×

IPL 2022: राजस्थान की जीत से लखनऊ को भारी नुकसान, RR को अब प्लेऑफ में दो मैच खेलने का मौका

IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स की टीम ने शुक्रवार को खेले गए महत्वपूर्ण मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) को पांच विकेट से हराकर लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम को भारी नुकसान पहुंचाया है।

Anshuman Tiwari
Updated on: 21 May 2022 3:39 AM GMT
Rajasthan Royals
X

 राजस्थान रॉयल्स  (फोटो-सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम ने शुक्रवार को खेले गए महत्वपूर्ण मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) को पांच विकेट से हराकर लखनऊ सुपरजायंट्स (Lucknow Supergiants) की टीम को भारी नुकसान पहुंचाया है। इस जीत के साथ राजस्थान रॉयल्स की टीम अंकतालिका में गुजरात टाइटंस के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। अंकतालिका में दूसरे स्थान पर पहुंचने का राजस्थान को भारी फायदा हुआ है क्योंकि अब उसे प्लेऑफ में दो मुकाबले खेलने का बड़ा मौका मिलेगा।

दूसरी ओर तीसरे स्थान पर खिसक जाने के कारण लखनऊ की टीम को भारी नुकसान उठाना पड़ा है क्योंकि अब उससे प्लेऑफ में सिर्फ एक मैच यानी एलिमिनेटर मुकाबला खेलना होगा। इस मैच को न जीत पाने की स्थिति में लखनऊ की टीम की दावेदारी खत्म हो जाएगी।

प्लेऑफ के चौथे स्थान के लिए अब सबकी निगाहें दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर टिकी हुई हैं।

राजस्थान ने हासिल की शानदार जीत

शुक्रवार को खेले गए अहम मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पर 5 विकेट से जीत हासिल की। चेन्नई की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 150 रन बनाए थे। इसके जवाब में खेलने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 151 रन बनाकर मैच जीत लिया।

चेन्नई की ओर से मोईन अली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 57 गेंदों पर 93 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 3 छक्के जड़े। कप्तान धोनी ने 26 रनों की धीमी पारी खेली। उन्होंने 28 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। चेन्नई का और कोई बल्लेबाज मजबूत पारी नहीं खेल सका।

अश्विन का शानदार प्रदर्शन

इसके जवाब में खेलने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए सलामी बल्लेबाज यशस्वी ने 44 गेंदों पर 59 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और एक छक्का जड़ा। राजस्थान को मैं जिताने में सबसे बड़ी भूमिका रविचंद्रन अश्विन की रही जिन्होंने 23 गेंदों पर 40 रनों की तेज नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 2 चौके और 3 छक्के जड़े। अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 28 रन देकर 1 विकेट भी लिया। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

राजस्थान की टीम को हुआ फायदा

इस महत्वपूर्ण जीत के साथ राजस्थान की टीम अंकतालिका में 18 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। लखनऊ की टीम ने भी नौ मैच जीतकर 18 अंक हासिल किए हैं मगर राजस्थान का नेट रन रेट लखनऊ से बेहतर होने के कारण उसे दूसरा स्थान मिला है। तीसरे स्थान पर खिसक जाने के कारण केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ की टीम को नुकसान उठाना पड़ा है जबकि दूसरे स्थान पर पहुंचकर राजस्थान की टीम को भारी फायदा हुआ है।

दरअसल आईपीएल के नियमों के मुताबिक लीग स्टेज में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों को प्लेऑफ में खेलने के लिए दो मौके मिलते हैं। अब लीग स्टेज की शीर्ष दो टीमों गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच 24 मई को पहला क्वालीफायर खेला जाएगा।

इस मैच में हारने वाली टीम को एलिमिनेटर के रूप में एक मैच और खेलने का मौका मिलेगा। यह मुकाबला 25 मई को खेला जाएगा। दूसरी और लखनऊ की टीम को यह नुकसान हुआ है कि अब उसे सिर्फ एलिमिनेटर मुकाबला ही खेलने का मौका मिलेगा। इस मैच में हारने पर लखनऊ की टीम का बोरिया बिस्तर बंध जाएगा।

दिल्ली व आरसीबी की किस्मत का फैसला आज

अंकतालिका में आरसीबी की टीम 14 मैचों में 8 जीत के साथ 16 अंक हासिल कर चुकी है। आरसीबी की टीम अंकतालिका में चौथे स्थान पर है। दूसरी ओर दिल्ली की टीम 13 मैचों में 14 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। शनिवार को दिल्ली की टीम को मुंबई इंडियंस के खिलाफ लीग स्टेज का आखिरी मैच खेलना है।

यदि इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम विजयी हुई तो वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगी और आरसीबी की दावेदारी खत्म हो जाएगी। इसका कारण यह है कि नेट रन रेट के मामले में दिल्ली की टीम बेहतर स्थिति में है। ऐसे में अब आरसीबी की किस्मत का फैसला आज दिल्ली और मुंबई के बीच में खेले जाने वाले मैच पर निर्भर रहेगा। यदि दिल्ली की टीम हारी तो आरसीबी प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब हो जाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story