×

IPL 2022 Qualifier: आईपीएल का पहला क्वालिफायर आज, कोलकाता में मौसम बना विलेन तो सुपर ओवर से होगा फैसला

IPL 2022 Qualifier : आईपीएल में लीग स्टेज के मैचों के खत्म होने के बाद आज से प्लेऑफ के मैच शुरू होंगे। पहला क्वालिफायर आज कोलकाता में अंकतालिका में शीर्ष स्थान पर रहने वाली गुजरात व राजस्थान की टीमों के बीच खेला जाएगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 24 May 2022 3:14 AM GMT
IPL 2022 Qualifier 1 GT vs RR
X

IPL 2022 Qualifier 1 GT vs RR (image credit social media)

IPL 2022 Qualifier : आईपीएल 2022 में लीग स्टेज के मैचों के खत्म होने के बाद अब आज से प्लेऑफ के मुकाबले शुरू होंगे। पहला क्वालिफायर आज कोलकाता में अंकतालिका में शीर्ष स्थान पर रहने वाली गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की टीमों के बीच खेला जाएगा। प्लेऑफ के मुकाबले शुरू होने पर सबकी निगाहें मौसम पर टिकी हुई है क्योंकि पिछले दो-तीन दिनों से मौसम का मिजाज सही नहीं चल रहा है।

कोलकाता में मंगलवार को बारिश के आसार हैं। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि अगर खराब मौसम से मैच तय समय में नहीं हो सका तो क्या होगा। आईपीएल 2022 के लिए तय की गई गाइडलाइन के मुताबिक अगर खराब मौसम की वजह से मैच तय समय में नहीं हो पाया तो सुपर ओवर से मैच का फैसला किया जाएगा। यदि मैदान खेलने लायक स्थिति में नहीं रहा तो लीग स्टेज में अंकतालिका की स्थिति के मुताबिक विजेता की घोषणा कर दी जाएगी।

दो शीर्ष टीमों के बीच मुकाबला आज

इस बार आईपीएल के लीग स्टेज में हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में गुजरात टाइटंस की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। गुजरात की टीम ने 14 मैचों में 10 मैच जीतकर 20 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल करने में कामयाबी हासिल की है। दूसरी ओर संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम ने लीग स्टेज में 14 में से 9 मैच जीते हैं। टीम 18 अंकों के साथ अंकतालिका में नंबर दो स्थान हासिल करने में कामयाब रही है।

ग्रुप स्टेज में गुजरात टाइटंस की टीम राजस्थान को हरा चुकी है। वैसे आज के मुकाबले पर हर किसी की नजर लगी हुई है क्योंकि दोनों टीमों के बीच दिलचस्प मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। आईपीएल के नियमों के मुताबिक के शीर्ष पर रहने वाली दोनों टीमों को हारने की स्थिति में भी एक और मौका मिलेगा। वैसे दोनों टीमें पहले क्वालिफायर में जीत हासिल करने की पूरी कोशिश करेंगी।

कोलकाता में खराब मौसम के आसार

कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले जाने वाले पहले क्वालिफायर से पहले क्रिकेट फैंस के लिए बुरी खबर यह है कि मौसम का मिजाज सही नहीं दिख रहा है। कोलकाता में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कोलकाता में अगले दो दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि यदि बारिश होती है तो मैच का फैसला किस आधार पर किया जाएगा। आईपीएल के नियमों के मुताबिक यदि तय समय से मैच नहीं हो पाया तो मैच का नतीजा सुपर ओवर से तय किया जाएगा।

पांच-पांच ओवर का भी हो सकता है मैच

मौसम खराब होने और बारिश के कारण मैच रुकने की स्थिति में उसे रात 12:50 तक रद्द नहीं किया जाएगा। यदि रात 11:56 बजे तक दोनों टीमों के बीच मैच होने की स्थिति बनेगी तो पांच-पांच ओवर का मुकाबला खेला जा सकता है। इस मैच के खत्म होने की समयसीमा रात 12:50 बजे तक तय की गई है। ऐसी स्थिति में दोनों टीमों की इनिंग पारियों के बीच सिर्फ 10 मिनट का ही ब्रेक लिया जाएगा।

सुपर ओवर का भी दिख सकता है रोमांच

दोनों टीमों के बीच 5-5 ओवर का मैच होने की स्थिति भी यदि नहीं दिखी तो फिर मैच का नतीजा सुपर ओवर से निकाला जाएगा और सुपर ओवर रात्रि 12:50 बजे से शुरू किया जा सकता है। T20 में यह पहला मौका होगा जब बारिश और खराब मौसम के कारण सुपर ओवर से विजेता का फैसला किया जाएगा। अभी तक पांच 5 ओवर का मैच न हो पाने की स्थिति में मैच को रद्द घोषित कर दिया जाता रहा है।

यदि सुपर ओवर की स्थिति भी नहीं बन सकी तो फिर लीग स्टेज के आधार पर विजेता का फैसला किया जाएगा। लीग स्टेज में ज्यादा मैच जीतने वाली टीम को इसका फायदा मिलेगा और उसे विजेता घोषित कर दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में राजस्थान के मुकाबले गुजरात की टीम को फायदा होगा। गुजरात की टीम ने लीग स्टेज में 10 मैच जीते हैं जबकि राजस्थान रॉयल्स की टीम 9 मुकाबले ही जीत सकी है।

फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे

आईपीएल के मौजूदा सीजन में फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा। फाइनल मुकाबले के लिए 30 मई का दिन रिजर्व रखा गया है। यदि किसी कारणवश 29 मई को मुकाबला पूरा नहीं हो सका तो फिर 30 मई को मैच पूरा किया जाएगा। 29 मई को जिस जगह मुकाबला खत्म होगा, वहीं से 30 मई के मुकाबले की शुरुआत होगी यानी 30 मई को मुकाबले को नए सिरे से नहीं खेला जाएगा।

वैसे अगर 29 मई को सिर्फ टॉस का ही काम हो सका तो फिर 30 मई को नए सिरे से टॉस करके मैच की शुरुआत की जाएगी। फाइनल मुकाबले में यदि रिजर्व डे के दिन भी अतिरिक्त समय तक मैच नहीं सका तो फिर सुपर ओवर से फाइनल का विजेता तय किया जाएगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story