×

DC Rishabh Pant: दिल्ली की हार में विलेन बने पंत, मैच में एक गलती की चुकानी पड़ी बड़ी कीमत

DC Rishabh pant: दिल्ली के कप्तान ने ऋषभ पंत ने 17 बॉल पर 34 रनों की पारी तो जरूर खेली मगर उन्हें इस हार के लिए सबसे बड़ा जिम्मेदार माना जा रहा है। दरअसल क्षेत्ररक्षण दौरान उन्होंने एक ऐसा आसान कैच छोड़ दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Prashant Dixit
Published on: 17 April 2022 6:24 AM GMT
Rishabh Pant Captain DC
X

Rishabh Pant Captain DC (image-social media)

DC Team Rishabh pant: आईपीएल में आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में आखिरकार दिल्ली को 16 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा। 190 रनों का टारगेट हासिल करने के लिए उतरी दिल्ली की टीम 173 रन ही बना सकी। दिल्ली के कप्तान ने ऋषभ पंत ने 17 बॉल पर 34 रनों की पारी तो जरूर खेली मगर उन्हें इस हार के लिए सबसे बड़ा जिम्मेदार माना जा रहा है। दरअसल क्षेत्ररक्षण दौरान उन्होंने एक ऐसा आसान कैच छोड़ दिया जो दिल्ली की टीम के लिए भारी पड़ गया। बाद में बल्लेबाजी के दौरान भी वे नाजुक मौके पर आउट होकर पवेलियन लौट गए और इसी के साथ दिल्ली की टीम की हार तय हो गई थी।

दिनेश कार्तिक की तूफानी पारी

आरसीबी को यह जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका दिनेश कार्तिक की रही जिन्होंने 34 गेंदों पर 66 रन बनाकर अपनी टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने 26 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और अपनी पारी के दौरान पांच शानदार छक्के और इतने ही चौके जड़े। आरसीबी की पारी के 18वें ओवर में तो उन्होंने कोहराम मचा दिया और मुस्तफिजुर रहमान के एक ओवर में चार चौके और दो छक्कों के साथ कुल 28 रन बना डाले।

आरसीबी के लिए कप्तान फाफ डू प्लेसिस सिर्फ 8 रन ही बना सके जबकि विराट कोहली भी कोई कमाल नहीं दिखा सके। वे सिर्फ 12 रनों का ही योगदान कर सके और रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। ग्लेन मैक्सवेल ने जरूर अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ा मगर आरसीबी को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में सबसे बड़ी भूमिका दिनेश कार्तिक की ही रही।

पंत ने टपकाया आसान कैच

मजे की बात यह है कि आरसीबी की जीत के हीरो दिनेश कार्तिक को सस्ते में आउट करने का मौका दिल्ली कैपिटल्स ने खो दिया था। आरसीबी का पांच विकेट गिरने के बाद जब दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने के लिए उतरे तो उन्हें सिर्फ 5 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने आसान जीवनदान दे दिया था। दिल्ली के कुलदीप यादव की एक शानदार गेंद को कार्तिक समझ नहीं पाए और गेंद उनके बल्ले से टकराकर विकेटकीपर पंत के पास गई थी मगर पंत कार्तिक का यह आसान कैच नहीं ले सके। पंत की यह गलती दिल्ली की टीम के लिए काफी भारी पड़ गई क्योंकि बाद में कार्तिक ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से दिल्ली के गेंदबाजों को धो डाला। अगर पंत ने कार्तिक का यह कैच न टपकाया होता तो निश्चित रूप से आरसीबी की टीम इतना बड़ा स्कोर खड़ा कर पाती क्योंकि उसके सारे स्थापित बल्लेबाज आउट होकर लौट चुके थे।

नाजुक मौके पर आउट हो गए ऋषभ पंत

बाद में बल्लेबाजी के दौरान भी मैच के नाजुक मोड़ पर ऋषभ पंत आउट होकर अपनी टीम को मझधार में छोड़ गए। हालांकि उन्होंने तेज बल्लेबाजी करते हुए 17 गेंदों में 34 रन बनाने में कामयाबी जरूर हासिल की मगर जिस समय उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी, उसी समय वे आउट हो गए। मोहम्मद सिराज की एक बाहर जाती हुई गेंद को उड़ाने की कोशिश में पंत आउट हुए।

हालांकि उन्हें आउट करने में सबसे बड़ी भूमिका विराट कोहली की रही जिन्होंने एक मुश्किल कैच पकड़कर पंत को वापस जाने पर मजबूर कर दिया। कोहली ने कमाल का कैच पकड़ा और इसके लिए उन्हें अपनी टीम के साथियों से काफी बधाइयां मिलीं। पंत के आउट होने के बाद दिल्ली के किसी बल्लेबाज के पास इतना दम नहीं दिखा था कि वह टीम को जीत की राह पर ले जा पाता और आखिरकार दिल्ली की टीम को 16 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story