी की और वे 18 गेंदों पर सिर्फ 14 रन ही बना सके।

नाकाम साबित हुए भारतीय ओपनर

वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज के दौरान चौथे मैच को छोड़कर टीम इंडिया के ओपनर कोई छाप नहीं छोड़ सके। सिर्फ चौथे मैच के दौरान यशस्वी जायसवाल और उस शुभमन गिल 165 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप करने में कामयाब हुए। शुभमन गिल चार मैचों में पूरी तरह फ्लॉप रहे। चौथे मैच के अर्धशतक को छोड़ दिया जाए तो चार मैचों में वे सिर्फ 25 रन ही बना सके।

ईशान किशन का बल्ला भी रूठा रहा और दो मैचों के दौरान वे सिर्फ 33 रन ही बना सके। यशस्वी जायसवाल ने चौथे मैच में 84 रनों की नाबाद पारी खेली थी मगर बाकी के दो मैचों में वे पूरी तरह फ्लॉप रहे और पहले ओवर में ही आउट हो गए।

पावर प्ले के दौरान विंडीज ने खूब रन बटोरे

पावर प्ले के दौरान वेस्टइंडीज की टीम ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए खूब रन बटोरे। पांचवें मैच के दौरान वेस्टइंडीज की टीम ने 6 ओवर में एक विकेट पर 61 रन बना लिए थे। चौथे टी 20 मैच में भी वेस्टइंडीज की टीम 55 रन बनाने में कामयाब रही थी जबकि दूसरे टी 20 मैच के दौरान भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने पावरप्ले के दौरान 61 रन जुटा लिए थे। सीरीज के अधिकांश मुकाबले में भारतीय गेंदबाज पावरप्ले के दौरान अपनी छाप छोड़ने में नाकाम साबित हुए।

नाकाम साबित हुए चहल और अक्षर पटेल

इस सीरीज के दौरान यजुवेंद्र चहल और अक्षर पटेल विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करने में कामयाब नहीं हो सके। दोनों गेंदबाजों को वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने काफी आराम से खेला और उनकी गेंदों पर खूब रंग भी बटोरे। वेस्टइंडीज के खिलाफ निर्णायक मुकाबले में चहल ने अपने चार ओवर के कोटे में 51 रन लुटा दिए और वे एक भी विकेट नहीं निकल सके।

पांच मैचों के दौरान वे सिर्फ पांच विकेट ही हासिल कर सके। अक्षर पटेल का कप्तान हार्दिक पंड्या ने अच्छी तरीके से इस्तेमाल भी नहीं किया और 11 ओवर की गेंदबाजी में वे सिर्फ दो विकेट ले सके। आखिरी मैच में भी उन्होंने सिर्फ एक ही ओवर फेंका। अक्षर को बेहतरीन ऑलराउंडर माना जाता है मगर वे बल्लेबाजी में भी अपनी छाप नहीं छोड़ सके।

आईपीएल के धुरंधरों की पोल खुली

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 सीरीज के दौरान धीमे विकेटों पर आईपीएल के धुरंधर बल्लेबाजों की पोल खुल गई। धीमे विकेटों पर भारतीय बल्लेबाज खुलकर शॉट नहीं लगा सके। विकेट अच्छा मिलने पर ही भारतीय बल्लेबाजों ने अपना दम दिखाया। सीरीज के चौथे मैच के दौरान भारत के ओपनिंग बल्लेबाजों ने 165 रनों का स्कोर खड़ा किया जबकि बाकी के अन्य मैचों में भारत की शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी कोई छाप नहीं छोड़ सकी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story