×

IPL Fastest Delivery: रफ्तार के बादशाह उमरान ने डाली इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद, जानें स्पीड

IPL 2022 Fastest Delivery: युवा भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने इस मैच में 156.9 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाल के एक और आईपीएल रिकॉर्ड और अपने नाम कर लिया है।

Prashant Dixit
Published on: 6 May 2022 5:38 AM GMT
IPL 2022 Fastest Delivery Umran Malik
X

IPL 2022 Fastest Delivery Umran Malik (image-social media) 

IPL 2022 Fastest Delivery Umran Malik: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 अपने रोमांच पर है। कई नाम इस बार नए होने के बाद भी छाए है। उन्हीं नामों में से एक नाम है, उमरान मलिक का जिन्होंने अभी तक लीग में अपनी गेंदबाज़ी की रफ्तार को लेकर खूब सुर्खियां बटोर रहे है। गुरुवार रात को लीग में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच खेला गया। जिस मैच में दिल्ली ने हैदराबाद को 21 रन से हरा दिया। पर मैच में उमरान मलिक ने एक गेंद 156.9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से डाली जो आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद थीं। और जीत से ज्यादा इस गेंदबाज की रफ्तार की चर्चा हो रही है।

रफ्तार के बादशाह उमरान मलिक की स्पीड

युवा भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने इस मैच में 156.9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाल के एक और आईपीएल रिकॉर्ड और अपने नाम कर लिया है। यह आईपीएल 2022 की सबसे तेज़ गेंद तो हैं ही, साथ ही यह आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद भी है। आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड शॉन टैट के नाम दर्ज है। पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने 157.71 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी।

इसके बाद उमरान मलिक दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं, जिन्‍होंने 157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली। तीसरे नंबर पर एनरिच नॉर्ट्जे हैं, जिन्‍होंने 156.22 और 155.21 व 154.74 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदें डाली। फिर डेल स्‍टेन 154.4 किमी प्रति घंटे के साथ चौथे और कगिसो रबाडा 154.23 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पांचवें स्‍थान पर मौजूद हैं।

उमरान मलिक ने लुटाए सबसे ज्यादा रन

इस हाई स्कोरिंग मैच में उमरान मलिक की जमकर धुनाई भी हुई और उन के चार ओवर में 52 रन पड़े। इस मैच में शुरूआत कुछ ख़ास नहीं रही और उमरान को पहले ही ओवर में 21 रन पड़ गए। उसके बाद के ओवरों में भी खूब रन पड़े और उनकी इन स्पीड वाली गेंदों को रोवमन पॉवेल 67 और डेविड वार्नर 92 ने नाबाद शतकीय साझेदारी के दौरान सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया।

टीम का स्कोर जमकर धुनाई करके 200 रन के पार ले गए।उमरान के इस मैच में चार ओवर की गेंदबाजी में 52 रन पड़े और उन्हें कोई सफलता भी नहीं मिली। पर हर मैच की तरह इस मैच में भी उन्होंने सबसे तेज़ गेंद डालने के लिए 1 लाख रूपये का सम्मान जीता। अपने इस 13 मैच के छोटे से करियर में पहली बार एक मैच में 50 से ज्यादा रन खर्च किए है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story