×

IPL 2022 Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, देश के लिए ऐसा करने वाले बने पहले तेज गेंदबाज

Jasprit Bumrah Record: जसप्रीत बुमराह टी-20 क्रिकेट में भारत की तरफ से 250 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह से पहले टीम इंडिया का कोई भी तेज गेंदबाज इस रिकॉर्ड तक नहीं पहुंच पाया था।

Prashant Dixit
Published on: 18 May 2022 4:27 AM GMT
IPL 2022 Jasprit Bumrah Bowling Record
X

IPL 2022 Jasprit Bumrah Bowling Record (image-social media) 

IPL 2022 Jasprit Bumrah Bowling Record: मुंबई इंडियंस (MI) के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टी 20 क्रिकेट में एक बड़ा कार नामा कर दिया है। जसप्रीत बुमराह से पहले भारत का कोई भी तेज गेंदबाज जो उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है, वह उन्होंने हासिल की है। मंगलवार को रात को SRH और MI मैच में विकेट लेटे ही उनके नाम टी20 क्रिकेट में 206 मैच में 250 विकेट हो गए है। जिस मैच में SRH ने रोमांचक मुकाबले में MI को 3 रन हरा दिया था। बुमराह ने पहले सिर्फ स्पिनर आर अश्वनी ही 250 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर पाए है।

जसप्रीत बुमराह के नाम रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह टी 20 क्रिकेट में भारत की तरफ से 250 विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। जसप्रीत बुमराह से पहले टीम इंडिया का कोई भी तेज गेंदबाज इस मुकाम रिकॉर्ड तक नहीं पहुंच पाया था। भारत के लिए ऐसा कमाल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए है। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ मंगलवार को खेले गए आईपीएल मैच में वॉशिंगटन सुंदर को बोल्ड आउट करते ही जसप्रीत बुमराह ने रिकॉर्ड बनाया है। जिस में जसप्रीत बुमराह के नाम 206 टी 20 मैचों में 250 विकेट दर्ज़ हो गए है। टी-20 क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात करें तो ये रिकॉर्ड दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम है। रविचंद्रन अश्विन ने टी-20 क्रिकेट में 274 विकेट हासिल किए हैं।

एमआई vs एसआरएच मैच रिजल्ट

मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी SRH ने 20 ओवर में राहुल त्रिपाठी 76 रन की अर्ध शतकीय पारी की दम पर 6 विकेट खोकर 193 रन बनाएं। सबसे ज्यादा विकेट रमनदीप सिंह ने तीन चटकाएं। लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमआई ने कप्तान रोहित 48 और टिम डेविड 48 रन की पारी की दम पर 7 विकेट खोकर 190 रन ही बना पाई और मैच को मात्र 3 रन से हरा गई। मैन ऑफ द मैच का सम्मान SRH के राहुल त्रिपाठी को दिया गया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story