×

IPL 2022 Playoffs: प्लेऑफ में दो और टीमें कौन सी होंगी, क्या है राजस्थान, दिल्ली और आरसीबी का गणित

IPL 2022 Playoffs: अब सबकी निगाहें चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच और दिल्ली कैपिटल व मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले मैच पर टिकी हुई है ।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Monika
Published on: 20 May 2022 6:31 AM GMT
Gujarat Titans and Lucknow Supergiants
X

गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजायंट्स (photo: social media ) 

IPL 2022 Playoffs: गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजायंट्स के प्लेऑफ में जगह बनाने के बाद अब सबकी निगाहें बाकी बची दो टीमों पर टिकी हुई हैं। आरसीबी की टीम ने गुरुवार को गुजरात टाइटंस की मजबूत टीम को 8 विकेट से हराकर अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है।

अब सबकी निगाहें चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच और दिल्ली कैपिटल व मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले मैच पर टिकी हुई है क्योंकि इन मैच के नतीजे से ही प्लेऑफ में पहुंचने वाली बाकी दो टीमों का फैसला हो सकेगा। यदि दिल्ली की टीम मुंबई की टीम को हराने में कामयाब रही तो आरसीबी के लिए प्लेऑफ के दरवाजे बंद हो जाएंगे। इसका कारण यह है कि दिल्ली की टीम नेट रन रेट के मामले में आरसीबी से बेहतर स्थिति में है।

गुजरात पर जीत से आरसीबी की उम्मीदें कायम

आरसीबी और गुजरात की टीमों के बीच गुरुवार को खेले गए मुकाबले को काफी अहम माना जा रहा था मगर इस मुकाबले में आरसीबी ने बड़ी जीत हासिल करते हुए प्लेऑफ के अपनी उम्मीदों को बनाए रखा है। आरसीबी की टीम ने 14 मैचों में 8 जीत हासिल किए हैं और टीम के खाते में अब 16 अंकों हो गए हैं।

इस मैच में गुजरात की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 168 रन बनाए थे। गुजरात की ओर से कप्तान हार्दिक पंड्या ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदों पर नाबाद 62 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के जड़े। गुजरात के डेविड मिलर ने 34 और सलामी बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने 31 रनों का योगदान दिया।

8 विकेट से मिली आरसीबी को जीत

169 रनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए उतरी आरसीबी की टीम की ओर से पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की। राशिद खान की गेंद पर स्टंप आउट होने से पहले उन्होंने 54 गेंदों पर 73 रन बनाए। इस दौरान कोहली ने 8 चौके और 2 छक्के जड़े। आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 38 गेंदों पर 44 रन बनाए जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने 18 गेंदों पर 40 रनों की तेज पारी खेली। आरसीबी की टीम ने 18.4 ओवर में 2 विकेट पर 170 रन बनाकर यह मैच 8 विकेट से जीत लिया।

राजस्थान की टीम के लिए बड़ा मौका

अब सबकी निगाहें चेन्नई और राजस्थान के बीच खेले जाने वाले मैच पर टिकी हुई हैं। यदि राजस्थान की टीम इस मैच को जीतने में कामयाब हुई तो वह न केवल प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब होगी बल्कि उसे टॉप टू में जगह मिल जाएगी। ऐसी स्थिति में राजस्थान की टीम को जबर्दस्त फायदा होगा क्योंकि उसे आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेलने के लिए दो मौके हासिल होंगे। अंकतालिका में फिलहाल दूसरे नंबर पर लखनऊ की टीम है मगर राजस्थान की टीम जीत हासिल करने पर दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

दिल्ली की टीम जीती तो आरसीबी के रास्ते बंद

दूसरी और आरसीबी की किस्मत अभी भी दूसरे मैच के नतीजे पर निर्भर है। गुजरात के खिलाफ जीत हासिल करके आरसीबी की टीम ने भले ही प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा बनाए रखा हो मगर उसे दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले जाने वाले मैच का इंतजार करना होगा। आरसीबी की टीम फिलहाल 16 अंकों के साथ चार शीर्ष टीमों में शामिल है मगर दिल्ली की टीम भी ज्यादा पीछे नहीं है।

दिल्ली की टीम के मौजूदा समय में 14 अंक हैं और यदि उसने चेन्नई की टीम को हरा दिया तो उसके खाते में भी 16 अंक हो जाएंगे। रन रेट के मामले में दिल्ली की स्थिति आरसीबी से बेहतर है और ऐसे में दिल्ली की जीत आरसीबी के लिए प्लेऑफ का रास्ता बंद कर देगी।

दूसरी ओर यदि मुंबई इंडियंस की टीम ने दिल्ली की टीम को हरा दिया तो फिर आरसीबी की टीम प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब हो जाएगी। इसलिए आरसीबी की किस्मत का फैसला अब दिल्ली और मुंबई के बीच खेले जाने वाले मैच के नतीजे से ही तय होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story