×

Hijab Protest: भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी तान्या को ईरान में गोल्ड मेडल के लिए पहनना पड़ा हिजाब, जानिए पूरा मामला

Hijab Protest: ईरान में खेले गए फज्र इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की तान्या हेमंत ने बैडमिंटन सिंगल्स का खिताब अपने नाम कर लिया।

Dhanish Srivastava
Published on: 6 Feb 2023 7:39 AM GMT
badminton player tanya hemanth
X

badminton player tanya hemanth (photo: social media )

Hijab Protest: ईरान में एक टूर्नामेंट के बाद भारतीय युवा बैडमिंटन खिलाड़ी तान्या हेमंत को असहज स्थिति का सामना करना पड़ा। दरअसल जब गेम जीतने के बाद खिताब लेने की बारी आई तो उन्हें सिर पर हिजाब पहनकर मेडल लेने को कहा गया। हालांकि तान्या ने बिना किसी आनाकानी के निर्देशों को माना और स्कॉर्फ जैसा हिजाब पहनकर खुशी-खुशी फोटो खिंचाई।

दरअसल, ईरान में खेले गए फज्र इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की तान्या हेमंत ने बैडमिंटन सिंगल्स का खिताब अपने नाम कर लिया। रविवार को टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में तान्या को गोल्ड मेडल मिलना था, जब तान्या पुरस्कार लेने पोडियम पर जाने लगीं, उससे पहले आयोजकों ने उन्हें सिर पर हिजाब बांध लेने को कहा। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पहले इस तरह के नियम की जानकारी खिलाड़ियों को नहीं दी गई थी। बहरहाल, तान्या ने खेल अनुशासन का पालन करते हुए किसी भी तरह की आपत्ति दर्ज कराए बिना आयोजकों की बात मानी और हिजाब पहनकर पोडियम पर गईं और मेडल लिया।

19 साल की तान्या ने आधे घंटे के मुकाबले में तासनिम मीर को हराया

पहले गेम में जीत हासिल करने के बाद तान्या ने दूसरे गेम में 21-7 व 21-11 से खिताब अपने नाम किया। सूत्र बताते हैं कि आयोजकों ने पदक वितरण से पहले खिलाड़ियों को कहा कि पोडियम पर जाने के लिए हिजाब या स्कार्फ अनिवार्य है। तान्या ने भी इसका पालन किया।

सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया

तान्या के हिजाब पहनने को लेकर सोशल मीडिया पर लोग कड़ी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि आयोजकों को सभी धर्मों के खिलाड़ियों की भावना का ध्यान रखना चाहिए। किसी पर किसी दूसरे मजहब के तौर-तरीकों से व्यवहार कराना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है। गौरतलब है कि खुद ईरान में महिलाएं हिजाब को लेकर सड़कों पर प्रदर्शन कर चुकी हैं। वहां कई प्रदर्शनकारी महिलाओं को जेल भी भेजा गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story