×

IPL 2021 का मजा होगा फीका, बचे मैचों में नहीं खेलेंगे ये दो दिग्गज खिलाड़ी

IPL 2021: BCB ने साफ कर दिया है कि वह IPL में हिस्सा लेने के लिए शाकिब अल हसन और मुस्ताफिजुर रहमान को एनओसी नहीं देगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 1 Jun 2021 6:38 AM GMT
शाकिब अल हसन और मुस्ताफिजुर रहमान IPL के बाकी बचे मैच नहीं खेलेंगे
X

शाकिब अल हसन और मुस्ताफिजुर रहमान (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

IPL 2021: आईपीएल के 14वें सीजन के बचे हुए मुकाबलों में कई विदेशी दिग्गज क्रिकेटर खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे। कोरोना (Corona Virus) महामारी के करण आईपीएल मुकाबलों को बीच में ही रोक दिया गया था और अब शेष 31 मुकाबले यूएई (UAE) में शिफ्ट किए जा चुके हैं। बीसीसीआई (BCCI) सूत्रों का कहना है कि आईपीएल (IPL 2021) के बाकी बचे मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई में खेले जाएंगे।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) पहले ही अपने क्रिकेटरों को आईपीएल के बाकी बचे हुए मैचों के लिए रिलीव न करने की बात कह चुका है। अब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने भी साफ कर दिया है कि वह आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) और मुस्ताफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) को एनओसी (NOC) नहीं देगा।

शाकिब अल हसन और मुस्ताफिजुर रहमान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शाकिब और रहमान को एनओसी नहीं

बांग्लादेश के एक प्राइवेट चैनल से बातचीत में बीसीबी के एक अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को देखते हुए आईपीएल के लिए अपने खिलाड़ियों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) देना हमारे लिए असंभव है। अधिकारी ने कहा कि बांग्लादेश के खिलाड़ियों को एनओसी देने का कोई चांस नजर नहीं आता। उन्होंने कहा कि टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) अब काफी करीब आ गया है और ऐसे में टीम की संभावनाओं को मजबूत बनाने के लिए हमारे लिए हर मैच काफी महत्वपूर्ण है।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) के अधिकारी के इस बयान से साफ हो गया है कि आईपीएल के बाकी बचे हुए मैचों में टीम के स्टार खिलाड़ी शाकिब अल हसन और मुस्ताफिजुर रहमान खेलते हुए नहीं दिखेंगे।

आईपीएल 2021 के दौरान शाकिब कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) की ओर से खेलते हुए दिखे थे जबकि रहमान ने राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की ओर से टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था मगर अब ये दोनों खिलाड़ी आईपीएल के बाकी बचे हुए मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ऑफिस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इंग्लैंड के खिलाड़ी भी नहीं लेंगे हिस्सा

दूसरी ओर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (England Cricket Board) भी स्पष्ट कर चुका है कि आईपीएल (IPL 2021) के बचे हुए मुकाबलों को पूरा कराने के लिए वह टेस्ट सीरीज (Tes Series) के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं करेगा। ईसीबी (ECB) के एमडी एश्ले जाइल्स (Ashley Giles) का कहना है कि इस बाबत अगर अनुरोध किया भी जाता तो भी हमारे लिए टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव करना संभव नहीं है।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को आईपीएल के दूसरे चरण में हिस्सा लेने से भी रोक दिया है। बोर्ड का कहना है कि भारत के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के बाद इंग्लैंड को बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ सीरीज खेलनी है।

इन दोनों सीरीज में इंग्लैंड अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दे सकता है मगर इन खिलाड़ियों को आईपीएल में हिस्सा लेने की छूट नहीं होगी। बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ इंग्लैंड की सीरीज 18 सितंबर से 12 अक्टूबर तक चलेगी।

ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का फैसला आना बाकी

इस बीच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के आईपीएल के बाकी बचे मैचों में हिस्सा लेने की संभावना अभी बनी हुई है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के नए मुख्य कार्यकारी निक हॉफले का कहना है कि उन्होंने अभी तक आईपीएल के शेष 31 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के खेलने के संबंध में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया था कि पैट कमिंस आईपीएल के बाकी मैचों में नहीं खेलेंगे और बाकी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का खेलना भी काफी मुश्किल है। वैसे आस्ट्रेलियाई टीम के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए खिलाड़ियों का आईपीएल के दूसरे चरण में हिस्सा लेना मुश्किल माना जा रहा है।

आईपीएल ट्रॉफी (फोटो साभार- ट्विटर)

बीसीसीआई उपाध्यक्ष का दावा

बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बोर्ड आईपीएल 2021 के बाकी बचे हुए मैचों को 19 सितंबर से यूएई में कराने की योजना बना रहा है। फाइनल मुकाबला 10 अक्टूबर को आयोजित किए जाने की संभावना है। वैसे बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला का कहना है कि विदेशी खिलाड़ियों के न खेलने का आईपीएल पर कोई असर नहीं होगा और इस टूर्नामेंट को यूएई में पूरा किया जाएगा। दूसरी और क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों की नामौजूदगी से निश्चित रूप से आईपीएल की चमक फीकी पड़ेगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story