INDW vs ENGW: शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, बना दिया ऐसा रिकॉर्ड, बड़े-बड़े भारतीय दिग्गजों को छोड़ा पीछे

INDW vs ENGW: शेफाली वर्मा क्रिकेट के तीनों अन्तरराष्ट्रीय फॉर्मेंट में डेब्यू करने वाली भारत की पहली और सबसे कम उम्र की क्रिकेटर बन गई हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 27 Jun 2021 3:59 PM GMT (Updated on: 28 Jun 2021 8:54 AM GMT)
Shafali Verma
X

एक मैच के दौरान शेफाली वर्मा (फोटो: सोशल मीडिया)

INDW vs ENGW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी शेफाली वर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ रविवार अपने वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत की है। इस पहले इसी इंग्लैंड दौरे के दौरान शेफाली ने अंग्रेजी टीम के खिलाफ टेस्ट का आगाज किया था। वनडे में डेब्यू करने के बाद इतिहास रचते हुए सबको पीछे छोड़ दिया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच रविवार को सीरीज पहला वनडे मैच खेला जा रहा है।

शेफाली वर्मा क्रिकेट के तीनों अन्तरराष्ट्रीय फॉर्मेंट में डेब्यू करने वाली भारत की पहली और सबसे कम उम्र की क्रिकेटर बन गई हैं। उन्होंने अपने पहले वनडे मैच में 15 रन बनाए। ब्रिस्टल में दोनों टीमों के बीच यह मैच हो रहा है। शेफाली वर्मा ने महज 17 साल 150 दिन की उम्र में वनडे में डेब्यू किया है। शेफाली वर्मा ने सबसे कम उम्र में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट में भारत की तरफ से खेलने वाली क्रिकेटर बन गई हैं। सितंबर 2019 में शेफाली ने अपना पहला टी 20 मैच खेला था।
शेफाली वर्मा से पहले स्मृति मंधाना भारत की तरफ से ऐसा करने वाली खिलाड़ी बनी थीं। स्मृति ने 18 साल 26 दिन की उम्र में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट में भारत की खेलना शुरू किया था। अब वह इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं। इस मामले में तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा हैं। इशांत ने 19 साल 152 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था।

दुनिया में पांचवे नंबर हैं शेफाली

अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान इस लिस्ट में पहले नंबर हैं। उन्होंने सिर्फ 17 साल और 78 दिन की उम्र में क्रिकेट के तीनों अन्तरराष्ट्रीय फॉर्मेंट में डेब्यू किया था। दूसरे नंबर इंग्लैंड की साराह टेलर हैं जिन्होंने 17 साल 86 दिन की उम्र में डेब्यू किया, तीसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी हैं। पैरी ने 17 साल 104 दिन की उम्र में डेब्यू किया और चौथा नंबर पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर का है जिन्होंने 17 साल 108 दिन की उम्र में डेब्यू किया था।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story