×

CWG 2022: बजरंग पुनिया ने जीता गोल्ड मेडल, अंशु मलिक को मिला सिल्वर

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय पहलवानों ने कमाल करना शुरू कर दिया। भारत के बजरंग पुनिया ने कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता दिया।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 5 Aug 2022 4:23 PM GMT (Updated on: 5 Aug 2022 5:26 PM GMT)
CWG 2022: बजरंग पुनिया ने जीता गोल्ड मेडल, अंशु मलिक को मिला सिल्वर
X

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारतीय खिलाड़ी देश के लिए एक बाद एक मेडल ला रहे है। कॉमनवेल्थ गेम्स में आज से कुश्ती की प्रतियोगिता शुरू हुई, जिसमें भारतीय पहलवानों ने झंडे गाड़ दिए। भारत के लिए बजरंग पुनिया ने गोल्ड मेडल जीता, वहीं अंशु मलिक सिल्नेवर मेडल जीतने में सफल रही।

बजरंग पुनिया ने 65 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में कनाडा के लचलान मैकनील को हराकर गोल्ड जीत लिया है। उन्कहोंने फाइनल में कानाडा के पहलवान को 9-2 से हराया। यह इस कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक भारत का छठा गोल्ड मेडल है। बजरंग पुनिया के लिए यह कॉमनवेल्थ गेम्स में दूसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले उन्होंने 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था। वहीं, बजरंग ने 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था।

अंशु मलिक ने सिल्वर जीता

बजरंग से पहले अंशु मलिक ने महिलाओं के 57 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीता। उन्हें फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया की ओडुनायो अदेकुओरोये के हाथों 3-7 से हार का सामना करना पड़ा नाइजीरिया की ओडानायो ने लगातार तीसरी बार गोल्ड मेडल जीता हैं। वहीं, अंशु ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना पहला मेडल जीता है। 21 वर्षीय अंशु ने अपने पहले ही कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार खेल दिखाया है। उन्होंने अपने तीन में से दो मुकाबलों में मात्र 64 सेकंड में जीत हासिल कर लिया। हालाँकि, फाइनल में हारने के बाद वह मैट पर ही रोने लगी।

भारत के नाम 22 मेडल

भारत ने इस कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक 22 मेडल जीत लिए है। जिसमें 7 गोल्ड, 8 सिल्वर और 7 ब्रोन्ज मेडल शामिल है।

इन खिलाड़ियों ने भारत के लिए जीता मेडल

7 गोल्ड: मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम, सुधीर, बजरंग पूनिया

8 गोल्ड: संकेत सरगरी, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर, अंशु मलिक

7 गोल्ड: गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर


Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story