×

2022 ने टीम इंडिया को दिए कभी ना भुलाने वाले ये जख्म, अफ्रीका के खिलाफ हार से शुरु हुआ था सिलसिला...

India Performance in 2022: टीम इंडिया के लिए 2022 का साल कुछ ख़ास नहीं रहा है। भारतीय टीम की परफॉर्मेंस इस साल बेहद निराशाजनक रही है। रोहित शर्मा की अगुवाई टीम इंडिया को कई मौकों पर हार का सामना करना पड़ा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 5 Dec 2022 6:33 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2022 7:53 AM GMT)
India Performance in 2022
X

India Performance in 2022

India Performance in 2022: टीम इंडिया के लिए 2022 का साल कुछ ख़ास नहीं रहा है। भारतीय टीम की परफॉर्मेंस इस साल बेहद निराशाजनक रही है। रोहित शर्मा की अगुवाई टीम इंडिया को कई मौकों पर हार का सामना करना पड़ा। हाल ही में एशिया कप और टी-20 विश्वकप में मिली हार को फैंस भुला भी नहीं पाए थे कि अब बांग्लादेश ने पहले वनडे में टीम इंडिया को एक बड़ा झटका दिया। टीम इंडिया को को इस साल बड़ी-बड़ी टीमों से हार के साथ बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम के सामने भी हार का मुंह देखना पड़ा। इस हार को भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस बिल्कुल नहीं पचा पाएंगे।

शुरुआत की साल में अफ्रीका से करारी हार मिली:

बता दें इस साल की शुरुआत से टीम इंडिया में सब कुछ सही नहीं रहा। साल की शुरुआत में टीम इंडिया ने कोहली की कप्तानी में अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज गंवा दी। उसके बाद कोहली ने कप्तानी से इस्तीफा दिया। फिर रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया में कई बदलाव देखने को मिले। एक बार लगा रोहित को कप्तान बनाने का फैसला बिल्कुल सही साबित हुआ। लेकिन उसके बाद टीम इंडिया का हार का सिलसिला शुरू हो गया। टीम इंडिया को इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में हार मिली। इस मैच में रोहित शर्मा की जगह जसप्रीत बुमराह ने टीम की कमान संभाली थी।

कप्तान बदलने का सिलसिला कई महीनों तक चला:

टीम इंडिया के नए कप्तान रोहित शर्मा की फिटनेस और आराम के चलते टीम इंडिया को इस साल कई कप्तान बदलने पड़े। इसमें हार्दिक पंड्या से लेकर केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को कप्तानी का मौका मिला। लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा ने नियमित कप्तान के तौर पर मोर्चा संभाला। लेकिन उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने एशिया कप में बेहद ख़राब प्रदर्शन किया। उसके बाद टी-20 विश्वकप में सबसे मजबूत टीम होने के बावजूद इंग्लैंड के सेमीफाइनल में 10 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में हार के बाद अब बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में मिली हार ने टीम इंडिया को बड़ा जख्म दिया है।

अगले साल वनडे विश्वकप से पहले करना होगा सुधार:

टीम इंडिया को अपने प्रदर्शन में अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्वकप से पहले अपनी गलतियों से सबक लेते हुए सुधार करना होगा। हाल ही में बीसीसीआई ने पूरी की पूरी चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था। क्योंकि पिछले काफी समय से टीम के चयन पर भी काफी सवाल उठाए जा रहे थे। अब टीम इंडिया को अगले कुछ महीनों में अपने प्रदर्शन में निखार लाना होगा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story