×

IPL 2022: पहले रहे अनसोल्ड फिर रिप्लेसमेंट में मिला मौका, Eliminator में RCB की जीत के बने हीरो

IPL 2022 Eliminator: इडेन गार्डन (Eden Gardens) पर बुधवार को खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की जीत में सबसे बड़ी भूमिका रजत पाटीदार ने निभाई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 May 2022 4:49 AM GMT
IPL 2022 Eliminator
X

IPL 2022 Eliminator (Pic- Social Media)

IPL 2022 Eliminator: इडेन गार्डन (Eden Gardens) पर बुधवार को खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की जीत में सबसे बड़ी भूमिका रजत पाटीदार ने निभाई। रजत पाटीदार की 54 गेंदों में खेली गई 112 रनों की नाबाद पारी लखनऊ सुपरजायंट्स (Lucknow Supergiants team) पर भारी पड़ गई। इस पारी की बदौलत ही आरसीबी (RCB) की टीम 208 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही और लखनऊ की टीम इस बड़े लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही। इस हार के साथ ही लखनऊ की टीम की आईपीएल के मौजूदा सीजन से विदाई हो गई।

आरसीबी(RCB) को यह बड़ी जीत दिलाने वाले पाटीदार इस बार मेगाऑक्शन में अनसोल्ड रहे थे और आरसीबी ने भी उन पर बोली नहीं लगाई थी। बाद में वे रिप्लेसमेंट के तौर पर आरसीबी की टीम के साथ जुड़े और एलिमिनेटर मुकाबले में जीत के हीरो बन गए। अपनी शतकीय पारी के दौरान पाटीदार ने 12 चौके और 7 छक्के जड़कर लखनऊ की टीम को पूरी तरह बैकफुट पर धकेल दिया था।

पाटीदार की पारी से आरसीबी का बड़ा स्कोर

क्रिकेट फैंस को बुधवार को खेले गए मुकाबले का बेसब्री से इंतजार था क्योंकि यह प्लेऑफ का एलिमिनेटर मुकाबला था। इस मैच में हारने वाली टीम की आईपीएल से विदाई तय थी। करो या मरो के इस मुकाबले को देखने के लिए इडेन गार्डन पर करीब 56 हजार दर्शक मौजूद थे जबकि दुनियाभर के क्रिकेट फैंस टीवी से चिपके हुए थे। इस मुकाबले में आरसीबी के रजत पाटीदार ने अपनी विस्फोटक पारी से हर किसी का दिल जीत लिया।

आरसीबी के कप्तान फाफ डू प्लेसिस के पहली ही गेंद पर आउट होने के बाद रजत पाटीदार मैदान पर खेलने के लिए उतरे थे। इंदौर के इस 28 वर्षीय खिलाड़ी ने 54 गेंदों पर 112 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को 4 विकेट पर 207 रनों तक पहुंचा दिया।

12 चौकों और सात छक्कों से सजी इस पारी के दौरान पाटीदार का स्ट्राइक रेट 207 से भी ज्यादा था। उन्होंने मैदान में चौतरफा शानदार शॉट लगाए। मोहसिन खान को छोड़कर लखनऊ के सभी गेंदबाजों की उन्होंने जमकर धुनाई की। इस शानदार पारी के कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला।

पाटीदार ने लिखी लखनऊ की विदाई की पटकथा

आरसीबी की टीम की ओर से पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 25 और दिनेश कार्तिक ने 30 बॉल पर नाबाद 37 रन बनाए। आखिर के 5 ओवर में पाटीदार और कार्तिक ने काफी तेजी से रन बनाते हुए आरसीबी की टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। 208 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उतरी लखनऊ की टीम 6 विकेट पर सिर्फ 193 रन ही बना सकी।

लखनऊ की ओर से कप्तान केएल राहुल ने 58 गेंदों पर 79 रनों की शानदार पारी खेली जबकि दीपक हुड्डा ने 26 गेंदों पर 45 रन बनाए। मनन वोहरा ने 11 गेंदों पर 19 रनों की पारी खेली। टीम के बाकी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

आईपीएल में पहली बार खेलने उतरी लखनऊ की टीम प्लेऑफ के मुकाबले तक पहुंचने में कामयाब रही मगर एलिमिनेटर मुकाबले में मिली इस हार के साथ ही टीम की आईपीएल के मौजूदा सीजन से विदाई हो गई।

मेगा ऑक्शन में अनसोल्ड रहे थे पाटीदार

आरसीबी को यह बड़ी जीत दिलाने वाले पाटीदार को खरीदने में आरसीबी ने भी कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। पाटीदार 20 लाख की बेस प्राइस के साथ मेगा ऑक्शन में शामिल हुए थे मगर अनसोल्ड रहे थे। बाद में उन्हें लुवनिथ सिसोदिया की जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर आरसीबी की टीम के साथ जोड़ा गया।

एलिमिनेटर मैच से पहले उन्हें आरसीबी के लिए कुछ ही मैच खेलने का मौका मिला। हालांकि इस दौरान उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था और एलिमिनेटर मुकाबले में तो उन्होंने अपनी शानदार पारी से हर किसी का दिल जीत लिया।

मुकाबले के बाद हर कोई पाटीदार को ही आरसीबी को यह बड़ी जीत दिलाने का श्रेय दे रहा था। बुधवार को अपने विस्फोटक अंदाज से पाटीदार ने हर किसी को हतप्रभ कर दिया। आईपीएल के अगले सीजन में उन्हें बड़ा मौका मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story