×

IPL 2022: दूसरा क्वालीफायर आज, आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स में होगी भिड़ंत, कड़े मुकाबले की उम्मीद

IPL 2022: इस बार आईपीएल में दोनों टीमों के बीच दो बार भिड़ंत हो चुकी है और दोनों ही टीमों को एक-एक बार जीत हासिल हुई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 27 May 2022 3:32 AM GMT (Updated on: 27 May 2022 4:46 AM GMT)
Rr to face rcb qualifier 2
X

दूसरा क्वालीफायर आज (फोटो: सोशल मीडिया )

IPL 2022: आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालीफायर में आज (RR RCB qualifier 2) राजस्थान रॉयल्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के बीच मुकाबला होगा। अहमदाबाद (Ahmadabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले में जीत हासिल करने वाली टीम फाइनल में गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी। अंकतालिका में दूसरे स्थान पर रहने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस से हार चुकी है। वहीं दूसरी ओर एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी की टीम ने लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम को हराकर आईपीएल से बाहर कर दिया था।

इस बार आईपीएल में दोनों टीमों के बीच दो बार भिड़ंत हो चुकी है और दोनों ही टीमों को एक-एक बार जीत हासिल हुई है। आज के मुकाबले में आईपीएल के फाइनल की दूसरी टीम का फैसला होगा। क्वालीफायर 2 में दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

राजस्थान की टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी

राजस्थान रायल्स और आरसीबी की टीमों में कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल है और इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें होंगी। राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर इस बार आईपीएल में सबसे धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अभी तक खेले गए मैचों में 718 रन बनाए हैं और इस बार ऑरेंज कैप पर उनका कब्जा तय माना जा रहा है। वे इस बार आईपीएल में अभी तक 3 शतक और 4 अर्धशतक जड़ चुके हैं।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन भी को भी विस्फोटक बल्लेबाज माना जाता है। वे इस बार के आईपीएल में 15 मैचों के दौरान 421 रन बना चुके हैं और इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक लगाए हैं। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा टीम को देवदत्त पडिक्कल, सिमरन हेटमायर, रियान पराग और रविचंद्रन अश्विन से भी काफी उम्मीदें होंगी।

गेंदबाजी में राजस्थान को यजुवेंद्र चहल से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। चहल अभी तक 15 मैचों में 26 विकेट ले चुके हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 40 रन देकर पांच विकेट लेना रहा है। गेंदबाजी में अश्विन भी राजस्थान के लिए बड़े मददगार साबित हो सकते हैं।

आरसीबी को इन खिलाड़ियों पर भरोसा

दूसरी ओर आरसीबी की टीम को अपने कप्तान फॉफ डुप्लेसिस और पूर्व कप्तान विराट कोहली से काफी उम्मीदें हैं। डुप्लेसिस अभी तक 15 मैचों में 443 रन बना चुके हैं और इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक जड़े हैं। दूसरी ओर विराट कोहली अभी तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके हैं उन्होंने 15 मैचों में 334 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक जड़े हैं। अंतिम लीग मैच में उन्होंने 73 रनों की पारी खेली थी। इस बड़े मुकाबले में विराट के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं।

इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा आरसीबी की टीम को रजत पाटीदार से भी काफी उम्मीदें होंगी। पाटीदार ने लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर में नाबाद शतक जड़कर सबका दिल जीत लिया था। 112 रनों की अपनी पारी में उन्होंने 12 चौके और 7 छक्के जड़े थे। आरसीबी की टीम को ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक से भी काफी उम्मीदें हैं। कार्तिक ने कई मैचों में शानदार पारी खेलकर आरसीबी को जीत दिलाई है।

गेंदबाजी में वनिंदु हसरंगा, जोश हेजलवुड, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज आरसीबी के लिए बड़े हथियार साबित हो सकते हैं। हर्षल पटेल ने एलिमिनेटर मुकाबले में 4 ओवर में सिर्फ 25 रन देकर एक विकेट लिया था और लखनऊ की टीम को लक्ष्य हासिल करने से रोक दिया था।

दोनों टीमों को मिली एक-एक जीत

यदि आईपीएल के इतिहास को देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच अभी तक 27 मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान आरसीबी की टीम को 13 मैचों में जीत हासिल हुई है जबकि राजस्थान रॉयल्स ने 11 मुकाबलों में जीत हासिल की है। पिछले दो सीजन के दौरान आरसीबी की टीम ने राजस्थान को 4 बार हराया है। जहां तक मौजूदा आईपीएल की बात है तो दोनों टीमों में दो बार भिड़ंत हो चुकी है और दोनों टीमों को एक-एक बार जीत हासिल हुई है। माना जा रहा है कि आज के मैच में दोनों टीमों की ओर से पूरी ताकत झोंक दी जाएगी।

आज कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद

दोनों टीमों की ताकत को देखते हुए आज खेले जाने वाले क्वालीफायर 2 में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। आज जीत हासिल करने वाली टीम का रविवार को खेले जाने वाले फाइनल में गुजरात टाइटंस से मुकाबला होगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे क्वालीफायर को लेकर दर्शकों में गजब का उत्साह दिख रहा है। इस दौरान स्टेडियम खचाखच भरा रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story