INDW vs ENGW: शेफाली ने डेब्यू टेस्ट में रचा इतिहास, दोनों पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाने वाली पहली भारतीय

INDW vs ENGW: शेफाली वर्मा ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही इतिहास रच दिया। वे डेब्यू टेस्ट मैच में की दोनों पारियों में 50 से अधिक रन बनाने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Dharmendra Singh
Published on: 19 Jun 2021 5:41 AM GMT (Updated on: 19 Jun 2021 6:12 AM GMT)
Shafali Verma
X

एक मैच के दौरान शेफाली वर्मा (फोटो: सोशल मीडिया)

INDW vs ENGW: इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच के दौरान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने नया इतिहास रच दिया। 17 साल की उम्र में शेफाली वर्मा ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार बल्लेबाजी से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। वे डेब्यू टेस्ट मैच में की दोनों पारियों में 50 से अधिक रन बनाने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। शेफाली दुनिया की चौथी महिला बल्लेबाज हैं जिसने यह उपलब्धि हासिल की है।

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय महिला टीम की पहली पारी 231 रनों पर सिमट गई और इस कारण टीम को फालोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा। इंग्लैंड ने पहली पारी में शानदार खेल दिखाया था। इंग्लैंड ने पहली पारी नौ विकेट पर 396 रन बनाकर घोषित की थी और इस तरह भारतीय महिला टीम इंग्लैंड से 165 रनों से पिछड़ गई थी।
शेफाली वर्मा ने पहली पारी में भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए क्रिकेट फैंस का दिल जीता था। उन्होंने सलामी बल्लेबाज के रूप में 96 रनों की शानदार पारी खेली थी। भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने 78, दीप्ति शर्मा ने नाबाद 29 और पूजा वस्त्राकर ने 12 रन बनाए थे।


दूसरी पारी में भी बनाया अर्धशतक
फालोऑन के बाद खेलने उतरी भारतीय टीम के लिए शेफाली वर्मा ने दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने पारी के 23 ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर अपनी फिफ्टी पूरी की। शेफाली चायकाल तक 55 रनों पर नाबाद थीं और भारतीय टीम ने 1 विकेट खोकर 83 रन बना लिए थे।
इसके बाद बारिश शुरू होने के कारण खेल रुक गया। शेफाली ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का पूरी हिम्मत के साथ डटकर मुकाबला किया और मैदान के चारों और शॉट लगाकर टीम पर दबाव को खत्म किया। शेफाली अभी तक भारत की ओर से 22 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा ले चुकी हैं और इस दौरान उन्होंने 617 रन बनाए हैं। टी20 मैचों में उन्होंने तीन अर्धशतक भी जड़े हैं।

शेफाली से पहले इन तीन खिलाड़ियों का कमाल

शेफाली से पहले अपने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने की उपलब्धि तीन और खिलाड़ियों ने हासिल की है। इनमें इंग्लैंड की लेस्ली कुक (72 और 117 बनाम भारत 1986), श्रीलंका की वनीसा बोवेन (78 और 63 बनाम पाकिस्तान 1998) और आस्ट्रेलिया की जेफ जॉनसन (99 और 54 बनाम इंग्लैंड 2021) शामिल है। शेफाली के पास पहली पारी में शतक जड़ने का मौका था मगर वे शतक से सिर्फ 4 रनों से चूक गईं।


इंग्लैंड की टीम का जोरदार प्रदर्शन
इंग्लैंड के ब्रिस्टल में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड की महिला टीम ने जोरदार प्रदर्शन किया। इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड की ओर से हीदर नाइट ने शानदार पारी खेलते हुए 95 रन बनाए। नाइट के अलावा सोफिया डंकले (74) और टैमी ब्लूमोंट (66) के अर्धशतकों की बदौलत इंग्लैंड की टीम ने मजबूत स्कोर खड़ा किया। इन तीनों खिलाड़ियों की शानदार बल्लेबाजी के कारण इंग्लैंड ने 9 विकेट पर 396 रन बना डाले।

दूसरी पारी में भारत की अच्छी बल्लेबाजी

अब हर किसी की नजर भारत की दूसरी पारी पर टिकी हुई है। दूसरी पारी में टीम इंडिया ने अच्छी शुरुआत करते हुए एक विकेट के नुकसान पर 83 रन बना लिए हैं। भारत की टीम अभी भी इंग्लैंड से 82 रन पीछे है। अगर भारत की महिला क्रिकेटर दूसरी पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब हुईं तो निश्चित रूप से टीम इंडिया इंग्लैंड को कड़ी चुनौती देने में कामयाब होगी।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story