×

Cricket News : दिग्गज गेंदबाज ने क्रिकेट को कहा अलविदा, विवादों से भरा रहा है करियर

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने आज क्रिकेट के सभी फॉर्मेटो से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। बता दें एस श्रीसंत 2007 और 2011 के विश्वकप में टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

Krishna
Written By KrishnaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 9 March 2022 3:49 PM GMT
S Sreesanth
X

एस श्रीसंत (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Sreesanth Retirement : भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज एस श्रीसंत (S Sreesanth) ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा की है। अपने 25 साल के करियर में श्रीसंत ने कई उतार च़ढ़ाव देखे। उनके लिए सबसे ब़ड़ी उपलब्धि ये रही कि वो 2007 में टी20 विश्व कप और 2011 में वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे थे। उन्होंने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच खेलकर अपनी इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया था। उन्होंने भारत के लिए 27 टेस्ट मैच भी खेला है।

श्रीसंत ने लंबे समय बाद घरेलू क्रिकेट में वापसी करते हुए अपनी गृह टीम केरल की तरफ से रणजी मैच खेला था। मेघालय के खिलाफ खेले गए इस मैच में उन्होंने 9 साल बाद विकेट भी हासिल किए थे। इसके अलावा 39 वर्षीय श्रीसंत आईपीएल 2022 के लिए नीलमी की सूची में भी शामिल किए गए थे, हालांकि आईपीएल की किसी भी टीम ने उन्हें खरीदने में रूचि नहीं दिखाई।

विवादों से भरा करियर

दिग्गज तेज गेंदबाज एस श्रीसंत का 25 सालों का क्रिकेट करियर विवादों से पटा पड़ा है। 2013 में आईपीएल के दौरान उनपर स्पॉट फीक्सिंग के आरोप लगे, बीसीसीआई ने तब उनपर आजावीन क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद उनकी सजा कम कर 7 साल कर दी गई थी। मैदान पर काफी आक्रमक रवैया अपनाने वाले श्रीसंत के लिए ये दांव कई बार भारी भी पड़ चुका है। पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह द्वारा उन्हें मैदान पर थप्पड़ रसीद करने का मामला हो या महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर की उनसी नारजगी हो इसके कुछ उदाहरण हैं।

क्रिकेट से रूखसती के बाद श्रीसंत ने राजनीति में भी हाथ आजमाये थे। उन्होंने केरल में बीजेपी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था, हालांकि वो चुनाव जीतने में असफल रहे थे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story