×

IPL 2022 playoff : प्लेऑफ का समीकरण और उलझा, गुजरात के बाद अब इन टीमों की मजबूत हुई दावेदारी

IPL 2022 playoff : आईपीएल के इस सीजन में अब सबकी निगाहें प्लेऑफ की दौड़ पर लगी हुई है। आईपीएल में पहली बार खेलने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम अकेली ऐसी टीम है जिसने सबसे पहले प्लेऑफ में जगह बनाई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 May 2022 3:46 AM GMT
IPL 2022 playoff
X

IPL 2022 playoff (image-social media) 

IPL 2022 playoff : आईपीएल के मौजूदा सीजन में अब सबकी निगाहें प्लेऑफ की दौड़ पर लगी हुई है। आईपीएल में पहली बार खेलने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम अकेली ऐसी टीम है जिसने सबसे पहले प्लेऑफ में जगह बनाई है। इस टीम ने 13 में से 10 जीत हासिल करके 20 अंकों के साथ अंकतालिका में बाकी दूसरी टीमों को काफी पीछे छोड़ दिया है। रविवार को खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपरजाइंट्स को 24 रन से हराकर अंकतालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया। इस मैच के साथ प्लेऑफ का समीकरण और उलझ गया है क्योंकि दोनों टीमों के 16-16 अंक हैं। हालांकि नेट रन रेट के मामले में राजस्थान की टीम लखनऊ से बेहतर है। यदि लखनऊ की टीम ने इस मैच में जीत हासिल कर ली होती तो उसकी जगह भी प्लेऑफ में पक्की हो जाती।

कोलकाता और हैदराबाद की दावेदारी कमजोर

आईपीएल की शुरुआत से पहले 5 बार खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस और चार बार आईपीएल चैंपियन बनने वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीमों को सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा था मगर अब ये दोनों टीमें प्लेऑफ की दौड़ से पूरी तरह बाहर हो चुकी हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों की दावेदारी भी अब कमजोर पड़ चुकी है। कोलकाता की टीम के पास 13 मैचों में छह जीतों के साथ सिर्फ 12 अंक हैं जबकि हैदराबाद की टीम ने 12 मैचों में पांच जीत के साथ सिर्फ 10 अंक ही हासिल किए हैं। ऐसे में इन दोनों टीमों के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने का समीकरण बन गया है।

आरसीबी को खेलना है गुजरात से मैच

मौजूदा समय में अंकतालिका के मुताबिक गुजरात की टीम के बाद क्रमश: राजस्थान और लखनऊ की टीमों का नंबर है। राजस्थान और लखनऊ की टीमों ने 13-13 मैच खेलकर 16-16 अंक हासिल किए हैं। इन दोनों टीमों के अलावा आरसीबी, दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के पास अभी भी 16 अंकों तक पहुंचने के मौके मौजूद हैं। वैसे आरसीबी की टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पूरी ताकत लगानी होगी क्योंकि टीम को अब मौजूदा आईपीएल की सबसे मजबूत गुजरात टाइटंस की टीम का मुकाबला करना है।

दिल्ली और पंजाब की टीमों को अभी आपस में ही एक मुकाबला खेलना है और इस मुकाबले पर सबकी निगाहें लगी हुई है। इस मुकाबले में जीत के साथ जो भी टीम अपना दूसरा मैच जीतने में भी कामयाब होगी वही टूर्नामेंट में 16 अंक हासिल करने में कामयाब होगी। ऐसे में इन दोनों टीमों के लिए अब करो या मरो का वक्त आ गया है।

दिल्ली और पंजाब की टीमों का समीकरण

यदि दिल्ली की टीम में एक मैच में जीत हासिल करने के बाद दूसरा मैच हार जाती है तो उसके खाते में 14 अंक ही होंगे। एक मैच हारने की स्थिति में पंजाब की टीम के साथ भी ऐसे ही हालात बन जाएंगे। यदि पंजाब की टीम दिल्ली को हराकर सनराइजर्स हैदराबाद से मुकाबला हार जाती है तो उसके खाते में भी सिर्फ 14 उनके ही होंगे। अपने बाकी बचे दोनों मुकाबले जीतकर हैदराबाद की टीम भी 14 अंकों तक पहुंच सकती है।

कोलकाता की टीम को अब सिर्फ एक मैच ही खेलना है और उसका मुकाबला लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम से होगा। इस मैच में जीत हासिल करने पर कोलकाता की टीम के भी 14 अंक हो जाएंगे। ऐसे में इन सभी टीमों के बीच नेट रन रेट के आधार पर ही फैसला संभव हो सकेगा। गुजरात के बाद राजस्थान और लखनऊ की टीमों ने पहले ही अपनी स्थिति को मजबूत बना लिया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story