×

Hardik Pandya: धोनी की तरह कूल अंदाज में दिखे हार्दिक, भारतीय टीम की कप्तानी की दावेदारी मजबूत

IPL 2022 Hardik Pandya: हार्दिक की कप्तानी में गुजरात की टीम ने अपने पहले सीजन में ही आईपीएल चैंपियन बन कर सबको हैरान कर दिया है। आईपीएल के फाइनल मैच में गुजरात की टीम ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया।

Anshuman Tiwari
Published on: 30 May 2022 3:14 AM GMT
IPL 2022 Hardik Pandya
X

IPL 2022 Hardik Pandya (image credit social media)

IPL 2022 Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस की टीम ने अपने पहले सीजन में ही आईपीएल चैंपियन बन कर सबको हैरान कर दिया है। रविवार को खेले गए आईपीएल के फाइनल मुकाबले में गुजरात की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को आसानी से 7 विकेट से हरा दिया। फाइनल मुकाबले में गुजरात को जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका कप्तान हार्दिक पंड्या की मानी जा रही है जिन्होंने 17 रन देकर तीन विकेट लेने के साथ ही 30 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेलकर गुजरात की जीत का मार्ग प्रशस्त किया। आईपीएल के पूरे सीजन के दौरान हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह बिल्कुल कूल अंदाज में कप्तानी करते हुए नजर आए।

गुजरात की ओर से हार्दिक को कप्तान बनाए जाने पर हैरानी भी जताई गई थी मगर हार्दिक ने अपनी कप्तानी से क्रिकेट दिग्गजों का भी दिल जीत लिया है। अब टीम इंडिया की कप्तानी के लिए भी हार्दिक की दावेदारी को काफी मजबूत माना जाने लगा है। क्रिकेट के कई जानकारों का मानना है कि आने वाले समय में हार्दिक टीम इंडिया के कप्तान की भूमिका में दिख सकते हैं।

फाइनल में जीत दिलाने में बड़ी भूमिका

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल के फाइनल मुकाबले में गुजरात और टाइटंस की जीत में हार्दिक पंड्या के शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन और उनकी कप्तानी का बड़ा योगदान रहा। उन्होंने 4 ओवर में 17 रन देकर राजस्थान की टीम के तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके। उन्होंने राजस्थान के सबसे खतरनाक खिलाड़ी जोस बटलर को 39 रनों पर आउट करके बड़ी पारी खेलने से रोक दिया।

इसके साथ ही राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन और एक और धाकड़ बल्लेबाज शिमोन हेटमायर को पंड्या ने अपना शिकार बनाया। इन तीन प्रमुख बल्लेबाजों के आउट होने से राजस्थान की कमर टूट गई और टीम बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही। राजस्थान की टीम को 130 रनों पर ही रोक कर गुजरात ने जीत का आधा काम पूरा कर लिया था और बाद में शुभमन गिल, हार्दिक और डेविड मिलर ने गुजरात की टीम के सपने को पूरा कर दिया।

हार्दिक ने बंद किया आलोचकों का मुंह

आईपीएल में गुजरात की टीम पहली बार खेलने के लिए उतरी थी और जब टीम मैनेजमेंट ने हार्दिक को कप्तान बनाने का फैसला किया तो हर कोई हैरान रह गया था। हार्दिक को कप्तान बनाने की आलोचना भी हुई थी क्योंकि हार्दिक ने किसी घरेलू मैच में भी टीम के कप्तान की भूमिका नहीं निभाई थी। हालांकि आईपीएल के शुरुआती चरण में ही हार्दिक ने अपनी बेहतरीन कप्तानी का नमूना पेश करके सबको चौंका दिया था। गुजरात का पहला मुकाबला ही लखनऊ सुपरजाइंट्स की मजबूत टीम के साथ हुआ था जिसमें गुजरात की टीम को जीत मिली थी।

लीग स्टेज में गुजरात की टीम ने शुरुआती तीनों मैच जीतकर अपनी ताकत का परिचय दिया था। लीग स्टेज में हार्दिक की कप्तानी में गुजरात की टीम ने 14 में से 10 मैच जीतकर अंकतालिका में सर्वोच्च स्थान हासिल किया था। इसके बाद पहले क्वालिफायर में राजस्थान को हराकर टीम फाइनल में पहुंची थी और आखिरकार फाइनल जीतकर भी आईपीएल चैंपियन बन गई।

वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन

पिछले साल खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। टीम इंडिया ने उनके चयन को लेकर भी सवाल उठे थे। वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद हार्दिक को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था और उसके बाद हार्दिक ने किसी घरेलू सीरीज में भी हिस्सा नहीं लिया था। इसी कारण गुजरात की टीम की ओर से उन्हें कप्तान बनाने का फैसला किसी के गले के नीचे नहीं उतरा था मगर आईपीएल की शुरुआत के साथ ही हार्दिक अपनी कप्तानी के अंदाज से सबका दिल जीत लिया।

मैच फंसा होने पर भी हार्दिक कभी तनाव में नहीं दिखे। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह बिल्कुल कूल अंदाज में कप्तानी करते हुए उन्होंने गेंदबाजी में चतुर परिवर्तन किए और जरूरत के समय में टीम के लिए उपयोगी बल्लेबाजी भी की। कुल मिलाकर कप्तानी के मोर्चे पर वे पूरी तरह कामयाब दिखे। फाइनल मुकाबले के बड़े मंच पर भी उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा और उन्होंने अपनी टीम को आईपीएल चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई।

टीम इंडिया की कप्तानी के मजबूत दावेदार

धोनी को अपना बड़ा भाई बताने वाले हार्दिक को अब टीम इंडिया के भावी कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। मौजूदा समय में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है। रोहित की उम्र 35 साल हो चुकी है और आने वाले दिनों में उनके विकल्प के रूप में केएल राहुल, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह का नाम लिया जाता है। केएल राहुल ने भी मौजूदा आईपीएल में लखनऊ के कप्तान अच्छे अंदाज में की है, मगर हार्दिक ने अपने अंदाज से सबका ध्यान खींचा है।

गुजरात की टीम के सभी खिलाड़ियों से उनका बेस्ट प्रदर्शन कराने में भी हार्दिक की बड़ी भूमिका रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में टीम इंडिया की कप्तानी के लिए अब हार्दिक पंड्या को सबसे मजबूत दावेदार माना जाने लगा है। क्रिकेट के जानकारों का भी मानना है कि निश्चित रूप से आने वाले दिनों में पंड्या के हाथों में कप्तानी सौंपी जा सकती है। हालांकि उनके साथ फिटनेस की भी बड़ी समस्या रही है और इस मोर्चे पर उन्हें खरा उतरना होगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story