×

INDW vs NZW: महिला क्रिकेटर ऋचा घोष ने की कमाल की बल्लेबाजी, वनडे में लगाया सबसे तेज अर्धशतक

INDW vs NZW: ऋचा ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 26 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। ऋचा ने भारतीय महिला खिलाड़ी वेदा कृष्णमूर्ति का रिकॉर्ड तोड़ा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 22 Feb 2022 7:45 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2022 8:20 AM GMT)
INDW vs NZW: महिला क्रिकेटर ऋचा घोष ने की कमाल की बल्लेबाजी, वनडे में लगाया सबसे तेज अर्धशतक
X

ऋचा घोष (फोटो साभार- ट्विटर) 

INDW vs NZW: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज में भारतीय महिला क्रिकेटर ऋचा घोष (Richa Ghosh) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारतीय महिला टीम (Indian Women's Cricket Team) में विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभाने वाली 18 वर्षीय ऋचा वनडे में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे वनडे मैच (INDW vs NZW ODI Series) के दौरान ऋचा ने यह कमाल दिखाया।

ऋचा ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 26 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। ऋचा ने भारतीय महिला खिलाड़ी वेदा कृष्णमूर्ति (Veda Krishnamurthy) का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्होंने 32 गेंदों में अर्धशतक लगाने का कमाल दिखाया था। वैसे ऋचा की दमदार बल्लेबाजी के बावजूद इस मैच में भारतीय टीम हार से नहीं बच सकी। न्यूजीलैंड की टीम ने यह मैच 63 रनों से जीता। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 4-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

26 गेंदों में पूरा किया अर्धशतक

ऋचा ने मैदान पर उतरते ही न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी। उन्होंने मैदान के चारों तरफ बेफिक्री से शॉट लगाए। उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के लगाते हुए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया। इस तेज बल्लेबाजी की बदौलत वे सिर्फ 26 गेंदों में ही अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहीं। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद वे ज्यादा समय तक पिच पर नहीं रुक सकीं। उन्हें न्यूजीलैंड के गेंदबाज जेनसन ने अमीलिया के हाथों कैच आउट कराया।

ऋचा जब बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरीं तो भारतीय टीम की हालत काफी खस्ता थी। भारतीय टीम ने 4.4 ओवर में 4 विकेट खोकर सिर्फ 19 रन बनाए थे। इसके बाद तेजी से बल्लेबाजी करते हुए ऋचा ने भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। ऋचा के आउट होने के समय भारतीय टीम 12.5 ओवर में 96 रन बना चुकी थी। ऋचा की बल्लेबाजी की बदौलत ही भारतीय टीम यहां तक पहुंचने में कामयाब हुई थी।

वेदा कृष्णमूर्ति (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

महिला खिलाड़ी वेदा कृष्णमूर्ति का तोड़ा रिकॉर्ड

ऋचा ने अपनी तेज बल्लेबाजी से भारतीय महिला खिलाड़ी वेदा कृष्णमूर्ति का रिकॉर्ड तोड़ा है। वेदा कृष्णमूर्ति ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ तेज अर्धशतक लगाया था। उन्होंने 32 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था जबकि ऋचा ने 26 गेंदों में ही अर्धशतक बनाकर वेदा कृष्णमूर्ति के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ऋचा से पहले भारतीय महिला खिलाड़ी मेघना ने भी इसी सीरीज में कमाल की बल्लेबाजी की थी और 33 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था।

बारिश से प्रभावित इस मैच को 20 ओवर का कर दिया गया था। इस मैच में ऋचा की तेज बल्लेबाजी के बावजूद भारत हार से नहीं बच सका। न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है और टीम को 63 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा। इस हार के साथ ही भारतीय टीम सीरीज में 4-0 से पीछे हो गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story