×

लगाओ शर्त! IPL बहुत देखे होंगे लेकिन Cricket में क्या होती है मिड ऑफ, डीप पॉइंट पता नहीं होगा

IPL 2022 की बातें करते लोग मिल जाएंगे। मजे की बात ये है कि अधिकतर को पता भी नहीं कि फील्ड पोजिशन (field position) क्या होती है । उसको क्या कहा जाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 7 April 2022 3:35 PM GMT (Updated on: 7 April 2022 5:06 PM GMT)
IPL must have been seen a lot but what happens in cricket, mid-off, deep point will not be known.
X

 आईपीएल फील्डिंग पोजिशन: Photo - Social Media

Lucknow: दुनिया इस समय युक्रेन और श्रीलंका की चिंता में दुबली हो रही है। और हम हिन्दुस्तानियों को आईपीएल (IPL) की टेंशन है । बड़ी भसड मची है । कहीं निकल जाइए आईपीएल की बातें करते लोग मिल जाएंगे। मजे की बात ये है कि अधिकतर को पता भी नहीं कि फील्ड पोजिशन (field position) क्या होती है । उसको क्या कहा जाता है । लेकिन बातें सुन लो तो लगेगा कि कप्तान साहेब ने इनसे क्यों नहीं पूछा.. मितरों को सिर्फ खिलाड़ी, स्कोर और रिकॉर्ड याद हैं.. और पिले पड़ें हैं ज्ञानचन्द बनने में । आप भी इनमें शामिल हैं, तो हम आपको बता देते हैं की कौन सी पोजिशन कहां होती है । मन लगा पढ़ लेना और आगे से याद भी रखना आईपीएल की चें...पें के बीच ये ज्ञान कोई और नहीं देगा ।

स्लिप (slip) कहां होती है

विकेटकीपर (wicket keeper) के बगल वाला होता है फर्स्ट स्लिप, और फर्स्ट स्लिप के बगल वाला सेकेंड स्लिप, उसके बाद थर्ड स्लिप । टेस्ट क्रिकेट में ये तीन स्लिप नजर आते हैं । लेकिन वनडे में यहां ज्यादा कोई नजर नहीं आता ।

आईपीएल फील्डिंग पोजिशन: Photo - Social Media

मिड ऑफ और लॉन्ग ऑफ (mid off and long off)

अब बात करते हैं ऑफसाइड की...ये होती है गेंदबाज के पीछे बाउंड्री के पास की जगह जिसे लॉन्ग ऑफ कहा जाता है । लॉन्ग ऑफ की दिशा में यदि फील्डर 30 यार्ड सर्कल के अंदर है तो ये मिड-ऑफ का इलाका है ।

कवर, डीप कवर (cover deep cover)

मिड ऑफ से थोड़ा स्क्वायर की तरफ चलें तो ऑफ साइड में एकदम बीच का इलाका मिलेगा.. ये कवर है । इससे जब गेंद गोले से बाहर निकल जाए तो पहुँच जाएगी डीप कवर ।

पॉइंट और डीप पॉइंट (point and deep point)

बल्लेबाज के ऑफ साइड से 90 डिग्री एक लाइन 30 यार्ड सर्कल से मिलती है । इसे कहा जाता पॉइंट । बाउंड्री के पास डीप पॉइंट होता है ।

मितरों आप से उम्मीद है.. अब जब भी इसे पढने के बाद आईपीएल देखोगे तो ये सारा ज्ञान काम आएगा । आगे से जब भी किसी को आईपीएल मैच के बारे में बताना तो उसको पूरी डिटेल में बताना कि कैसे फलाना फिल्डर डीप पॉइंट से आगे आया और कैच लपक लिया । या फिर ढिकाने बल्लेबाज ने कवर पर क्या चौचक उठा के शॉट मारा था । मम्मी कसम खा के बोलो बताओगे ना....

आईपीएल फील्डिंग पोजिशन: Photo - Social Media

खिलाड़ी और उनका फेवरेट इलाका

मिड ऑफ और लॉन्ग ऑफ

सौरभ गांगुली, सुरेश रैना

कवर, डीप कवर

सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़

पॉइंट, डीप पॉइंट

युवराज सिंह गजब के फिल्डर रहें है । मजाल क्या कि कोई गेंद चकमा देकर निकल जाए ।

स्लिप

यहाँ तो किसी को भी खड़ा कर दो, लेकिन चौकन्ना होना चाहिए फिल्डर को ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story