×

IPL Final 2022: गुजरात को मिलेगा होम ग्राउंड का फायदा, आईपीएल का ट्रेंड भी हार्दिक की टीम के पक्ष में

IPL Final 2022 GT vs RR : आईपीएल के 15वें सीजन में अब सबकी निगाहें गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले पर टिकी हैं। मौजूदा सीजन में गुजरात की टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया है।

Anshuman Tiwari
Updated on: 29 May 2022 4:38 AM GMT
IPL Final 2022 GT vs RR
X

IPL Final 2022 GT vs RR (image credit social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

IPL Final 2022 GT vs RR : आईपीएल के 15वें सीजन में अब सबकी निगाहें गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले पर टिकी हैं। मौजूदा सीजन में गुजरात टाइटंस की टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया है। हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली गुजरात की टीम ने क्वालिफायर वन में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल का टिकट कटाया था। अब फाइनल में गुजरात टाइटंस का मुकाबला क्वालिफायर 2 के विजेता राजस्थान रॉयल्स से ही होना है। क्वालिफायर 2 में आरसीबी को 7 विकेट से हराने के बाद राजस्थान की टीम के भी हौसले बुलंद हैं।

अब क्रिकेट फैंस को आईपीएल के 15वें सीजन के फाइनल मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि गुजरात की टीम को आहोने वाले फाइनल मुकाबले में होम ग्राउंड का भारी फायदा मिलेगा। यह मैच गुजरात की टीम के होम ग्राउंड अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके साथ ही आईपीएल के फाइनल मुकाबले का ट्रेंड भी गुजरात की टीम के ही पक्ष में दिख रहा है।

लीग स्टेज में गुजरात का शानदार प्रदर्शन

गुजरात की टीम ने इस बार लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन करते हुए अंकतालिका में सर्वोच्च स्थान हासिल किया था। गुजरात की टीम ने लीग स्टेज में 14 में से 10 मैच जीतकर 20 अंक हासिल किए थे। इसके साथ टीम ने प्लेऑफ मुकाबले में सबसे पहले अपनी जगह सुरक्षित कर ली थी। क्वालिफायर वन में गुजरात की टीम का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के साथ हुआ था।

गुजरात की टीम ने राजस्थान को 7 विकेट से हराकर फाइनल का टिकट कटाया है। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 188 रन बनाए थे जिसके जवाब में गुजरात की टीम ने 19.3 ओवर में 3 विकेट पर 191 रन बनाकर मैच जीत लिया था। दूसरी ओर राजस्थान की टीम क्वालिफायर 2 में आरसीबी को 7 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची है। इस जीत में टीम के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर के नाबाद शतक का बड़ा योगदान रहा है। अब फाइनल मुकाबले को लेकर अभी से ही क्रिकेट फैंस में जबर्दस्त बेचैनी दिख रही है।

होम ग्राउंड में मिलेगा दर्शकों का समर्थन

आईपीएल के तय कार्यक्रम के मुताबिक फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाने वाला है। यह स्टेडियम गुजरात की टीम का होम ग्राउंड है और ऐसे में गुजरात की टीम को अपने प्रशंसकों के बीच में खेलने का बड़ा मौका मिलेगा। टीम को बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण के दौरान मैदान में मौजूद हजारों के हुजूम का भारी समर्थन मिलेगा। इस तरह फाइनल मुकाबले में गुजरात की टीम को होम ग्राउंड का भारी फायदा मिलता दिख रहा है।

सबसे पहले फाइनल में पहुंचने के कारण गुजरात की टीम को फाइनल मुकाबले की तैयारी और चुस्त-दुरुस्त होने के लिए पांच दिन का समय मिला है। पांच दिन का समय मिलने से गुजरात के खिलाड़ी पूरी तैयारी और ताजगी के साथ फाइनल मुकाबला खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे।

आईपीएल का ट्रेंड भी गुजरात के पक्ष में

वैसे यदि आईपीएल के फाइनल मुकाबले के ट्रेंड को देखा जाए तो इस मामले में भी गुजरात का पलड़ा भारी पड़ता नजर आ रहा है। यदि आईपीएल के इतिहास को देखा जाए तो सिर्फ तीन मौकों पर ही क्वालीफायर वन जीतने वाली टीम को फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी और 2011 से आईपीएल में प्लेऑफ की शुरुआत हुई। प्ले ऑफ की शुरुआत होने के बाद सिर्फ 2013, 2016 और2017 में क्वालीफायर वन जीतने वाली टीम को फाइनल मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा।

2013 में चेन्नई सुपरकिंग्स, 2016 में आरसीबी और 2017 में राइजिंग पुणे सुपर्जायंट्स की टीम क्वालीफायर वन जीतने के बावजूद फाइनल मुकाबले में हार गई। यदि बाकी आठ और सीजन को देखा जाए तो इस दौरान क्वालीफायर वन जीतने वाली टीम ही आखिरकार आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब रही है। आईपीएल के इस ट्रेंड को देखते हुए माना जा रहा है कि यदि रविवार को खेले जाने वाले मुकाबले में भाग्य ने थोड़ा भी साथ दिया तो निश्चित रूप से गुजरात की टीम फाइनल का मुकाबला जीतने में कामयाब हो सकती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story