×

IPL 2022: बटलर को ऑरेंज कैप मिलना तय, राहुल, डिकॉक और धवन की टीमें बाहर

IPL 2022: आईपीएल (IPL 2022) के 15वें सीजन में ऑरेंज कैप पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी जोस बटलर (Jos Buttler) का कब्जा तय हो गया है। मौजूदा सीजन में बटलर 718 रन बना चुके हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 May 2022 12:50 PM GMT
Buttler gets Orange Cap Rahul, Dekock and Dhawans teams out, Hardik Pandya left far behind
X

 जोस बटलर: Photo - Social Media

IPL 2022: आईपीएल (IPL 2022) के 15वें सीजन में ऑरेंज कैप पर राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाड़ी जोस बटलर (Jos Buttler) का कब्जा तय हो गया है। मौजूदा सीजन में बटलर 718 रन बना चुके हैं और इस कमाल के साथ वे ऐसे खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए हैं जिन्होंने एक ही सीजन में 700 या इससे ज्यादा रन बनाने का कमाल दिखाया है। बटलर को अभी आगे भी खेलना है और ऐसे में उनके रनों की संख्या और बढ़ना तय है।

बटलर की ऑरेंज कैप (orange cap) को किसी खिलाड़ी से चुनौती मिलती नहीं दिख रही है। दरअसल, रन बनाने के मामले में मौजूदा सीजन में दूसरे नंबर पर केएल राहुल, तीसरे पर क्विंटन डिकॉक और चौथे पर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) है और इन सभी की टीमें आईपीएल से बाहर हो चुकी हैं। पांचवे नंबर पर गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या है मगर उनका भी अब बटलर से आगे निकल पाना नामुमकिन माना जा रहा है।

जोस बटलर: Photo - Social Media

बटलर बना चुके हैं 718 रन

आईपीएल के मौजूदा सीजन में बटलर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम की दावेदारी को मजबूत बनाया है। वे अभी तक 718 रन बना चुके हैं। अभी उन्हें क्वालिफायर 2 में आरसीबी के टीम के खिलाफ भी मैच खेलना है। अगर इस मैच में राजस्थान की टीम जीतने में कामयाब हुई तो बटलर को एक और मैच खेलने का मौका मिलेगा। ऐसे में उनके रनों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद बरकरार है। वैसे अभी तक खेले गए मैचों में ही बटलर को ऑरेंज कैप मिलना तय हो गया है।

बटलर को इसलिए नहीं मिल सकती चुनौती

दरअसल बटलर के बाद दूसरे नंबर पर लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान केएल राहुल हैं जिन्होंने मौजूदा सीजन में 616 रन बनाए हैं मगर राहुल की टीम आईपीएल से बाहर हो चुकी है। इसलिए वे अब बटलर को चुनौती देने की स्थिति में नहीं है।

तीसरे स्थान पर लखनऊ सुपरजायंट्स टीम के ही विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक हैं जिन्होंने 508 रन बनाने में कामयाबी हासिल की है। लखनऊ की हार के साथ उनकी संभावनाओं पर भी ग्रहण लग चुका है। चौथे नंबर पर पंजाब किंग्स के शिखर धवन हैं जिन्होंने 460 रन बनाए मगर उनकी टीम प्लेऑफ में पहुंचने में भी कामयाब नहीं हो सकी।

पांचवे नंबर पर गुजरता टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या हैं जिन्होंने आईपीएल के मौजूदा सीजन में अभी तक 453 रन बनाए हैं। गुजरात की टीम आईपीएल के फाइनल में पहुंच चुकी है और पंड्या को अभी एक मैच और खेलने का मौका मिलेगा मगर पंड्या और जोस बटलर के रनों के बीच इतना लंबा फासला है कि पंड्या का बटलर से आगे निकलना नामुमकिन माना जा रहा है। ऐसे में आईपीएल के मौजूदा सीजन में ऑरेंज कैप पर बटलर का कब्जा तय हो गया है।

सबसे ज्यादा रन बनाने में कोहली नंबर वन

आईपीएल के एक ही सीजन में 700 या इससे ज्यादा रन बनाने का कमाल बटलर के अलावा कई और खिलाड़ी भी दिखा चुके हैं। इन खिलाड़ियों में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, क्रिस गेल और माइक हसी शामिल हैं। जहां तक एक ही सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का सवाल है तो इस मामले में कोहली नंबर वन पर हैं। उन्होंने 2016 के आईपीएल सीजन में 973 रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया था।

कई और खिलाड़ी भी दिखा चुके हैं कमाल

दूसरे नंबर पर डेविड वॉर्नर हैं जिन्होंने 2016 में ही सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए 848 रन बनाए थे। इस सीजन में हैदराबाद की टीम आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब हो रही थी। तीसरे नंबर पर केन विलियमसन हैं जिन्होंने 2018 में 735 रन बनाने का कमाल दिखाया था।

डेविड वॉर्नर: Photo - Social Media

चौथा नंबर क्रिस गेल का है जिन्होंने 2012 के आईपीएल सीजन में 733 रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी। पांचवें नंबर पर माइक हसी हैं जिन्होंने 2013 के आईपीएल में 733 रन बनाए थे। मौजूदा समय में छठे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर हैं जो 718 रन बना चुके हैं। उनके पास अभी अपने रनों की संख्या बढ़ाने का मौका बरकरार है। बटलर के बाद फिर क्रिस गेल का नंबर है जिन्होंने 2013 में 708 रन बनाने का कमाल दिखाया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story