×

IPL 2022 : चहल को पीछे छोड़ पर्पल कैप की रेस में हसारंगा शीर्ष पर, जानें सीजन के मूल्यवान गेंदबाजों के बारे में

IPL 2022 : इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में आज सबसे मूल्यवान गेंदबाजों की बात करेंगे। यानि एक ऐसा गेंदबाज जिसे कीमत तो कम मिली...

Prashant Dixit
Updated on: 28 May 2022 6:05 PM GMT
IPL 2022 RCB Wanindu Hasaranga
X

IPL 2022 RCB Wanindu Hasaranga (image credit social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

IPL 2022 Valuable Bowlers : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में आज सबसे मूल्यवान गेंदबाजों की बात करेंगे। यानि एक ऐसा गेंदबाज जिसे कीमत तो कम मिली, लेकिन उसने सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में महंगे-महंगे बॉलरों को मात दी। बता दें, कि इस फॉर्मूले के तहत अपने एक विकेट की कीमत 25 रन के बराबर तय की है। इसमें हमने उन गेंदबाजों को शामिल किया है, जिन्होंने कम से कम बीस विकेट चटकाए हैं। वही दूसरी और आरसीबी के स्पिन गेंदबाज वानिन्दु हसरंगा ने इकोनॉमी के आधार पर आरआर के युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़ कब्जा कर लिया है। जहा चहल को एक मैच खेलना है, तो वही हसरंगा को कोई मैच नहीं खेलना है।

कुलदीप यादव - कुलदीप आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में फाइनल से पहले तक पांचवें नंबर पर है। लेकिन उनके हर विकेट की कीमत बड़े बॉलरों के बराबर ही है। कुलदीप ने 14 मैचों में फेंके 49.4 ओवरों में 8.43 के इकॉनामी रेट से 21 विकेट चटकाए। ऐसे में एक विकेट बराबर 25 रन से रनों की तुलना में उनके विकेट की वेल्यू 525 हो जाती है। एक करोड़ बेस प्राइस वाले कुलदीप को दिल्ली ने सिर्फ दो करोड़ में खऱीदा। ऐसे में कुलदीप के प्रत्येक विकेट की कीमत सिर्फ 38,095 रुपये ही है। मतलब कुलदीप दिल्ली के लिए बहुत ही मूल्यवान गेंदबाज साबित हुए है।

उमरान मलिक - अगर जम्मू-कश्मीर के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले और हैदराबाद सनराइजर्स के उमरान मलिक को इस IPL सीजन का सबसे बड़ा सितारा गेंदबाज करार दिया जा रहा है। मलिक को इस प्रदर्शन का इनाम मिला और अब वह भारतीय टीम में चुने गए है। मलिक ने हैदराबाद के लिए फेंके 49.1 ओवरों में 9.03 के इकॉनामी रेट से 22 विकेट चटकाए है। व हर विकेट के लिए 25 रन से बदलने पर उनका आंकड़ा 550 पहुंचता है। उन्हें चार करोड़ रुपये सालाना कीमत पर SRH ने रिटेन किया था। ऐसे में उमरान के हर विकेट की कीमत 72,727 रुपये बैठती है।

युजवेंद्र चहल - हरियाणा के लिए रणजी खेलने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने राष्ट्रीय चयन समिति को गलत साबित करते हुए दिखाया है। अगर चहल सिर्फ एक विकेट फाइनल में और ले लेते हैं, तो वह जारी संस्करण के सबसे सफल गेंदबाज फिर से बन जाएंगे। चहल ने अभी तक 16 मैचों में फेंके 64 ओवरों में 7.92 के इकॉनामी रेट से फिलहाल 26 विकेट चटकाए हैं। हर विकेट के बराबर 25 रन के हिसाब से चहल का यह आंकड़ा 650 होता है। और आरआर ने चहल को 6.50 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। चहल के हर विकेट की कीमत एक लाख रुपये बैठती है।

कैगिसो रबाडा - पंजाब किंग्स के कप्तान और बल्लेबाजों ने भले ही अपनी टीम पंजाब को बहुत निराश किया हो लेकिन पिछले सीजन में दिल्ली के लिए खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने अपनी और से कोई कोर कसर नहीं छोड़ी इस सीजन में। कैगिसो ने 13 मैचों में फेंके 48 ओवरों में 8.45 इकॉनामी रेट से 23 विकेट चटकाए। रनों से बदलने पर कैगिसो का आंकड़ा 575 का पहुंच पाता है। और इस हिसाब से 9.25 करोड़ रुपये में बिकने वाले रबाडा के हर विकेट की कीमत 1,60, 869 रुपये ही बैठती है।

वानिन्दु हसरंगा - श्रीलंकाई लेग स्पिनर वानिन्दु हसरंगा ने दिखाया हैं। कि उन्हें मिली 10.75 करोड़ की भारी रकम को पूरी तरह से सही साबित किया है। बेंगलोर के लिए खेलने वाले हसारंगा सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में पहले नंबर पर पर्पल कैप के साथ हैं। इकॉनामी रेट के मामले में भी वह शीर्ष पर हैं। हसारंगा ने 16 मैचों में 57 ओवरों में 7.54 के इकॉनामी रेट से 26 विकेट चटकाए और उन्हें फाइनल खेलने जा रहे युजवेंद्र चहल मात दे सकते हैं, 26 विकेट को हर विकेट के लिए 25 रन से बदलने पर आंकड़ा 650 आता है। 10.75 करोड़ में बिकने वाले हसारंगा के हर विकेट की कीमत 1,80,769 रुपये बैठती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story