×

इस साल घरेलू क्रिकेट में इन पांच युवा बल्लेबाज़ों ने दिखाया दम, पढ़े ये ख़ास रिपोर्ट...

Indian Cricket Team: टीम इंडिया का 2022 के पूरे साल में कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं रहा है। पहले एशिया कप में हार उसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब हाथ से फिसल गया। अब साल के आखिरी महीने में बांग्लादेश ने भारत को करारा झटका दिया। वनडे सीरीज में लगातार दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया की काफी किरकिरी हुई है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 16 Dec 2022 6:29 AM GMT
Indian Cricket Team
X

India Cricket Team: टीम इंडिया का 2022 के पूरे साल में कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं रहा है। पहले एशिया कप में हार उसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब हाथ से फिसल गया। अब साल के आखिरी महीने में बांग्लादेश ने भारत को करारा झटका दिया। वनडे सीरीज में लगातार दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया की काफी किरकिरी हुई है। टीम इंडिया ख़राब प्रदर्शन के बावजूद अपने बड़े नामचीन खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने का साहस नहीं दिखा पा रही है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और धवन जैसे बड़े खिलाड़ियों ने पिछले तीन साल में सिर्फ एक शतक जमाया है। टीम इंडिया के पास ऐसे कई युवा बल्लेबाज़ है जो इन खिलाड़ियों की जगह टीम में शामिल किए जा सकते हैं.....

1. शुभमन गिल:

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज़ को टीम में मौके मिल रहे हैं। जब बड़े खिलाड़ियों को जब रेस्ट दिया जाता है तो गिल को टीम में मौका मिला मिलता है। उसमें गिल अपने दमदार प्रदर्शन से क्रिकेट फैंस का दिल भी जीत लेते हैं। लेकिन फिर बड़े खिलाड़ियों की टीम में वापसी होती हैं और गिल को बाहर होना पड़ता है। ऐसे में एक युवा बल्लेबाज़ का भविष्य नामचीन खिलाड़ियों के चक्कर में बर्बाद होता दिखाई दे रहा है। गिल वनडे क्रिकेट में 15 मैचों में करीब 60 की औसत से 687 रन बना चुके हैं। ऐसे में विश्वकप को देखते हुए शुभमन गिल को भी टीम में शामिल किया जाना चाहिए।

2. पृथ्वी शॉ:

टीम इंडिया का वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन इस साल बेहद खराब रहा है। टीम इंडिया लगातार नाकाम होने वाले खिलाड़ियों को टीम में जगह दे रही है। जिसके पीछे की वजह उनका क्रिकेट जगत में बड़ा नाम है। इसके चलते टीम इंडिया में जगह पाने के लिए कई प्रतिभाशाली बल्लेबाज़ घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन के बावजूद इंतज़ार में बैठे हैं। कप्तान रोहित शर्मा, केएल राहुल और शिखर धवन जैसे बड़े नामचीन खिलाड़ियों की वजह से पृथ्वी शॉ जैसे तूफानी तेवर वाले बल्लेबाज को नजरअंदाज कर रही है। अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर पृथ्वी शॉ का करियर टीम में जगह नहीं मिलने के कारण अंधकार में नज़र आ रहा है।

3. ऋतुराज गायकवाड़:

हाल ही में क्रिकेट जगत में अपनी बल्लेबाज़ी से सनसनी मचा देने वाले ऋतुराज गायकवाड़ भी टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए तरस गए हैं। घरेलू क्रिकेट में ऋतुराज गायकवाड़ पिछले 10-12 पारियों से तहलका मचा रखा है। इस प्रतिभाशाली बल्लेबाज़ को बड़े नामों के चलते टीम मैनेजमेंट लगातार इग्नोर कर रही है। ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए 5 मैचों में 220 के औसत से 660 रन बनाए थे। 2023 वर्ल्ड कप को देखते हुए टीम इंडिया को ऋतुराज गायकवाड़ को जल्द अपनी एकादश में शामिल करना चाहिए। वर्ल्ड कप से पहले उन्हें पर्याप्त मौके मिलेंगे तो वो विश्व कप में धमाल मचा सकते हैं।

4. नारायण जगदीसन:

आईपीएल के बाद से भारत में युवा खिलाड़ियों की भरमार देखने को मिल रही है। तमिलनाडु के युवा बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने कुछ दिनों पहले ही नया विश्व रिकॉर्ड बनाया था। वो लिस्ट ए क्रिकेट के इतिहास में लगातार 5 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने थे। उसके बाद से उनको टीम इंडिया में शामिल करने की मांग सोशल मीडिया पर खूब उठी। उन्होंने एक मैच में 141 गेंदों में 25 चौके और 15 छक्के उड़ाते हुए 277 रन की पारी खेली। जगदीशन का विजय हजारे ट्रॉफी में इस बार प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। ऐसे में टीम इंडिया में जगह बनाने की रेस में यह बल्लेबाज़ भी रेस में शामिल है।

5. सरफ़राज़ खान:

सरफराज खान का मौजूदा घरेलू सीजन में शानदार प्रदर्शन रहा है। फर्स्ट क्लास करियर में सरफ़राज़ खान खान अब तक 10 शतक लगा चुके हैं। एक पारी में उन्होंने तेज़ तर्रार तिहरा शतक भी जड़ा था। सरफराज ने लिस्ट-ए के 21 मैच में 325 जबकि टी20 के 74 मैच में 872 रन बना चुके हैं। सरफ़राज़ खान भी काफी समय से टीम इंडिया में जगह बनाने के प्रयास में लगे हैं। लेकिन बड़े खिलाड़ियों के स्थान पहले से पक्के होने के कारण वो टीम में जगह नहीं बना पा रहे हैं। अब देखना हैं कि इस बार वनडे विश्वकप से पहले टीम इंडिया की नई चयन समिति अपने सिस्टम में कुछ बदलाव करती हैं या नहीं...?

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story