×

भारत ने 237 रन से विंडीज को दी पटकनी, तीसरा टेस्ट और सीरीज जीती

By
Published on: 13 Aug 2016 7:19 PM GMT
भारत ने 237 रन से विंडीज को दी पटकनी, तीसरा टेस्ट और सीरीज जीती
X

सेंट लूसियाः भारत ने तीसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज पर 237 रन से विराट जीत हासिल की है। 346 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज की टीम 108 रन पर ढेर हो गई। विराट कोहली की कप्तानी में ये जीत भारत के लिए खास है। ये पहला मौका है जब भारत ने कैरिबियन्स से एक ही सीरीज में दो टेस्ट मैच जीते। भारत की ओर से दूसरी पारी में मो. शमी ने 3, रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा ने 2-2 विकेट लिए। अश्विन, भुवनेश्वर को 1-1 विकेट मिला। विंडीज की ओर से डैरेन ब्रावो ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज 15 रन से ज्यादा नहीं बना सके।

तीसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए रविचंद्रन अश्विन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी 217 रन पर घोषित कर दी थी। पहली पारी में भारत के पास 128 रन की लीड थी। दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे (78 नाबाद) और रोहित शर्मा (41) सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले रहे। बता दें कि पहला टेस्ट भारत ने जीता था, जबकि दूसरा टेस्ट ड्रॉ हो गया था।

दूसरी पारी में विंडीज ढेर

दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। चौथे ही ओवर में लियोन जॉनसन चलते बने। शमी की बॉल पर जॉनसन को रोहित शर्मा ने लपका। पांचवें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने पहली पारी में 50 रन बनाने वाले क्रेग ब्रेथवेट को आउट किया। ब्रेथवेट 4 रन ही बना सके। तीसरा विकेट मार्लन सैमुअल्स का था। ईशांत ने 12 रन पर उन्हें चलता किया। विंडीज को चौथा झटका भी ईशांत ने ही दिया। उन्होंने रोस्टन चेस को 10 रन पर बोल्ड कर दिया। रवींद्र जडेजा ने जरमैन ब्लैकवुड को साहा के हाथों स्टंप करा दिया। ब्लैकवुड उस वक्त 1 रन पर थे। छठा विकेट विकेटकीपर शेन डोरिक का गिरा। जेसन होल्डर भी रन लेने की कोशिश में पैवेलियन लौट गए। तब उनके खाते में 1 ही रन था।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पांचवें दिन भारत की शुरुआत अच्छी नहीं थी। दूसरी ही बॉल पर रोहित शर्मा आउट हो गए। 41 रन पर मिगेल कमिंस ने उन्हें आउट किया। रिद्धिमान साहा भी 14 रन ही बना सके। 16 रन पर रवींद्र जडेजा चलते बने। सातवां विकेट अश्विन का गिरा। वह कमिंस की गेंद पर 1 रन बनाकर ब्रेथवेट को कैच दे बैठे थे। इसके बाद भारत ने अपनी पारी घोषित कर दी।

Next Story