×

IPL 2022: इन दो युवा तेज गेंदबाजों ने गांगुली को किया प्रभावित, अब टीम इंडिया में बन रहीं संभावनाएं

IPL 2022: आईपीएल 2022 में कई नए खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से क्रिकेट के दिग्गजों को काफी प्रभावित किया है। कई खिलाड़ियों ने इस मौके को भुनाते हुए अपने प्रदर्शन से क्रिकेट के दिग्गजों का दिल जीता है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Prashant Dixit
Published on: 16 May 2022 1:23 PM GMT (Updated on: 16 May 2022 1:27 PM GMT)
IPL 2022 Sourav Ganguly
X

IPL 2022 Sourav Ganguly (image-social media) 

IPL 2022 Sourav Ganguly: आईपीएल 2022 में कई नए खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से क्रिकेट के दिग्गजों को काफी प्रभावित किया है। आईपीएल एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहां नए खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का पूरा मौका मिलता है। कई खिलाड़ियों ने इस मौके को भुनाते हुए अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट फैंस के साथ क्रिकेट के दिग्गजों का भी दिल जीता है। वैसे तो कई नए खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली विशेष रूप से दो नए खिलाड़ियों के प्रदर्शन से काफी प्रभावित हुए हैं। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में ये दोनों खिलाड़ी अगर टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब होते हैं तो इस पर उन्हें कोई आश्चर्य नहीं होगा।

उमरान मलिक और कुलदीप सेन का जिक्र

बीसीसीआई के अध्यक्ष गांगुली ने मिड डे के साथ बातचीत में सबसे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक का जिक्र किया। 22 वर्षीय उमरान मलिक ने अपनी गेंदों की गति और विकेट लेने की क्षमता से सबको प्रभावित किया है। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 12 मैच खेलते हुए उन्होंने अभी तक 18 विकेट हासिल किए हैं। एक मैच में उन्होंने 5 विकेट लेने का कमाल भी दिखाया है।

इस बार आईपीएल खेल रहे नए खिलाड़ियों में वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उमरान के साथ ही गांगुली ने राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज कुलदीप सेन का भी विशेष तौर पर जिक्र किया। कुलदीप अभी तक 7 मैचों में खेलकर 8 विकेट हासिल कर चुके हैं। राजस्थान रॉयल्स की ओर से डेथ ओवर में उन्होंने कमाल की गेंदबाजी करते हुए सबको प्रभावित किया है।

उमरान की पेस ने किया प्रभावित

उमरान की चर्चा करते हुए गांगुली ने कहा कि मौजूदा दौर में कितने गेंदबाज 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम है। बहुत कम ही गेंदबाज इतनी पेस के साथ गेंदबाजी कर पा रहे हैं। ऐसे में निश्चित रूप से उमरान के लिए आने वाले दिनों में अच्छी संभावनाएं दिख रही हैं। यदि उनका चयन भारतीय टीम में होता है तो इस पर मुझे तनिक भी आश्चर्य नहीं होगा। उमरान मौजूदा समय में सबसे तेज गेंद में फेंक रहे हैं। हालांकि उनका चयन होने के बाद हमें उन्हें इस्तेमाल करने के मामले में सतर्क रहना होगा।

कुलदीप सेन का जिक्र करते हुए गांगुली ने कहा कि मुझे उनकी गेंदबाजी भी काफी पसंद आई है। गांगुली ने कहा कि टी नटराजन की टीम में वापसी हो चुकी है और इसके साथ ही हमारे पास जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाज भी हैं। ऐसे में चयनकर्ताओं को ही टीम के बारे में अंतिम फैसला करना है।

गेंदबाजों के हावी होने की चर्चा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में गेंदबाजों के प्रभुत्व पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि गेंदबाजों के हावी रहने से मुझे काफी खुशी हुई है। गांगुली ने कहा कि मुंबई और पुणे के विकेट काफी अच्छे हैं और इस पर गेंदबाजों को काफी अच्छा बाउंस मिल रहा है। उन्होंने कहा कि तेज गेंदबाजों के साथ ही मौजूदा सीजन में स्पिन गेंदबाज भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और विकेट लेने में कामयाब हो रहे हैं।

इयान चैपल भी कर चुके हैं तारीफ

गांगुली से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल ने भी कहा था कि आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं के लिए उमरान मलिक की अनदेखी करना काफी मुश्किल होगा। चैपल की बातों को विश्व क्रिकेट में काफी महत्व दिया जाता रहा है। चैपल के मुताबिक आईपीएल के मौजूदा सीजन में कई नए तेज गेंदबाज चर्चा में आए हैं मगर सबकी जुबान पर उमरान मलिक का ही नाम चढ़ा हुआ है।।

उन्होंने कहा कि तेज गेंदबाजी के मामले में टीम इंडिया लगातार मजबूत होती जा रही है और निश्चित रूप से उमरान देश के क्रिकेट जगत के उभरते हुए सितारे हैं। आने वाले समय में तेज गेंदबाजी के मामले में टीम इंडिया की ताकत दूसरी टीमों की जलन का बड़ा कारण बन सकती है। उन्होंने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को भी तेज गेंदबाजी के मामले में भारत की बड़ी ताकत बताया।

उमरान ने फेंकी थी सबसे तेज गेंद

इस बार आईपीएल में हैदराबाद सनराइजर्स की ओर से खेल रहे उमरान मलिक ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच में सबसे तेज गेंद फेंककर सबको हैरत में डाल दिया था। इस मैच के दौरान उन्होंने एक गेंद 156.9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से की थी। उमरान इससे पहले भी 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं।

इस साल के आईपीएल में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे को भी तेज गेंदबाजी के मामले में पछाड़ दिया है। वैसे यदि आईपीएल के इतिहास की सबसे तेज गेंद की बात की जाए तो शॉन टैट ने यह गेंद फेंकी थी और उनकी सबसे तेज गेंद की रफ्तार 157.71 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story