×

IPL 2022: ड्वेन ब्रावो ने रचा इतिहास, तोड़ा लसिथ मलिंगा का ये खास रिकॉर्ड

IPL 2022: CSK के ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Prashant Dixit
Report Prashant DixitPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 April 2022 4:54 AM GMT
Dwayne Bravo
X

ड्वेन ब्रावो (फोटो-सोशल मीडिया)

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 15वें सीजन के सातवें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने इतिहास रच दिया है।38 वर्षीय ब्रावो IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। ब्रावो ने इस दौरान मुंबई इंडियंस के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। अब इनके नाम 153 IPL मैचों में कुल 171 विकेट हो गए हैं। दूसरी ओर लसिथ मलिंगा ने 170 विकेट 122 मैचों में लेकर ये मुकाम हासिल किया था।

ड्वेन ब्रावो के नाम रिकॉर्ड

CSK के ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ड्वेन ब्रावो ने श्रीलंका के महान तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को पछाड़कर आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का तमगा हासिल कर लिया है।

ड्वेन ब्रावो ने नई फ्रेंचाइजी LSG के बल्लेबाज दीपक हुडा को कैच आउट करा मलिंगा के 170 IPL विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा है। दाएं हाथ के ब्रावो के नाम 153 आईपीएल मैचों में कुल 171 विकेट हो गए हैं। दूसरी ओर लसिथ मलिंगा ने 170 विकेट 122 मैचों में हासिल किए थे। ब्रावो आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा मुंबई इंडियंस और गुजरात लॉयंस की ओर से भी खेल चुके हैं।

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

ड्वेन ब्रावो ने 153 मैचों में 171 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि लसिथ मलिंगा ने सिर्फ 122 मैचों में ये कमाल किया था। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर अमित मिश्रा का नाम है, जिन्होंने 166 विकेट IPL के इतिहास में चटकाए हैं, वे इस बार आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं।

इस समय चौथे नंबर पर पीयूष चावला हैं, जिन्होंने 157 विकेट इस लीग में अपने नाम किए हैं, लेकिन वे भी इस बार IPL की मेगा नीलामी में अनसोल्ड रहे। स्पिनर हरभजन सिंह इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर हैं। उन्होंने IPL में 150 विकेट लिए है अब वो क्रिकेट से संन्यास ले चुके है।

171 विकेट - ड्वेन ब्रावो

170 विकेट - लसिथ मलिंगा

166 विकेट - अमित मिश्रा

157 विकेट - पीयुष चावला

150 विकेट - हरभजन सिंह

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story