Paris Olympic 2024: भारत की हॉकी टीम का गोल्ड मेडल का सपना टूटा, सेमीफाइनल में जर्मनी से मिली हार

Paris Olympic 2024: भारतीय हॉकी टीम अपने जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर सेमीफाइनल में पहुंची, लेकिन सेमीफाइनल मे जर्मनी से 3-2 से मिली हारी

Kalpesh Kalal
Published on: 7 Aug 2024 4:11 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2024 5:23 AM GMT)
Indian Hocky Team
X

Paris Olympic 2024 (Source_Social Media)

Paris Olympic 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में खेले जा रहे खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ में भारतीय फैंस को मंगलवार की रात को एक बड़ा झटका लगा है। पेरिस ओलंपिक में जबरदस्त प्रदर्शन कर रही भारतीय हॉकी टीम से सेमीफाइनल में जीत की काफी उम्मीदें थी, लेकिन ये उम्मीदें मंगलवार को इस मैच में भारत की जर्मनी से हुई हार के साथ ही टूट गई है। जहां भारतीय हॉकी टीम को जर्मनी ने 3-2 से हराकर भारत के गोल्ड मेडल जीतने के सपने को तोड़ दिया।

भारतीय हॉकी टीम का 44 साल का टूटा सपना, सेमीफाइनल में मिली हार

हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय हॉकी टीम इस ओलंपिक में शुरुआत से ही कमाल का प्रदर्शन कर रही थी, जिन्होंने बड़ी शान के साथ सेमीफाइनल में कदम रखा और 44 साल बाद ओलंपिक में स्वर्ण पदक की उम्मीदें जगा दी थी। लेकिन भारत को सेमीफाइनल मैच में निराशा हाथ लगी। यहां यूरोपियन टीम जर्मनी ने भारतीय हॉकी टीम के इतने लंबे समय बाद फाइनल खेलने के मंसूबों पर पानी फेर दिया और 3-2 के मार्जिन से हराकर खुद फाइनल में जगह बना ली।

भारत ने पेनल्टी कॉर्नर के कईं मौके गंवाएं

इस सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम ने पहले क्वार्टर में शानदार प्रदर्शन किया। जहां भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली। पहले क्वार्टर में तो भारत का दबदबा रहा, लेकिन दूसरे क्वार्टर में तो जर्मनी ने जबरदस्त अटैक किया। जर्मनी ने दूसरे क्वार्टर में 15 मिनट में ही 2 गोल करके भारत से आगे निकल गया। इसके बाद भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर में गोल दागा और स्कोर को 2-2 से बराबरी पर ले आए। यहां से भारत के जीतने की उम्मीदें फिर से जीवित हो गई लेकिन भारत कईं पेनल्टी कॉर्नर के मौके गंवाएं, जिससे टीम की राह मुश्किल हो गई। इसके बाद चौथे क्वार्टर में भारत का खेल काफी खराब रहा। जर्मनी ने इसका फायदा उठाते हुए तीसरा गोल कर मैच में जीत सुनिश्चित कर दी।

भारत के पास ब्रॉंज का मौका, अब तक ओलंपिक में जीत चुकी है 12 मेडल

भारत को यहां पर मिली इस हार ने उनका 44 साल बाद हॉकी में फाइनल खेलने का सपना तोड़ दिया। भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में इससे पहले साल 1980 में फाइनल खेला था। इसके बाद से ये मौका हाथ नहीं लगा है। भारत एक वक्त ओलंपिक की सबसे खतरनाक हॉकी टीम हुआ करती थी, जो अब तक ओलंपिक के इतिहास में 8 गोल्ड मेडल के साथ ही 3 सिल्वर और 1 ब्रॉंज सहित कुल 12 मेडल जीत चुकी है। हालांकि अब भारत के पास ब्रॉंज जीतने का मौका होगा। जो मुकाबला 8 अगस्त को खेला जाएगा।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story