×

IPL 2022: केकेआर ने टीम के नए कैप्टन का किया ऐलान, इस युवा कंधे पर होगी केकेआर को खिताब दिलाने की जिम्मेदारी

आईपीएल 2022 के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने श्रेयस अय्यर को टीम की कप्तानी सौंपी है। गौरतलब है कि इसके पहले केकेआर के कप्तान ऑयन मार्गन थे।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Krishna
Published on: 16 Feb 2022 12:47 PM GMT
IPL 2022:  केकेआर ने टीम के नए कैप्टन का किया ऐलान, इस युवा कंधे पर होगी केकेआर को खिताब दिलाने की जिम्मेदारी
X

KKR (Image Credit : Social Media)

लखनऊ। आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी के बाद टीमें अब टूर्नांमेंट को लेकर रणनीति तैयार करने में जुट गई हैं। ऑक्शन में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के धाकड़ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) पर मोटी रकम खर्च करने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स ने बड़ी घोषणा की है। केकेआर (KKR) ने आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए श्रेयस अय्यर को टीम की कमान सौंपी है। केकेआर ने नीलामी के दौरान श्रेयस अय्यर को 12.25 करोड़ रूपए में खरीदा था, जो कि उनके बेस प्राइस से छह गुना अधिक था। केकेआर ने ट्वीट के जरिए अपने फैंस को इस फैसले से अवगत कराया।

मोर्गन की जगह लेंगे श्रेयस

श्रेयस अय्यर कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान ऑयन मार्गन की जगह लेंगे। मार्गन को केकेआर ने इस बार रिटेन नहीं किया है। हालांकि बतौर कप्तान उनका प्रदर्शन पिछले सीजन में खराब नहीं था, वो टीम को फाइनल तक पहुंचाने में कामयाब रहे थे। मगर बल्लेबाजी में नाकाम रहने के कारण केकेआर ने उन्हें दोबारा मौका नहीं दिया।

बतौर आईपीएल में खेल चुके हैं श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर बतौर कप्तान आईपीएल में अपनी भूमिका निभा चुके हैं। श्रेयस जब दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की तरफ से खेल रहे थे, तब उन्हें कप्तान बनाया गया था। 2018 आईपीएल सीजन के मध्य में उन्हें पहली बार दिल्ली कैपिटल्स की कमान दी गई थी। उनके कप्तानी में ही दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2020 के सीजन में फाइनल तक का सफल तय की थी। इस खिताबी मुकाबले में दिल्ली को मुंबई की हाथों हार झेलना पड़ा था। इस सीजन में श्रेयस अय्यर के प्रदर्शऩ की तारीफ हुई थी।

2021 के आईपीएल सीजन में चोट लगने के कारण श्रेयस अय्यर शुरूआती मुकाबले में नहीं खेल पाए थे। उस दौरान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को टीम की कमान सौंपी गई थी। पंत के नेतृत्व में दिल्ली प्लेऑफ के मुकाबले तक ही पहुंच पाई। फिर भी टीम ने उन्हें ही कप्तान बनाए रखने का फैसला किया। बताया जा रहा है कि टीम के इसी निर्णय के बाद श्रेयस अय्यर ने दिल्ली से अलग होने का निर्णय़ ले लिया।

केकेआर को खिताब दिलाने की जिम्मादरी

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में केकेआर द्वारा श्रेयस अय्यर पर हुई धनवर्षा से ये अटकलें लगनी शुरू हो गई थी कि टीम उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी देने जा रही है। जो आज सच साबित हुई। 2012 और 2014 में खिताब जीतने वाला केकेआर तीसरी जीत के लिए लंबा फासला तय कर चुका है। श्रेयस अय्यर पर अब उस फासले को पाटने की जिम्मेदारी होगी। बता दें कि कोलकाता ने दोनों जीत भारत के दिग्गज ओपनर रहे गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की कप्तानी में ही हासिल की थी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story