×

BCCI का ऐतिहासिक फैसला: महिला क्रिकेटरों को मिलेगी पुरुष खिलाड़ियों के समान मैच फीस

BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए देश की महिला और पुरुष क्रिकेटरों की फीस समान करने का ऐलान किया है। इस बात की जानकारी बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर दी है।

Prashant Dixit
Published on: 27 Oct 2022 7:49 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2022 8:11 AM GMT)
BCCI News
X

एशिया कप 2022 की विजेता भारतीय टीम (सोशल मीडिया)

BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए देश की महिला और पुरुष क्रिकेटरों की फीस समान करने का ऐलान किया है। इस बात की जानकारी बीसीसीआई (BCCI) के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने बताया, कि अब से महिलाओं को भी पुरुष के समान ही क्रिकेट मैच फीस मिलेगी। अभी टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपए और जबकि वनडे मैच में पुरुषों को एक मैच के 6 लाख रुपए दिए जाते हैं।

बीसीसीआई सचिव का ट्वीट

आज भाई दूज के दिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर के बताया, कि पुरुषों को टी20 इंटनेशनल क्रिकेट में एक मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं, अब वही फीस महिला क्रिकेटर्स को भी मिलागी, इसके साथ ही जय शाह ने इस फैसले का सपोर्ट करने के लिए अपेक्स काउंसिल का भी धन्यवाद दिया है।


जय शाह ने लिखा, 'भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पुरुष टीम के समान मैच फीस का भुगतान किया जाएगा। टेस्ट 15 लाख, ODI 6 लाख और T20 3 लाख रुपए मिलेगा। उन्होंने लिखा वेतन इक्विटी हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए मेरी प्रतिबद्धता और मैं एपेक्स काउंसिल को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।

महिला क्रिकेटरो को मिलेंगी अब फीस

भारतीय पुरुष टीम के खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रूपए और वनडे मैच के लिए छह और टी20 मुकाबले के लिए तीन लाख रुपये मैच फीस मिलती है। क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले के बाद अब अनुबंधित महिला टीम के खिलाड़ियों को भी इतनी ही मैच फीस मिलेगी, अब उनकी वार्षिक आमदनी बढ़ना निश्चित हो गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story