×

IPL 2022: दोनों नई टीमें GT और LSG सबसे पहले प्लेऑफ में पहुंचीं, बाकी दो स्थानों के लिए इन टीमों में कड़ी टक्कर

IPL 2022 LSG and GT: इस बार आईपीएल में पहली बार खेल रही गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजाय॔ट्स की टीमें सबसे पहले प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब हुई हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Prashant Dixit
Published on: 19 May 2022 5:59 AM GMT
आईपीएल 2022 लखनऊ और गुजरात
X

आईपीएल 2022 लखनऊ और गुजरात (फोटों सोशल मीडिया)

IPL 2022 LSG and GT play-off : आईपीएल 2022 में प्लेऑफ के लिए दो टीमों का फैसला हो चुका है। इस बार आईपीएल में पहली बार खेल रही गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजाय॔ट्स की टीमें सबसे पहले प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब हुई हैं। गुजरात की टीम 20 अंकों के साथ पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी थी और लखनऊ की टीम बुधवार को खेले गए मुकाबले में केकेआर को 2 रनों से हराकर प्लेऑफ में पहुंच गई। इस हार के साथ अब कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम प्लेऑफ की दौड़ से पूरी तरह बाहर हो गई है। आईपीएल में अब सबकी निगाहें प्लेऑफ की बाकी दो टीमों पर लगी हुई हैं। प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए अब 5 टीमों के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है और इनमें से दो टीमें ही प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब हो सकेंगी।

लखनऊ की जीत से केकेआर की विदाई

आईपीएल में बुधवार को लखनऊ सुपरजायंट्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच दिलचस्प मुकाबला हुआ जिसमें लखनऊ की टीम 2 रन से जीतने में कामयाब हुई। लखनऊ की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बिना कोई विकेट खोए 210 रन बनाए। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों क्विंटन डि कॉक और केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। डि कॉक ने नाबाद 140 रन बनाए जबकि केएल राहुल 68 रनों पर नाबाद रहे। डि कॉक ने 10 चौके और 10 छक्के जड़े जबकि राहुल ने तीन चौके और चार छक्के जड़े। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए सबसे बड़ा रिकॉर्ड भी कायम कर दिया।

इसके जवाब में खेलने उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम आठ विकेट पर 208 रन ही बना सकी। कोलकाता की टीम के रिंकू सिंह ने 15 गेंदों में 40 रन बनाकर एक समय टीम को जीत के मुहाने पर पहुंचा दिया था मगर आखिरी ओवर में रिंकू के आउट होने के कारण कोलकाता की टीम लक्ष्य नहीं हासिल कर सकी। लुईस ने रिंकू का अविश्वसनीय कैच पकड़कर अपनी टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। दो रनों से हारने के बाद कोलकाता की टीम की आईपीएल से विदाई हो गई है।

राजस्थान रॉयल्स का दावा मजबूत

अब प्लेऑफ के बाकी बच्चे दो स्थानों के लिए 5 टीमों के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है। इन टीमों में राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स की टीमें शामिल है। तीसरी टीम के रूप में राजस्थान रॉयल्स को सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है क्योंकि टीम 16 अंक हासिल कर चुकी है। चेन्नई सुपर किंग्स से हारने पर भी टीम की दावेदारी पर ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है क्योंकि टीम का रन रेट काफी बेहतर है। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अभी तक 13 मैचों में 8 जीत हासिल की है जबकि 5 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

पंजाब और हैदराबाद का दावा कमजोर

चौथे स्थान के लिए 4 टीमों के बीच जंग चल रही है। सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स की दावेदारी को कमजोर माना जा रहा है क्योंकि इन दोनों टीमों का रन रेट काफी खराब है। पंजाब किंग्स की टीम अगर आखिरी मैच जीतने में कामयाब भी हुई तो उसे विशेष कुछ नहीं हासिल होने वाला है। लगभग यही स्थिति सनराइजर्स हैदराबाद की भी है और उसे भी आखिरी मैच जीतने पर ज्यादा फायदा नहीं होने वाला। इन दोनों टीमों के जीत हासिल करने पर भी 14-14 अंक ही होंगे जबकि दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी की टीमों ने पहले ही 14-14 अंक हासिल कर रखे हैं।

आरसीबी के मुकाबले दिल्ली मजबूत स्थिति में

दिल्ली कैपिटल्स की टीम को अपना आखिरी मुकाबला मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलना है और यदि दिल्ली की टीम इस मैच में जीत हासिल कर लेती है तो चौथे स्थान के लिए उसकी दावेदारी सबसे मजबूत हो जाएगी। यदि आरसीबी की टीम अपने आखिरी मुकाबले में गुजरात टाइटंस की टीम को हराने में कामयाब होती है तो दोनों टीमों के बीच रन रेट का पेंच फंसेगा।

गुजरात की टीम को इस बार आईपीएल की सबसे मजबूत टीम माना जा रहा है और ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स को आरसीबी के मुकाबले प्लेऑफ के लिए ज्यादा मजबूत दावेदार माना जा रहा है। आरसीबी को रन रेट सुधारने के लिए गुजरात के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करनी होगी जो आसान काम नहीं है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story