×

IPL 2022: गुजरात टाइटंस शीर्ष पर बरकरार, RCB चौथे नंबर पर पहुंची, बटलर और चहल अब भी सबसे आगे

IPL 2022: ऑरेंज और पर्पल कैप की दौड़ में राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर 588 रनों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि राजस्थान के ही यजुवेंद्र चहल ने 19 विकेट लेकर दूसरे गेंदबाजों को पीछे छोड़ रखा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Prashant Dixit
Published on: 5 May 2022 3:48 AM GMT
IPL 2022 Purple Cap and Orange Cap
X

IPL 2022 Purple Cap and Orange Cap (image-social media)

IPL 2022 Point Table, Purple Cap, Orange Cap: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की टीम बुधवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 13 रनों से हराकर अंकतालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। आरसीबी की टीम ने पिछले तीन मैचों से मिल रही हार का सिलसिला तोड़ते हुए अपने 11वें मैच में पांचवीं जीत हासिल की है। इस जीत के साथ आरसीबी के 12 अंक हो गए हैं जबकि चेन्नई की टीम नौवें स्थान पर पहुंच गई है। बुधवार को मिली सातवीं हार के साथ चेन्नई के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं।

अंकतालिका में गुजरात की टीम का 16 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर कब्जा कायम है जबकि लखनऊ की टीम 14 अंकों के साथ दूसरे और राजस्थान की टीम 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। राजस्थान और आरसीबी दोनों टीमों के 12 अंक हैं मगर राजस्थान का नेट रन रेट आरसीबी से बेहतर है। ऑरेंज और पर्पल कैप की दौड़ में राजस्थान के खिलाड़ी ही सबसे आगे है। राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर 588 रनों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि राजस्थान के ही यजुवेंद्र चहल ने 19 विकेट लेकर दूसरे गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है।

आरसीबी ने हासिल की आसान जीत

आईपीएल 2022 के बुधवार को खेले गए 49वें मैच में आरसीबी की टीम ने चेन्नई की टीम को आसानी से हरा दिया। आरसीबी की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 173 रन बनाए थे जिसके जवाब में चेन्नई की टीम आठ विकेट पर सिर्फ 160 रन ही बना सकी। आरसीबी की टीम को विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने तेज शुरुआत दिलाई। कोहली ने 33 गेंदों पर 30 रन बनाए जबकि डु प्लेसिस ने 22 गेंदों पर तेज गति से 38 रनों का स्कोर बनाया। आरसीबी के महिपाल ने 27 गेंदों पर 42 और दिनेश कार्तिक ने 17 गेंदों पर नाबाद 26 रन बनाए।

धोनी की टीम नहीं दिखा सकी कमाल

इसके जवाब में खेलने उतरी चेन्नई की टीम को ऋतुराज गायकवाड़ और ड्वेन कॉनवे ने बेहतरीन शुरुआत दी। गायकवाड़ ने 23 गेंदों पर 28 रन बनाए जबकि कॉनवे ने 37 गेंदों पर 56 रनों का योगदान किया। कानवे के आउट होने के बाद चेन्नई की टीम के विकेट धड़ाधड़ गिरने लगे सिर्फ मोइन अली ने थोड़ा आत्मविश्वास दिखाया और 27 गेंदों पर 34 रन बनाए।

टीम के बाकी खिलाड़ी कोई कमाल नहीं दिखा सके। धोनी भी सिर्फ दो ही रन बना सके। इस तरह पूरी टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन बनाकर 13 रनों से हार झेलने पर मजबूर हो गई। आरसीबी की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने दो और हर्शल पटेल ने तीन विकेट लिए। पटेल को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। धोनी की कप्तानी में चेन्नई की टीम ने पिछला मैच जीता था मगर इस बार उसे हार का सामना करना पड़ा।

अंकतालिका में गुजरात सबसे आगे

इस जीत के साथ आरसीबी की टीम अंकतालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। दूसरी ओर चेन्नई की टीम नौवें स्थान पर है। चेन्नई की टीम को अभी चार और मुकाबले खेलने हैं। यदि चेन्नई की टीम बाकी बचे चारों मैच जीतने में कामयाब को भी जाती है तो उसके 14 अंक ही होंगे जो कि प्ले आफ में पहुंचने के लिए पर्याप्त साबित नहीं होंगे। आरसीबी की टीम को अभी तीन और मैच खेलने हैं और अगर टीम तीनों मैच जीतने में कामयाब रही तो उसके 18 अंक हो जाएंगे।

गुजरात टाइटंस की टीम ने अभी तक खेले गए 10 मैचों में से 8 में जीत हासिल की है और 16 अंकों के साथ यह टीम शीर्ष पर बनी हुई है। लखनऊ की टीम को 10 मैचों में सात में जीत हासिल हुई है और टीम के 14 अंक हैं। राजस्थान और आरसीबी दोनों टीमों के 12-12 अंक हैं मगर राजस्थान की टीम बेहतर रन रेट के आधार पर तीसरे स्थान पर बनी हुई है।

बटलर और चहल शीर्ष पर कायम

आईपीएल 2022 के 49वें मैच के बाद ऑरेंज कैप की दौड़ में जोस बटलर सबसे आगे बने हुए हैं। राजस्थान रॉयल्स के इस बल्लेबाज ने अभी तक 588 रन बनाए हैं जबकि लखनऊ के कप्तान केएल राहुल 451 रनों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। पंजाब किंग्स के शिखर धवन 369 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

पर्पल कैप की दौड़ में भी राजस्थान रॉयल के ही यजुवेंद्र चहल 19 विकेटों के साथ सबसे आगे बने हुए हैं। दिल्ली कैपिटल्स के कुलदीप यादव और पंजाब के कैगिसो रबाडा दोनों ने 17-17 विकेट हासिल किए हैं मगर बेहतर इकोनॉमी रेट के आधार पर रबाडा दूसरे और कुलदीप यादव तीसरे स्थान पर है।

बटलर जुड़ चुके हैं सबसे ज्यादा छक्के

राजस्थान रॉयल के जोस बटलर सिक्सर किंग की दौड़ में भी दूसरे खिलाड़ियों से आगे हैं और उन्होंने अभी तक 36 छक्के जड़े हैं। पंजाब के लिविंगस्टोन 23 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल 22 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story