×

Indonesia Open 2022: सेमीफाइनल में एचएस प्रणय की हार के साथ इंडोनेशिया ओपन में भारतीय चुनौतियां हुई खत्म

Indonesia Open Badminton 2022: भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी एच एस प्रणय शनिवार रात को जकार्ता में खेलें जा रहे इंडोनेशिया ओपन सुपर बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में चीन के झाओ जून पेंग से सीधे सेटों में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

Prashant Dixit
Published on: 19 Jun 2022 10:54 AM GMT
Indonesia Open Badminton HS Prannoy
X

Indonesia Open Badminton HS Prannoy (image credit internet)

Indonesia Open Badminton 2022: भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी एच एस प्रणय शनिवार रात को जकार्ता में खेलें जा रहे इंडोनेशिया ओपन सुपर बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में चीन के झाओ जून पेंग से सीधे सेटों में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। विश्व के 23वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय मैच के शुरु से ही लय नहीं हासिल कर सके, और विश्व जूनियर चैम्पियनशिप में दो बार के कांस्य पदक विजेता चीन के जून पेंग से 40 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे सेटों 16-21 15-21 से हार गए।

इस तरह से हार के बाहर हुए प्रणय

अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन में यह चीन के झाओ जून पेंग और भारत के एच एस प्रणय की पहली भिड़ंत थी। आपको बता दें, प्रणय दूसरी बार इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। जून पेंग का फाइनल मैच में मुक़ाबला विश्व के एक नंबर डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन से होगा।

चीन के खिलाड़ी ने अपने ताकतवर स्मैश और फ्लिक शॉट से पहले गेम के ब्रेक से प्रणय पर 11-6 से बढ़त बनाई। प्रणय ने हालांकि इस अंतर को कम करते हुए स्कोर 14-16 किया, लेकिन जून पेंग ने भारतीय खिलाड़ी के वाइड शॉट और लंबे रिटर्न से स्कोर 19-15 ले गये। प्रणय ने फिर एक अंक बचाया लेकिन जून पेंग ने गेम अपने नाम कर लिया।

दूसरे गेम के शुरु में प्रणय ने 6-4 की बढ़त बनाई, लेकिन कई मौके गंवाने से उनकी खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक सकी। उनके कमजोर रिटर्न का जून पेंग ने भरपूर फायदा उठाया। जिस में चीन का खिलाड़ी पूरी तरह से नियंत्रण बनाया और प्रणय के वीडियो रेफरल गंवाने के बाद 17-9 से आगे था और फिर उन्हें जीतने में ज्यादा देर नहीं लगी।

क्वार्टर फाइनल में एचएस प्रणय की जीत

डेनमार्क के रास्मस गेमके खिलाफ निर्णायक पांचवें मैच में जीत से प्रणय ने गेमके विरुद्ध 40 मिनट तक चले क्वार्टर फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन कर 21-14, 21-12 से जीत हासिल की है। विश्व के 23वें नंबर के खिलाड़ी एचएस प्रणय का यह इंडोनेशिया ओपन में दूसरा सेमीफाइनल है। इस मैच से पहले प्रणय व गेमके के बीच जीत का रिकार्ड 2-2 से बराबरी पर था।

पांच साल बाद ओपन के सेमीफाइनल में

दुनिया के 23वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय का यह इंडोनेशिया ओपन में दूसरा सेमीफाइनल है। वह इस से पहले 2017 के चरण में भी अंतिम चार में पहुंचे थे। इस से पहले प्रणय ने प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड में अपने से ऊपर रैंक के खिलाड़ी हॉन्गकॉन्ग के लॉन्ग एंगुस को सीधे सेटों में 21-11, 21-18 से हराते हुए प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story