×

IPL 2022: उमरान मलिक की टीम इंडिया में दावेदारी हुई मजबूत, इयान चैपल ने भी की तेज गेंदबाज की वकालत

IPL 2022: 22 साल के उमरान आईपीएल 2022 में सबसे तेज गेंद फेंक चुके हैं और इसे आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद माना गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 9 May 2022 12:31 PM GMT
IPL 2022: उमरान मलिक की टीम इंडिया में दावेदारी हुई मजबूत, इयान चैपल ने भी की तेज गेंदबाज की वकालत
X

उमरान मलिक (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में हैदराबाद सनराइजर्स के गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) अपनी तेज गेंदबाजी के कारण चर्चा का विषय बने हुए हैं। 22 साल के उमरान आईपीएल 2022 में सबसे तेज गेंद फेंक (Fastest Ball In IPL 2022) चुके हैं और इसे आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद माना गया है। अपनी तेज गेंदबाजी के कारण उमरान मलिक के जल्द टीम इंडिया (Team India) में शामिल होने की संभावनाएं भी जताई जाने लगी हैं।

इस बीच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल (Ian Chappell) का भी मानना है कि आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के चयनकर्ताओं के लिए उमरान मलिक की अनदेखी करना काफी मुश्किल होगा। कई और क्रिकेट दिग्गजों का भी मानना है कि उमरान लगातार अपनी दावेदारी मजबूत बनाते जा रहे हैं।

तूफानी गेंदबाजी से जीता सबका दिल

हैदराबाद सनराइजर्स (Sunrisers Hyderabad) के उमरान मलिक ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ मैच के दौरान सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस मैच के दौरान उमरान ने एक गेंद 156.9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से की थी। उमरान इससे पहले भी 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं। इस साल के आईपीएल में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे (Anrich Nortje) को भी तेज गेंदबाजी के मामले में पछाड़ दिया है।

उमरान मलिक आईपीएल के मौजूदा सीजन में लगातार धूम मचाए हुए हैं। गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच में पारी के आखिरी ओवर में उमरान ने अपनी हर गेंद 150 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिक रफ्तार से फेंकी। अपनी रफ्तार से उमरान विपक्षी बल्लेबाजों को चौकाते रहे हैं। वैसे यदि आईपीएल के इतिहास की सबसे तेज गेंद की बात की जाए तो शॉन टैट ने यह गेंद फेंकी थी और उनकी सबसे तेज गेंद की रफ्तार 157.71 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

उमरान मलिक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चैपल बोले- अनदेखी करना मुश्किल

आईपीएल के मौजूदा सीजन में उमरान की तेज गेंदबाजी के कारण उनके टीम इंडिया में शामिल किए जाने की संभावनाएं काफी मजबूत हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट कप्तान और मशहूर क्रिकेट कमेंटेटर इयान चैपल का मानना है कि उमरान की स्पीड को देखते हुए आने वाले समय में उनकी अनदेखी कर पाना काफी मुश्किल होगा। विश्व क्रिकेट में इयान चैपल की बातों को काफी महत्व दिया जाता है। क्रिकइन्फो से बातचीत में चैपल ने कहा कि आईपीएल के दौरान कई नए तेज गेंदबाज चर्चा में आए हैं मगर सबकी जुबान पर उमरान का ही नाम है।

उन्होंने कहा कि तेज गेंदबाजों की रेस में टीम इंडिया लगातार मजबूत होती जा रही है और उमरान निश्चित रूप से देश के क्रिकेट जगत में उभरते सितारे हैं। उनका मानना है कि आने वाले समय में टीम इंडिया के पास तेज गेंदबाजों की ताकत दूसरी टीमों की जलन का कारण बन सकती है। उन्होंने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को भी तेज गेंदबाजी के मामले में भारत की बड़ी ताकत बताया।

लाइन और लेंथ पर ध्यान देने की सलाह

वैसे आईपीएल में उमरान की कहर बरपाती तेज गेंदबाजी के बावजूद बल्लेबाजों ने उनकी गेंदों पर खूब रन बटोरे हैं। टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह का मानना है कि उमरान को अपनी तेज गेंदों के साथ लाइन और लेंथ पर भी पूरा फोकस करना होगा।

उन्होंने कहा कि सिर्फ तेज गेंदबाजी से ही काम नहीं चलने वाला है। उमरान को लाइन और लेंथ पर ध्यान देने के साथ विपक्षी बल्लेबाज की कमजोरी का भी फायदा उठाने का गुर सीखना होगा। तभी वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद को मजबूती से स्थापित कर सकेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story