×

MI vs DC: मुंबई की जीत से RCB की किस्मत चमकी, प्लेऑफ में खेलने का मिला मौका,दिल्ली का टूटा दिल

IPL 2022 MI vs DC: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में शनिवार को खेले गए एक अहम मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया। मुंबई इंडियंस की इस जीत से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की किस्मत चमक गई।

Anshuman Tiwari
Updated on: 2022-05-22T08:49:27+05:30
IPL 2022 MI vs DC
X

IPL 2022 MI vs DC ( image-social media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

IPL 2022 MI vs DC: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में शनिवार को खेले गए एक अहम मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया। मुंबई इंडियंस की इस जीत से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की किस्मत चमक गई। इस हार के साथ दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई जबकि आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई। मुंबई की टीम को जीत का कोई फायदा नहीं मिला क्योंकि वह पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। इस मैच के बाद आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने वाली चारों टीमों का फैसला हो गया है। अब आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबले गुजरात टाइटंस,राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और आरसीबी के बीच खेले जाएंगे। इसका मतलब है इन्हीं चार टीमों में से आईपीएल 2022 में कोई टीम चैंपियन बनने में कामयाब होगी।

दिल्ली की टीम दौड़ से बाहर

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए मैच पर सबकी निगाहें टिकी थीं क्योंकि इसी में से प्लेऑफ की चौथी टीम का फैसला होना था। दिल्ली और आरसीबी दोनों के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण था मगर दिल्ली की टीम की इस मैच में हार के साथ आईपीएल से विदाई हो गई। अंकतालिका के मुताबिक इस बार आईपीएल में गुजरात टाइटंस की टीम 14 मैचों में 10 जीत और 20 अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

राजस्थान रॉयल्स और और लखनऊ की टीमों ने 9-9 मैच जीते हैं मगर नेट रन रेट बेहतर होने के कारण राजस्थान की टीम दूसरे और लखनऊ की टीम तीसरे स्थान पर है। शनिवार को दिल्ली की हार के साथ आरसीबी की टीम 14 मैचों में 8 जीत और 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई जबकि दिल्ली की टीम 14 मैचों में सात जीत और 14 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंचकर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई।

पहला क्वालिफायर 24 मई को

आईपीएल के तय कार्यक्रम के मुताबिक अब 24 मई को पहला क्वालिफायर खेला जाएगा और इसमें गुजरात टाइटंस और राजस्थान के बीच कोलकाता में मुकाबला होगा। 25 मई को कोलकाता में ही लखनऊ सुपरजायंट्स और आरसीबी के बीच एलिमिनेटर मुकाबले में भिड़ंत होगी। 27 मई को खेले जाने वाले क्वालिफायर-2 में पहले क्वालिफायर की हारने वाली टीम और एलिमिनेटर की विजेता टीम के बीच भिड़ंत होगी।

दूसरे स्थान पर पहुंच जाने के कारण राजस्थान रॉयल्स की टीम को जबर्दस्त फायदा हुआ है जबकि तीसरे स्थान पर खिसक जाने के कारण लखनऊ की टीम को नुकसान उठाना पड़ा है। दरअसल आईपीएल के नियमों के मुताबिक लीग स्टेज में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों को प्लेऑफ में खेलने के लिए दो मौके मिलते हैं।

अब लीग स्टेज की शीर्ष दो टीमों गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच 24 मई को पहला क्वालिफायर खेला जाएगा। इस मैच में हारने वाली टीम को एलिमिनेटर के रूप में एक मैच और खेलने का मौका मिलेगा। लखनऊ की टीम को सिर्फ एलिमिनेटर मुकाबला ही खेलने का मौका मिलेगा। इस मैच में हारने पर लखनऊ की टीम का बोरिया बिस्तर बंध जाएगा।

दिल्ली ने बनाए सात विकेट पर 159 रन

शनिवार को खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 159 रन बनाए थे। दिल्ली की टीम की ओर से कई मैचों बाद खेलने के लिए उतरे पृथ्वी शॉ ने 30 गेंदों पर 24 रन बनाए और इस दौरान दो चौके और एक छक्का जड़ा।

कप्तान ऋषभ पंत ने 33 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली जबकि पावेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 34 गेंदों पर 43 रन बनाए। पावेल ने इस दौरान एक चौका और चार छक्के लगाए। अक्षर पटेल 10 गेंदों में 19 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी पारी में उन्होंने 2 छक्के जड़े। टीम के बाकी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

डेविड की तेज पारी से मुंबई को मिली जीत

160 रनों का लक्ष्य हासिल करने उतरी मुंबई की टीम ने इस मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। मुंबई की टीम ने 19.1 ओवर में पांच विकेट पर 160 रन बनाकर यह मैच 5 विकेट से जीत लिया। मुंबई की ओर से इशान किशन ने 35 गेंदों पर 48 रनों की पारी खेली। उन्होंने तीन चौके और 4 छक्के जड़े। कप्तान रोहित शर्मा ने फिर निराश किया और वे 13 गेंदों में सिर्फ दो ही रन बना सके। मुंबई की ओर से डेवोल्ड ब्रेविस ने 33 गेंदों पर 37 रनों की पारी खेली।

मुंबई को जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका टीम डेविड की रही जिन्होंने 11 गेंदों में 34 रन बना डाले। अपनी तेज पारी के दौरान डेविड ने 2 चौके और 4 छक्के जड़े। डेविड की तेज बल्लेबाजी के कारण मुंबई की टीम 19.1 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करने में कामयाब रही। इस हार के साथ ही दिल्ली का दिल टूट गया और वह आईपीएल 2022 से बाहर हो गई। दूसरी और मुंबई की टीम को इसका कोई फायदा नहीं मिला क्योंकि वह प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story