×

IPL 2022 में शामिल होगी दो नई टीमें, ये 6 शहर होंगे दावेदार, BCCI को भी हो सकता है करोड़ों का लाभ, जानें कैसे

IPL 2022: आईपीएल के अगले सीजन में दो नई टीमें जुड़ने वाली हैं। इन दो नई टीमों के लिए 6 शहरों ने दावेदारी की है। वहीं इन नई टीमों के जुड़ने से बीसीसीआई को कम से कम 5000 करोड़ रुपये का लाभ हो सकता है।

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 1 Sep 2021 2:08 AM GMT
IPL
X

आईपीएल (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

IPL 2022: आईपीएल के अगले सीजन में दो नई टीमें (Two New Teams) जुड़ने वाली हैं। अब तक क्रिकेट लवर्स आईपीएल (IPL) में आठ टीमों को खेलते हुए देखते है, लेकिन 2022 में 10 टीमों को खेलते हुए देखेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) ने नई टीमों के लिए टेंडर की भी जारी कर दिया है। माना जा रहा है कि इन दो टीमों के शामिल होने से बीसीसीआई को कम से कम 5000 करोड़ रुपये का फायदा हो सकता है।

हाल ही में आईपीएल संचालन परिषद की बैठक हुई थी। इस बैठक में दो नई टीमों को शामिल करने के बारे में चर्चा की गई। इस बैठक के दौरान इसकी बोली लगाई गई और अंतिम रूप दिया गया।

वहीं बीसीसीआई (BCCI) ने IPL टीम के स्वामित्व और संचालन के लिए टेंडर जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि इसे अप्लाई करने के लिए जो फॉर्म की कीमत है वो 10 लाख रुपये है। इसके अलावा बीसीसीआई ने अपने घोषणा पत्र में यह भी साफ कर दिया कि वह बिना कोई कारण बताए किसी भी स्तर पर बोली प्रक्रिया को रद्द या संशोधित करने का अधिकार को सुरक्षित रखता है।"

बीसीसीआई को कैसे होगा 5000 करोड़ रुपये का फायदा?

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, टीम की बोली प्रक्रिया में कई कंपनिया दिलचस्पी दिखा रही है, यही कारण है कि बीसीसीआई को करीब 5000 करोड़ रुपये का फायदा हो सकता है। सूत्रों का कहना है कि बीसीसीआई कम से कम 5000 करोड़ रुपये का फायदा कमाने की उम्मीद बनाए रखा है। प्लान के अनुसार आईपीएल के अगले सीजन में 74 मैच खेले जाएंगे, जो सभी के लिए फायदेमंद होगी।

नई टीमों के लिए ये शहर है दावेदार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईपीएल के 2022 सीजन में शामिल होने वाले दो नई टीमों के लिए छह शहर दावेदार (6 Cities Claimant) है। इस दावेदारी में लखनऊ (Lucknow), अहमदाबाद (Ahmedabad), कटक (Cuttack) और गुवाहाटी (Guwahati) का भी नाम शामिल है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story