×

IPL 2022 Point Table: दिल्ली की जीत से और दिलचस्प हुई अंक तालिका में चौथे स्थान की जंग, समझे गणित

IPL 2022 Point Table: आईपीएल के लीग राउंड का यह अंतिम हफ्ता है। 70 में से 64 मुकाबले खेले जा चुके हैं। 3 टीमों ने लगभग प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली है, सिर्फ एक ही जगह के लिए कई टीम में जंग जारी है।

Prashant Dixit
Written By Prashant Dixit
Published on: 17 May 2022 6:09 AM GMT
IPL 2022 Point Table
X

IPL 2022 Point Table (image-social media) 

IPL 2022 Point Table : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में सोमवार को मैच दिल्ली कैपिटल्स (DC) और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच खेला गया। जिस मैच में डीसी ने पीबीकेएस को 17 रन से हरा दिया। जिसके बाद अंक तालिका की स्थिती बदल गई, व अंक तालिका में चौथे स्थान के लिए कई दावेदार सामने आ गए है। अभी तक लीग में 64 मैच खेलें जा चुके है। हैदराबाद और मुंबई को छोड़े दो और अब सिर्फ सभी टीम को एक - एक ही लीग मुक़ाबला खेलना शेष हैं। तो चौथे स्थान की जंग दिलचस्प हो गई है। जिसका नतीजा नेट रन रेट से ही निकलना संभव हो पाएगा।



चौथे स्थान के लिए इनके बीच घमासान

आईपीएल में यह लीग राउंड का अंतिम सप्ताह है। सिर्फ 6 ही मैच बचे हैं। टेबल को देखें तो 3 टीमों का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय है। अब सिर्फ चौथी टीम के लिए ही इन्तजार है। गुजरात की टीम पहले ही 20 अंक के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। राजस्थान और लखनऊ के एक-एक मैच बचे हैं और दोनों के 16-16 अंक हैं। तो उनका भी प्लेऑफ में पहुंच ना पक्का है।

दिल्ली की टीम का रनरेट भी प्लस में है। उसके अभी 13 मैच में 14 अंक है। अंतिम मैच 21 मई को मुंबई इंडियंस से खेलना है। टीम यदि यह मैच जीत जाती है, तो उसके 16 अंक हो जाएंगे और रनरेट बढ़ जाएगा। लेकिन अगर वह यह मैच हार जाती है और आरसीबी की टीम गुजरात को हरा देती है, तो दिल्ली की टीम बाहर हो जाएगी। अगर दोनों ही टीमों को अंतिम मैच में हार मिलती है, तो 14 अंक वाली टीमें रेस में आ सकती हैं।

बैंगलोर की टीम ने अब तक 13 में से 7 मुकाबले जीते हैं। लेकिन टीम का रनरेट बेहद खराब माइनस में है। मुंबई को छोड़कर उसका रनरेट सबसे खराब है। ऐसे में अंतिम मैच जीतने पर भी उसकी जगह प्लेऑफ में सुरक्षित नहीं है। अगर दिल्ली की टीम जीत हासिल कर लेती है, तो विराट कोहली की टीम को फिर से एक बार इंतजार करना होगा।

नेट रन रेट का गणित कुछ इस प्रकार है

किसी टीम का नेट रन रेट निकालने का तरीका आसान है। इसके लिए किसी टीम के बल्लेबाजी रन रेट (कितने रन बनाए/कितने ओवर खेले) को उसकी गेंदबाजी रन रेट (कितने रन दिए/कितने ओवर फेंके) से घटाया जाता है। इस को एक उदाहरण से समझते हैं। मान लो किसी टीम ने 20 ओवर में 180 रन बनाए और फिर गेंदबाजी करते हुए 20 ओवर में 140 रन ही दिए, तो उस टीम का नेट रन रेट 2 हो जाएगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story