IND vs PAK: पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स खिताब, रायुडू और सांसद पठान ने दिलाई जीत

IND vs PAK: पाकिस्तान की ओर से रखे गए लक्ष्य को हासिल करने के लिए उतरी टीम इंडिया ने मजबूत शुरुआत की। टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाकर फाइनल मुकाबला अपने नाम कर लिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 14 July 2024 4:24 AM GMT
IND vs PAK
X
IND vs PAK (Pic: Social Media)

IND vs PAK: भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर एक और बड़ी जीत हासिल की है। भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह अगुवाई वाली इंडिया चैंपियंस टीम ने पाकिस्तान चैंपियंस को हराकर वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के पूर्व क्रिकेटरों के सामने 157 रनों का लक्ष्य रखा था। भारत ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार प्रदर्शन किया और 19.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाकर फाइनल मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस लीग में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले खिलाड़ी हिस्सा ले रहे थे। बर्मिंघम में खेले गए इस फाइनल मुकाबले में भारत की ओर से अंबाती रायुडू और टीएमसी के टिकट पर हाल में सांसद बने यूसुफ पठान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत दिलाई।

भारत ने की अच्छी शुरुआत

पाकिस्तान की ओर से रखे गए लक्ष्य को हासिल करने के लिए उतरी टीम इंडिया ने मजबूत शुरुआत की। टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाजों रॉबिन उथप्पा और अंबाती रायुडू ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 34 रनों की साझेदारी हुई। उथप्पा के आउट होने के बाद सुरेश रैना ने निराश किया और वे सिर्फ चार रन ही बना सके। इसके बाद रायुडू को गुरकीरत सिंह मान का साथ मिला। दोनों बल्लेबाजों ने स्कोर को 98 तक पहुंचाया। गुरकीरत ने 34 रनों की पारी खेली।


रायुडू और यूसुफ पठान की शानदार बल्लेबाजी

भारत की ओर से अंबाती रायुडू ने शानदार बल्लेबाजी की और उन्होंने पांच चौकों और दो चौकों की मदद से 30 गेंद में शानदार 50 रन बनाए। भारत की ओर से यूसुफ पठान ने भी शानदार बल्लेबाजी की और 16 गेंदों में 30 रनों की पारी खेली। टीएमसी सांसद यूसुफ पठान की इस बल्लेबाजी से भारत को लक्ष्य के करीब पहुंचने में काफी मदद मिली। भारत की ओर से कप्तान युवराज सिंह 15 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से अमीर यामीन ने उथप्पा और सुरेश रैना के विकेट हासिल किए।


पाकिस्तान ने बनाया 156 का स्कोर

फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 156 रनों का स्कोर बनाया। बर्मिंघम की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल थी मगर भारत के गेंदबाजों ने अच्छी बॉलिंग करते हुए पाकिस्तान को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 41 रन शोएब मलिक ने बनाए। मलिक के अलावा कामरान अकमल, शोएब मकसूद को अच्छी शुरुआत मिली मगर वह बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सके। कामरान ने 24 और शोएब मकसूद ने 21 रन बनाए। सोहेल तनवीर ने आखिर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 9 गेंद पर 19 रन बनाते हुए अपनी टीम को 156 के स्कोर पर पहुंचा दिया।


अनुरीत सिंह ने हासिल किए तीन विकेट

भारत की ओर से अनुरीत सिंह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा तीन विकेट लेकर पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया। इरफान पठान ने 12 रन देकर एक विकेट लिया जबकि पवन नेगी 24 रन देखकर पाकिस्तान के एक खिलाड़ी को आउट करने में कामयाब रहे। विनय कुमार को भी एक विकेट मिला। भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह पूरी तरह फिट नहीं थे। इसलिए उन्होंने पूरे मैच के दौरान सिर्फ एक ही ओवर फेंका।


रायुडू बने प्लेयर ऑफ द मैच

फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए अंबाती रायुडू को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान,ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और साउथ अफ्रीका की टीमों ने हिस्सा लिया था। इंडिया चैंपियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम वेस्टइंडीज को हराकर फाइनल में पहुंची थी मगर फाइनल में उसे भारत के सामने हार का मुंह देखना पड़ा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story