×

IPL 2022 Awards: खिताब जीतने से चूका राजस्थान, टीम के बटलर का ऑरेंज कैप पर और पर्पल कैप पर चहल का कब्जा

IPL 2022 Awards: गुजरात की टीम ने राजस्थान को 7 विकेट से हरा दिया। राजस्थान रॉयल्स की टीम को फाइनल मुकाबले में भले ही हार का सामना करना पड़ा हो मगर ऑरेंज और पर्पल कैप पर इस टीम के खिलाड़ियों ने कब्जा जमाया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 30 May 2022 3:59 AM GMT
IPL 2022 Awards orange cap and purple cap
X

IPL 2022 Awards orange cap and purple cap (image credit social media)

IPL 2022 Awards : आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर अपने पहले सीजन में ही आईपीएल का खिताब जीत लिया। फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की टीम बड़ा स्कोर बनाने में विफल रही और गुजरात की टीम ने राजस्थान को आसानी से 7 विकेट से हरा दिया। राजस्थान रॉयल्स की टीम को फाइनल मुकाबले में भले ही हार का सामना करना पड़ा हो मगर ऑरेंज और पर्पल कैप पर इस टीम के खिलाड़ियों ने कब्जा जमाया।

पूरे टूर्नामेंट के दौरान शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करने वाले राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर 863 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीतने में कामयाब रहे। वहीं दूसरी ओर राजस्थान के स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने फाइनल मुकाबले में एक विकेट लेकर आरसीबी के वानिंदू हसरंगा को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने आईपीएल के मौजूदा सीजन में 27 विकेट लेकर पर्पल कैप जीतने में कामयाबी हासिल की।

बटलर ने बना डाले 863 रन

रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 130 रन बनाए थे। इसके जवाब में गुजरात टाइटंस की टीम ने 18.1 ओवर में 3 विकेट पर 133 रन बनाकर फाइनल मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। राजस्थान की टीम को फाइनल तक पहुंचाने में सबसे बड़ी भूमिका टीम के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर की रही।

आईपीएल के मौजूदा सीजन में बटलर शानदार अंदाज में दिखे और उन्होंने 17 मैचों में 863 रन बना डाले। इस दौरान उन्होंने चार शतक और चार अर्धशतक जड़े। फाइनल मुकाबले में भी राजस्थान की टीम को बटलर से बड़ी पारी की उम्मीद थी मगर बटलर 35 गेंदों पर 39 रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर आउट हुए। हार्दिक की ऑफ स्टम्प के बाहर पड़ी गेंद बटलर के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के सुरक्षित हाथों में चली गई।

राहुल को 247 रनों से पीछे छोड़ा

आईपीएल के मौजूदा सीजन में बटलर सबसे ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे और किसी दूसरी टीम का कोई भी खिलाड़ी उनके आसपास भी नहीं दिखा। उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान 863 रन बनाकर पर ऑरेंज कैप जीतने में कामयाबी हासिल की।

सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में लखनऊ सुपरजाइंट्स टीम के कप्तान केएल राहुल दूसरे नंबर पर रहे जिन्होंने 15 मैचों में 616 रन बनाए। उनके और बटलर के बीच 247 रनों का फासला दिखा।

बटलर का यादगार प्रदर्शन

हालांकि बटलर एक ही सीजन में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक लगाने के कोहली के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सके। कोहली ने एक ही सीजन में 973 रन बना डाले थे। विराट ने 2016 के आईपीएल सीजन में यह धमाकेदार प्रदर्शन किया था। इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक जड़े थे। वे 4 बार नाबाद भी रहे थे। हालांकि बटलर ने एक ही सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने के विराट के रिकॉर्ड की बराबरी पहले ही कर ली थी।

बटलर अपनी टीम को खिताब जिताने में भले ही कामयाब न हो सके हों मगर उन्होंने कई मुश्किल मुकाबलों में टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। क्वालिफायर 2 में भी उन्होंने शानदार पारी खेली थी और 60 गेंदों पर 106 रन बनाकर नाबाद रहे थे। बटलर के इस चौथे शतक की बदौलत ही राजस्थान 14 साल बाद दूसरी बार फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुआ था। क्रिकेट फैंस बटलर के इस शानदार प्रदर्शन को लंबे समय तक याद रखेंगे।

चहल ने हसरंगा को पीछे छोड़ा

गेंदबाजी के मामले में भी राजस्थान रॉयल्स के यजुवेंद्र चहल दूसरे गेंदबाजों पर भारी पड़े। चहल ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में 27 विकेट हासिल किए। सबसे ज्यादा विकेट लेकर उन्होंने पर्पल कैप पर कब्जा कर लिया है। फाइनल मुकाबले से पहले आरसीबी के हसरंगा और चहल दोनों ने 26 विकेट लिए थे।

हालांकि हसरंगा ने चहल से कम रन दिए थे मगर फाइनल मुकाबले में चहल ने 1 विकेट लेकर हसरंगा को पीछे छोड़ दिया। फाइनल में चहल ने 4 ओवर में 20 रन देकर हार्दिक पंड्या का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया। इसके साथ ही उनके विकेटों की संख्या 27 हो गई और उन्होंने पर्पल कैप पर कब्जा कर लिया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story