×

IPL 2022 Purple Cap: दिलचस्प हुई पर्पल कैप की रेस, चहल के लिए खतरा बना आरसीबी का ये स्पिन गेंदबाज

IPL 2022 Purple Cap: आईपीएल के 15वें सीजन में पर्पल कैप की रेस में राजस्थान के यजुवेंद्र चहल अभी 22 विकेटों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं। उन्होंने 11 मैचों में 22 विकेट लेकर दूसरे गेंदबाजों को पीछे छोड़ रखा है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Prashant Dixit
Published on: 9 May 2022 3:30 AM GMT
IPL 2022 Purple Cap Yuzvendra Chahal
X

IPL 2022 Purple Cap Yuzvendra Chahal (image-social media) 

IPL 2022 Purple Cap: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में विभिन्न टीमों के बीच काफी रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। इस सीजन में पहली बार खेलने के लिए उतरी लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) और गुजरात टाइटंस (GT) की टीमें कमाल का प्रदर्शन करते हुए शीर्ष दो स्थानों पर पहुंच गई हैं। एक उल्लेखनीय बात यह भी है कि पांच बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली मुंबई इंडियंस (MI) की टीम 10 टीमों में सबसे निचले पायदान पर है और टीम को अभी तक सिर्फ दो जीत हासिल हुई है। गेंद और बल्ले के बीच रोमांचक संघर्ष में ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस भी काफी दिलचस्प हो गई है।

ऑरेंज कैप (Orange Cap) की दौड़ में राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर 618 रनों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं मगर पर्पल कैप की रेस में आरसीबी के वानिंदू हसरंगा ने यजुवेंद्र चहल के लिए खतरा पैदा कर दिया है। रविवार को खेले गए मुकाबले में हसरंगा ने 5 बल्लेबाजों को आउट करके अपने विकेटों की संख्या 21 कर ली है और अब वे चहल से सिर्फ एक विकेट पीछे रह गए हैं।

चहल के लिए खतरा बने हसरंगा

आईपीएल के 15वें सीजन में पर्पल कैप की रेस में राजस्थान के यजुवेंद्र चहल अभी भी 22 विकेटों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं। उन्होंने 11 मैचों में 22 विकेट लेकर दूसरे गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है। वैसे अब उनके लिए आरसीबी के हसरंगा ने कड़ी चुनौती पैदा कर दी है। हसरंगा ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मुकाबले में कमाल की गेंदबाजी करते हुए हर किसी का दिल जीत लिया। उन्होंने 4 ओवर में एक मेडन डालते हुए 18 रन देकर पांच विकेट लेने में कामयाबी हासिल की।

इस जोरदार प्रदर्शन के बाद हसरंगा चहल के लिए खतरा बनकर उभरे हैं और उन्होंने अपने विकेटों की संख्या 21 कर ली है। अब वे चहल से सिर्फ एक विकेट पीछे रह गए हैं और ऐसे में पर्पल कैप की रेस अब काफी दिलचस्प हो गई है। चहल और हसरंगा दोनों इस बार आईपीएल में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई हैं कि इन दोनों में से आखिर कौन शीर्ष स्थान पर कब्जा करने में कामयाब होता है।

दूसरे गेंदबाज भी ज्यादा पीछे नहीं

पंजाब किंग्स के गेंदबाज कैगिसो रबाडा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 18-18 विकेट हासिल किए हैं। इन दोनों ही गेंदबाजों ने 10-10 मैच खेले हैं मगर रबाडा कम रन देने के कारण तीसरे और कुलदीप चौथे स्थान पर हैं। रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले गए मैच में कुलदीप यादव 3 ओवर में 43 रन देकर कोई भी विकेट हासिल नहीं कर सके। रबाडा ने गुजरात के खिलाफ खेले गए मैच में शानदार गेंदबाजी की थी और 4 विकेट लेने में कामयाब रहे थे।

रबाडा के शानदार प्रदर्शन के बाद टी नटराजन पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। नटराजन ने 9 मैचों में 17 विकेट हासिल किए हैं। छठे स्थान पर कोलकाता नाइट राइडर्स के उमेश यादव का कब्जा है और उन्होंने 10 मैचों में 15 विकेट हासिल किए हैं। गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 11 मैचों में 15 विकेट लेकर सातवें नंबर पर हैं। इस बार अपनी तेज गेंदबाजी के कारण चर्चा का विषय बने उमरान मलिक 11 मैचों में 15 विकेट लेकर आठवें नंबर पर हैं।

बल्लेबाजों में बटलर अभी भी शीर्ष पर

दूसरी ओर ऑरेंज कैप की दौड़ में राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर अभी भी शीर्ष पर बने हुए हैं। उन्होंने अभी तक खेले गए मैचों में जोरदार बल्लेबाजी करते हुए 618 रन बनाने में कामयाबी हासिल की है। लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान केएल राहुल 451 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं जबकि आरसीबी के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस 389 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

फाफ डु प्लेसिस ने रविवार को हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 50 गेंदों पर 73 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 2 छक्के जड़े थे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story