×

IND vs WI T20 Series: वेस्टइंडीज में टी20 मैचों में भारत का ऐसा रहा अबतक का रिकॉर्ड, जानें सीरीज का पूरा शेड्यूल

West Indies vs India T20 Series: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 29 जुलाई से 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। जिसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी आज त्रिनिदाद पहुंच गई है।

Prashant Dixit
Published on: 26 July 2022 11:16 AM GMT
West Indies vs India T20 Series
X

West Indies vs India T20 Series (image social media)

West Indies vs India T20 Series: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 29 जुलाई से 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। जिसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी आज त्रिनिदाद पहुंच गई है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 4 टी20 मैच वेस्टइंडीज में खेलें गए, जिसमें दोनों टीम बराबर रही, और दोनों ही टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं। दोनों टीम सीरीज में 29 जुलाई से 7 अगस्त के बीच भिड़ेगी, यह मैच भारतीय समय अनुसार रात 8 बजे से खेलें जाएंगे।

भारत बनाम वेस्ट इंडीज रिकार्ड

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में पहला मैच साल 2010 में खेला, इस मैच में भारत को 14 रनों से हार का सामना करना पड़ा, जबकि इसके बाद 2011 में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने 16 रनों से जीत हासिल की थी, जबकि भारत ने 2017 में खेले गए मैच में 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि दोनों ही टीमों ने आखिरी मैच 2019 में खेला, जिसमें भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज़ की थी।

वेस्टइंडीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने का रिकॉर्ड रन मशीन विराट कोहली के नाम दर्ज है, हालांकि कोहली टीम का हिस्सा नहीं हैं, कोहली ने 3 मैचों में 112 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक लगाया, जबकि ऋषभ पंत इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं, पंत ने 2 मैचों में 103 रन बनाए, उन्होंने भी एक हाफ सेंचुरी लगाई है, जबकि सबसे अनुभवी खिलाड़ी दिनेश कार्तिक इस मामले में 48 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

IND vs WI टी20 का पूरा शेड्यूल

पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 29 जुलाई को ब्रायन लारा स्टेडियम टरौबा त्रिनिडाड में खेला जाएगा।

दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच 1 अगस्त को वार्नर पार्क बसेटेरे सेंट किट्स में खेला जाना है।

तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच 2 अगस्त को वार्नर पार्क बसेटेरे सेंट किट्स में ही खेला जाएगा।

चौथा टी20 इंटरनेशनल मैच 6 अगस्त को सेंट्रल ब्रोवार्ड रिजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड फ्लोरिडा में खेला जाएगा।

पांचवां टी20 इंटरनेशनल मैच 7 अगस्त सेंट्रल ब्रोवार्ड रिजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड फ्लोरिडा में ही खेला जाएगा।

IND की WI के विरूद्ध टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story