×

IPL 2022 Qualifier 2: RR के जॉस बटलर ने लगाया चौथा शतक, विराट कोहली के रिकॉर्ड के बराबर पहुंचे

IPL 2022 Qualifier 2 RR vs RCB: राजस्थान के स्टार बल्लेबाज़ जॉस बटलर ने इस सीजन में चौथा शतक जमाया और कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक जमाने का का रिकॉर्ड आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम हैं।

Prashant Dixit
Published on: 28 May 2022 4:36 AM GMT
IPL 2022 Qualifier RCB vs RR Jos Buttler
X

IPL 2022 Qualifier RCB vs RR Jos Buttler (image credit social media)

IPL 2022 Qualifier 2 RR vs RCB: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के बैंगलोर के विरूद्ध क्वालीफायर 2 में राजस्थान के जोस बटलर ने इतिहास दोहरा दिया है। बटलर ने 106 रन की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई, और फाइनल में पहुंचा दिया, दूसरी बार राजस्थान की टीम आईपीएल के फाइनल में पहुंची है, आखिरी बार राजस्थान की टीम 2008 में शेन वार्न की कप्तानी में फाइनल में पहुंची व खिताब भी जीता था। इस मैच की बात करें, तो RCB ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 157 रन बनाए थे, लक्ष्य का पीछा करते हुए 157 रन बनाएं थें। जिसके RR ने 3 विकेट पर 161 रन बनाकर मैच को बटलर की शतकीय पारी की बदौलत राजस्थान को 7 विकेट से जीत दिला दी।

राजस्थान के स्टार बल्लेबाज़ जॉस बटलर ने इस सीजन में चौथा शतक जमाया और विराट कोहली के खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक जमाने का का रिकॉर्ड RCB के पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम हैं, जिन्होंने 2016 में एक आईपीएल सीजन में 4 शतक लगाए थे, अब बटलर ने विराट के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, बटलर के भी इस सीजन 4 शतक हो गए हैं। जबकि टीम को एक मैच 29 मई को खेलना शेष है। जिसमें बटलर के पास रिकार्ड बनने का मौका भी होगा।

यह आईपीएल के इतिहास में केवल दूसरी बार हुआ है जब एक सीजन में किसी बल्लेबाज ने 4 शतक लगाए हो कोहली के बाद बटलर केवल दूसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने IPL के एक सीजन में 4 शतक लगाया है, अब बटलर के पास फाइनल में कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का भी मौका होगा, इसके इस सीजन बटलर ने 16 मैच में 824 रन बना लिए हैं, यानि बटलर एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

पहले नंबर पर विराट कोहली जिन्होंने 2016 के सीजन में 973 रन बनाए थे, दूसरे नंबर पर डेविड वॉर्नर हैं जिनके नाम 848 रन एक सीजन में बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है, इसके साथ ही टी-20 क्रिकेट में जॉस बटलर ने 350 छक्के पूरे कर लिए हैं, टी-20 में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा छक्का जड़ने वाले तीसरे इंग्लिश खिलाड़ी बनने का कमाल किया है, एलेक्स हेल्स और मॉर्गेन टी-20 में 350 से ज्यादा छक्का जड़ चुके हैं।

लक्ष्य पीछा करते हुए जॉस बटलर का आईपीएल प्लेऑफ मैच में केवल दूसरा शतक है, शेन वॉटसन ने साल 2018 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के विरूद्ध नाबाद 117 रन बनाए थे, बता दें कि जॉस बटलर का लगाया गया सेंचुरी आईपीएल प्लेऑफ़ मैच में लगाया गया बल्लेबाजों द्वारा केवल छठा शतक है, और राजस्थान रॉयल्स के लिए पहला है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story